रिवाइव ऑटो: दो दोस्तों का यह स्टार्टअप बदल रहा कार के डेंट और स्क्रैच ठीक करने का तरीका

18 CLAPS
0

कार पर छोटा सा डेंट या स्क्रैच होना हर कार ओनर को बड़ा खलता है और यह तब और ज्यादा बुरा हो जाता है जब कार एकदम नई हो। भारत की ऑटो इंडस्ट्री की बात करें तो हर साल देश में 4 मिलियन यानी 40 लाख कारें बिकती हैं। अकेले राजधानी दिल्ली में ही 5 मिलियन यानी 50 लाख रजिस्टर्ड कारें हैं। दिल्ली जैसे शहर में लगभग हर कार पर आपको हल्का डेंट या स्क्रैच मिल जाएगा। ये दिखने में भले ही छोटे हों लेकिन पूरी कार की रंगत खराब करने के लिए काफी हैं।

एक ग्राहक के तौर पर हर कोई ऐसे छोटे-छोटे डेंट और स्क्रैच को अपनी गाड़ी से दूर ही रखना चाहता है। क्योंकि अगर ग्राहक डेंट सही करवाने के लिए किसी अधिकृत शोरूम या सर्विस सेंटर जाते हैं तो शोरूम वाले छोटे से डेंट के लिए हजारों रुपये ले लेते हैं। यदि ग्राहक डेंट या पेंट ठीक करवाने के लिए ऑथोराइज्ड शोरूम के बजाय सड़क किनारे किसी बनी किसी वर्कशॉप पर जाते हैं तो वहां सामान की गुणवत्ता और पैसों की पारदर्शिता में कमी से नुकसान हो सकता है।

बस इन्हीं दोनों परेशानियों का समाधान है रिवाइव ऑटो, यह एक स्टार्टअप है जहां कार बॉडी पर हुए छोटे से छोटा डेंट और स्क्रैच बिना कार की रंगत बिगाड़े ठीक किया जाता है। यहां इस काम को किफायती और उम्दा तरीके से किया जाता है।

अतिशय जैन और शिखर दुबे


रिवाइव ऑटो की सबसे खास बात है कि यहां आपकी कार को 24 घंटे में ठीक करके दिया जाता है। फिलहाल कंपनी में गाड़ी के पेंट रिपेयर, डेंटिंग और पेंटिंग का काम, पूरी कार को पेंट, कार की बाहरी और अंदर की सजावट जैसी सेवाएं मिलती हैं। डेंट होने के बाद कार मालिकों को कई परेशानियां होती हैं। जैसे- गाड़ी को शोरूम तक लाना और ले जाना, सर्विसिंग के टाइम के बिना गाड़ी के रहना, रियल टाइम लोकेशन ट्रैकिंग, 'काम कितना हुआ है और कितना बाकी है?' के बारे में रियल टाइम अपडेट, रिवाइव ऑटो में ग्राहकों को ये सभी सुविधाएं मिलती हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपने अपनी कार को यहां डेंटिंग के लिए दिया तो आपको 'कर्टसी कार' नाम की सुविधा के तौर पर एक दूसरी कार दी जाएगी। इसका इस्तेमाल आप अपनी कार के ठीक होने तक कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी के ऐप पर आपको 24 घंटे में कार पर हो रहे हर काम का नोटिफिकेशन भी मिलता है। इस स्टार्टअप की और भी कई विशेषताएं हैं। क्वॉलिटी और ग्राहकों का विश्वास बनाए रखने के लिए रिवाइव ऑटो में ऑटो ब्रैंड्स के ऑरिजनल कलर का प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा कंपनी की कीमतें पारदर्शी और फिक्स हैं। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप अपना अनुमानित खर्च चेक कर सकते हैं। साथ ही यहां काम करने वाले टेक्निशियन और मैकेनिक भी अपने काम में माहिर हैं। दो दोस्तों अतिशय जैन और शिखर दुबे ने रिवाइव ऑटो को एक छोटी मल्टी कार रिपेयर वर्कशॉप के तौर शुरू किया था। अब यह कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर कार बॉडी रिपेयर की सुविधा देने वाले एक बड़े नेटवर्क में तब्दील हो गई है।

अतिशय जैन ने योरस्टोरी से बात करते हुए बताया,

'वर्तमान में हमारे पास इतना बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर है कि हम एक साथ 250 कारों की डेंटिंग-पेंटिंग कर सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर में हमारी 16 फ्रेंचाइजी हैं। इनमें दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद जैसी लोकेशन शामिल हैं। इसके अलावा अगर ग्राहक हमारे पास नहीं आना चाहे तो मोबाइल ऐप के जरिए हमें अपने घर बुला सकता है। हम अपना मिनी वर्कशॉप उसके घर लेकर जाते हैं और 3 घंटे में उसकी कार को एकदम नया जैसा बनाते हैं।' स्टार्टअप की शुरुआत करने के बारे में उन्होंने आगे बताया, 'हमारा फैमिली बिजनस कार और ऑटो इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ था। मैंने कई सालों तक देखा कि कार की डेंटिंग और पेंटिंग ठीक करने के तौर-तरीकों और मशीनों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बस यहीं से मैंने यह स्टार्टअप शुरू करने का विचार किया।'


अब कंपनी ने ग्राहकों के और अधिक नजदीक जाने के लिए छोटे पेंट, डेंट और स्क्रैच को ठीक करने के लिए डोर-टु-डोर सेवा भी उपलब्ध करवा रही है। यह मोबाइल सेवा इस महीने यानी अक्टूबर 2019 के अंत में शुरू होने जा रही है। शिखर ने बताया कि हमारे पास रोज अलग-अलग समस्याओं के लिए लगभग 500 ग्राहक संपर्क करते हैं।

अतिशय IIT दिल्ली और IIM बेंगलुरु से पढ़े हैं। उनका विचार रिवाइव ऑटो को पूरे भारत में फैलाने का है। इसके लिए रिवाइव ऑटो कार रिपेयरिंग के काम को अधिक आसान बनाने के लिए कई प्रॉजेक्ट्स पर काम कर रही है। कंपनी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम का प्रयोग करने पर विचार कर रही है। इसके तहत ग्राहक अपने डेंट, पेंट या स्क्रैच का फोटो कार ऐप पर डालकर अनुमानित खर्चा पता कर सकेंगे।

अपने भविष्य के प्लान के बारे में बात करते हुए अतिशय जैन ने योरस्टोरी को बताया,

'हम एक साल के भीतर चार बड़े शहरों में अपने वर्कशॉप खोलेंगे। इनमें जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़ और पुणे शामिल हैं। फिलहाल हमारा कारोबार 15 लाख रुपये महीने का है। हमारा लक्ष्य मार्च 2020 तक इसे 1.5 करोड़ रुपये प्रतिमाह करने का है।' 

Latest

Updates from around the world