इन तरीकों से जल्दी से पता करें घर के पास वाला कोविड वैक्सीनेशन सेंटर, जानें भारत को कब मिलेगी कोविड से राहत

यहाँ हम आपको उन तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिये आप समय बचाते हुए अपने इलाके के नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर को खोज सकते हैं।
0 CLAPS
0

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। मंगलवार शाम तक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3 लाख 62 हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ किए गए हैं। देश भर में वैक्सीन का काम तेजी से चालू है लेकिन जानकारी के अभाव में लोगों को नजदीकी वैक्सीन सेंटर को खोजने में भी परेशानी हो रही है।

यहाँ हम आपको उन तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिये आप समय बचाते हुए अपने इलाके के नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर को खोज सकते हैं।

व्हाट्सऐप के जरिये

सरकार ने व्हाट्सऐप के साझेदारी करते हुए एक बॉट आधारित टूल के निर्माण किया है। यह बॉट टूल आपके नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर को खोजने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको बस अपने व्हाट्सऐप ऐप के जरिये 9013151515 पर ‘Namaste’ या फिर ‘Hi’ टाइप करके भेजना है।

इसके बाद व्हाट्सऐप बॉट टूल आपको एक मेन्यू दिखाएगा, जिस पर 1 लिखकर रिप्लाई करने के साथ अपना पिन कोड भेजने पर आपको नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी मुहैया हो जाएगी। वैक्सीन सेंटर की जानकारी मिल जाने के बाद आप coWin की वेबसाइट या ऐप के जरिये वैक्सीन डोज़ लेने के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।

फेसबुक के जरिये

व्हाट्सऐप की तरह ही आप फेसबुक के जरिये भी नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी पा सकते हैं। फेसबुक का यह ‘Vaccine Finder’ टूल इसमें आपकी मदद करेगा। गौरतलब है कि इस खास टूल को 17 भारतीय भाषाओं में विकसित किया गया है। टूल के जरिये ही आप coWin का वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन का लिंक भी पा सकते हैं।

ईमेल के जरिये

Labnol.org के सह-संथापक अमित अग्रवाल ने एक ओपेन सोर्स वैक्सीन ट्रैकर डेवलप किया है जो नजदीकी सेंटर पर वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट को ट्रैक करता है। इसके जरिये स्लॉट उपलब्ध होने पर आप ईमेल के जरिये अलर्ट भी पा सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी आप इधर देख सकते हैं। 

गेटजैब (Getjab)के जरिये

गेटजैब भी एक ऐसा ही प्लेटफॉर्म है जो आपके लिए कोविड वैक्सीनेशन सेंटर खोजने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इस प्लेटफॉर्म के जरिये आप स्लॉट उपलब्ध होने पर अलर्ट पा सकते हैं, बस आपको इसके लिए साइनअप करना होगा, जहां आपको अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी कि जानकारी देनी होगी। आप इस लिंक पर क्लिक पर Getjab के इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

कब मिलेगी कोविड से राहत

अब जब देश बुरी तरह कोविड से जूझ रहा है तो सबके मन में यही सवाल बार-बार आ रहा है कि आखिर भारत को कोविड से राहत कब मिलेगी। इसे लेकर मीडिया से बात करते हुए कुछ विशेषज्ञों ने अपनी राय सबके सामने रखी है। बीबीसी की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि विशेषज्ञ का ऐसा कहना है कि फिलहाल भारत में कोरोना कब खत्म होगा इसे लेकर स्पष्टता नहीं है हालांकि कुछ अन्य रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का पीक 20 मई तक नज़र आ सकता है।

गौरतलब है कि भारत में बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हुए हैं और लाखों की संख्या में लोगों को लोगों को वैक्सीन भी लगाई जा चुकी है, लेकिन फिर भी भारत की जनसंख्या को देखते हुए इसे नाकाफी माना जा रहा है।

(राशी वार्ष्णेय से प्राप्त इनपुट्स के साथ)

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world