ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए अक्षता मू​र्ति और ऋषि सुनक, Sunday Times Rich List में बनाई जगह

42 वर्षीय भारतीय मूल के सुनक पहले हेज फंड मैनेजर रह चुके हैं. अक्षता मूर्ति, भारतीय कंपनी इन्फोसिस के को-फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं.
1 CLAP
0

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) एक बार फिर चर्चा में हैं. इस बार वजह है दोनों का वार्षिक Sunday Times Rich List में आना. यह लिस्ट ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों के बारे में है. ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति दोनों को कुल मिलाकर लगभग 73 करोड़ पाउंड की सपंत्ति के साथ रिच लिस्ट में 222वां स्थान मिला है. इस रिच लिस्ट में भारतीय मूल के हिंदुजा भाइयों को लगभग 28.472 अरब पाउंड के साथ शीर्ष स्थान मिला है. कहा जा रहा है कि सुनक Sunday Times Rich List में शामिल होने वाले पहले फ्रंटलाइन राजनेता हैं.

42 वर्षीय भारतीय मूल के सुनक पहले हेज फंड मैनेजर रह चुके हैं. उन्होंने 2015 में कंजर्वेटिव पार्टी के संसद सदस्य चुने जाने के लिए अपना वित्तीय करियर छोड़ दिया था। अक्षता मूर्ति, भारतीय कंपनी इन्फोसिस के को-फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. ऋषि और अक्षता, रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से चर्चा का विषय रहे हैं. यूकेन पर हमले की वजह से रूस पर प्रतिबंध लगाने वालों में ब्रिटेन भी शामिल है. ब्रिटेन में विपक्षियों द्वारा सुनक को इसलिए घेरा गया कि उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी वाली भारतीय कंपनी इन्फोसिस (Infosys) ने रूस में अपना परिचालन जारी रखा हुआ था, और उन्हें इससे हो रही कमाई पर वह यूके में टैक्स नहीं दे रही थीं. इसे लेकर ब्रिटेन में काफी गहमागहमी रही थी.

अक्षता मूर्ति ने अप्रैल 2022 के आखिर में घोषणा की थी कि वह अपनी वर्ल्डवाइड इनकम पर ब्रिटेन में टैक्स देंगी. हालांकि अक्षता भारत की नागरिक हैं और ब्रिटेन में वह 'नॉन डोम' स्टेटस रखती हैं। इसका अर्थ है कि वह ब्रिटेन के बाहर हो रही कमाई या गेन्स पर ब्रिटेन में टैक्स देने के लिए कानूनी तौर पर बाध्य नहीं हैं. अक्षता के पास इन्फोसिस में 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है. इस मुद्दे पर सुनक को ब्रिटेन सरकार के एक स्वतंत्र मिनिस्टीरियल एथिक्स एडवायजर द्वारा क्लीन चिट मिल चुकी है।

ब्रिटेन में अब 177 अरबपति

अब ब्रिटेन में 177 अरबपति हैं, जिनकी कुल मिलाकर दौलत 653 अरब पाउंड है. संडे रिच लिस्ट सालाना आधार पर लोगों की पहचान योग्य संपत्ति जैसे जमीन, प्रॉपर्टी, रेसहॉर्सेज, आर्ट या पब्लिक कोटेड कंपनियों के उल्लेखनीय शेयरों का आकलन करती है.

रिच लिस्ट में टॉप 10 पर कौन

  1. श्री व गोपी हिंदुजा एंड फैमिली- 28.47 अरब पाउंड
  2. सर जेम्स डायसन एंड फैमिली- 23 अरब पाउंड
  3. डेविड एंड सिमोन रिबेन एंड फैमिली- 22.26 अरब पाउंड
  4. सर लियोनार्ड ब्लावातनिक- 20 अरब पाउंड
  5. Guillaume Pousaz- 19.259 अरब पाउंड
  6. लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली- 17 अरब पाउंड
  7. क्रिस्टोफ हेनकेल एंड फैमिली- 15 अरब पाउंड
  8. गाइ, जॉर्ज, अलान्नाह और गेलेन वेस्टन एंड फैमिली- 13.5 अरब पाउंड
  9. किर्सटेन एंड जॉर्न रॉसिंग- 12 अरब पाउंड
  10. Charlene de Carvalho-Heineken and Michel de Carvalho- 11.42 अरब पाउंड

Latest

Updates from around the world