पढ़ें इस हफ्ते की टॉप 5 स्टोरीज़!

By yourstory हिन्दी
June 20, 2020, Updated on : Sun Jun 21 2020 04:34:35 GMT+0000
पढ़ें इस हफ्ते की टॉप 5 स्टोरीज़!
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पढ़ें इस हफ्ते की कुछ टॉप स्टोरीज़, जो रोचक होने के साथ ही प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक भी हैं।

ada

तेजी से आगे बढ़ते इस दौर में पैसे कमाना सभी के लिए अतिमहत्वपूर्ण है। पैसा ही आपकी जीविका के साथ ही आपकी लाइफस्टाइल को भी तय करता है, लेकिन आज रोजगार की कमी जैसी चीजें बड़ी आसानी से सुनाई दे जाती हैं, लेकिन इससे इतर क्या आपने ड्रॉपशिपिंग के बारे में सुना है, जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से लाखों रुपये कमाना शुरू कर सकते हैं?


इस हफ्ते हमने कुछ इस तरह की रोचक, ज्ञानवर्धक और प्रेरक कहानियाँ आपके सामने पेश कीं। यहाँ हम आपके सामने उन स्टोरीज़ को संक्षेप में प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनके साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप उन्हे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

‘रुक जाना नहीं’

विनय तिवारी, आईपीएस अधिकारी

विनय तिवारी, आईपीएस अधिकारी



यू.पी. के ललितपुर जिले के विनय तिवारी ने बचपन में किसान पिता के संघर्ष देखे और त्याग का मंत्र भी सीखा। कोटा से इंजीनियरिंग की कोचिंग की और आईआईटी बीएचयू से ग्रेजुएशन, लेकिन सपनों की उड़ान उन्हे यूपीएससी की परीक्षा तक खींच लाई और उन्होने वो शिखर छूकर दिखाया जिसका सपना देश के लाखों युवा हर साल देखते हैं।


अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए विनय बताते हैं कि,

“बुंदेलखंड के सूखे क्षेत्र की ऊसर जमीन में किसान को ऋण और उत्पादन के बीच में भटकते देखना बहुत कुछ सिखा गया था। इन सब के बीच भी अपने आदर्शों को जीवित रखना और हमेशा सकारात्मक बने रहना ही पापा के मूल सिद्धांत थे।”

विनय की यह प्रेरणादायक कहानी आप इधर पढ़ सकते हैं।

देश के प्रसिद्ध वाइन ब्रांड की कहानी

राजीव सामंत, सुला वाइनयार्ड के संस्थापक

राजीव सामंत, सुला वाइनयार्ड के संस्थापक



हालांकि भारत में वाइन की खपत अब बहुत कम रह गई है, लेकिन सुला वाइनयार्ड की कहानी ऐसी ही है, जिसे आप जरूर सुनना चाहेंगे। मुंबई स्थित इस ब्रांड ने वर्ष 2000 से वाइन बेचना शुरू किया था और इस साल उसने अपनी 20 वीं वर्षगांठ मनाई है। कंपनी भारत में शीर्ष वाइन ब्रांडों में से एक है जो लगभग 500 करोड़ रुपये का कारोबार करती है।


सुला की शुरुआत करने वाले राजीव सामंत का उद्देश्य भारत में लोगों का वाइन से परिचय करवाना था, जो पहले पश्चिमी देशों में ही प्रचलित थी। सुला की यह स्टोरी आप इधर विस्तार से पढ़ सकते हैं।

3 हज़ार से 4.5 करोड़ रुपये का व्यापार

राहुल गोयल, संस्थापक ट्रेंडीफ्रॉग

राहुल गोयल, संस्थापक ट्रेंडीफ्रॉग



पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट राहुल गोयल ने सीए को आगे फॉलो न करने की बजाय व्यापार करने का रास्ता चुना। राहुल ने साल 2017 में खुद का फैशन लिस्टिंग ब्रांड ट्रेंडीफ्रॉग (Trendyfrog) शुरू किया। राहुल बताते हैं कि उन्हे बिजनेस का हुनर एक कंपनी में काम करते हुए लोन बांटने के दौरान आया।


आज राहुल महिलाओं के लिये वेस्टर्न गारमेंट सेगमेंट में अपना खुद का ब्रांड ट्रेंडीफ्रॉग चला रहे हैं। यूं तो राहुल सफलता की ओर लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन उनके लिए यह सफर इतना आसान नहीं रहा है। राहुल की यह रोचक कहानी आप इधर vविस्तार से पढ़ सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग से कमाई

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



कहते हैं हर तरफ पैसे कमाने के तरीके उपलब्ध हैं, बस आपको उन्हे समझने और उनके अनुसार काम करने की ओर बढ़ना होगा। अगर आप ऑनलाइन बिजनेस (ई-कॉमर्स) में कदम बढ़ाते हुए पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास निवेश के लिए कुछ भी नहीं है, तब भी आप थोड़ी सी समझ के साथ इस क्षेत्र में बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।


यहाँ हम आपके सामने ई-कॉमर्स से जुड़े एक अनूठे व्यवसाय मॉडल ड्रॉपशिपिंग के बारे में बात करने जा रहे हैं। हो सकता है आप इस शब्द से भी अंजान हों, लेकिन यह जरूर है कि एक बार इसे समझ लेने के बाद आपके पास मौके ही मौके होंगे। ड्रॉपशिपिंग आपके लिए नया शब्द हो सकता है, लेकिन इसके जरिये कमाई के मौके भरपूर हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इधर क्लिक करें।

गूगल के फ्री कोर्स

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



ऑनलाइन कैंपेनिंग से लेकर बिजनेस सिक्योरिटी और AI तक, गूगल आज 125 से अधिक फ्री कोर्स लोगों को उपलब्ध कराता है। डिजिटल मार्केटिंग और जी-सूट ये कॉर्स गूगल डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं जो आपको सर्टिफिकेट भी देते हैं, इसके अलावा अधिकांश कोर्स मुफ्त हैं, हालांकि गूगल सर्टिफिकेट के लिए आपको पैसे देने होंगे है। इतना ही नहीं, बल्कि गूगल पर ट्यूटर भी ऑनलाइन उपलब्ध सर्वोत्तम प्रशिक्षकों में से एक हैं।


ये कोर्स 2 घंटे से लेकर 20 से अधिक घंटे तक के हैं, हालांकि ये आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी तेजी से सीख सकते हैं। हम यहाँ आपके सामने गूगल के 5 ऐसे फ्री कोर्स पेश कर रहे हैं, जिन्हें आप इस दौरान घर पर बैठे हुए पूरा कर सकते हैं।