औरतों के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Sirona वॉट्सऐप पर याद दिलाएगी पीरियड की तारीख

प्रेग्नेंसी प्लान करने में भी मदद मिलेगी.
1 CLAP
0

औरतों के हाइजीन से जुड़े प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी सिरोना (Sirona Hygiene) ने बुधवार को महिलाओं के लिए पीरियड ट्रैकर लॉन्च किया. इस ट्रैकर की ख़ास बात ये होगी कि वॉट्सऐप के ज़रिये ही लड़कियां अपने पीरियड का रिकॉर्ड रख सकेंगी.

पीरियड ट्रैक करने के लिए महिलाओं को बस सिरोना के वॉट्सऐप अकाउंट पर 'Hi' भेजना होगा, ऐसा कंपनी का कहना है. ये अकाउंट नंबर +91-9718866644 है.

कंपनी के द्वारा जारी किए गए प्रेस स्टेटमेंट में बताया गया कि महिलाएं पीरियड ट्रैक करते हुए इस बात का भी ध्यान रख सकती हैं कि वे कब गर्भवती होना चाहती हैं या अनचाही प्रेग्नेंसी से किस तरह बचना चाहती हैं. जैसे ही महिला यूजर अपने पिछले पीरियड की तारीख और बाकी डिटेल्स डालेंगी, सिरोना का चैटबॉट उसका रिकॉर्ड रखेगा और आने वाले पीरियड को लेकर रिमाइंडर भी शेयर करेगा. 

सिरोना ऐसे कई प्रोडक्ट बनाती है जो पीरियड से जुड़ी समस्याओं, इंटिमेट हेल्थ और टॉयलेट हाइजीन का ध्यान रख सके.

सिरोना के को-फाउंडर और सीईओ दीप बजाज कहते हैं:

"टेक्नोलॉजी में लोगों का जीवन बदल देने की ताकत है. और जिन्हें पीरियड होते हैं, उनके लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एक बेहतर माहौल और समाज बनाने की ओर किया जाना चाहिए. हम भी यही कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि महिलाएं आगे बढ़ें. और इसके लिए हमने आर्टिफीशीयल इंटेलिजेंस और वॉट्सऐप का सहारा लिया है, ये समझते हुए कि वॉट्सऐप पहले ही आम लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. "

लॉन्च के मौके पर वॉट्सऐप पार्टनरशिप के डायरेक्टर रवि गर्ग ने बताया, "ये बेहद रोचक है कि वॉट्सऐप बिज़नेस का इस्तेमाल हम कितनी अलग-अलग चीजों के लिए कर सकते हैं. खासकर इतने नए और प्रभावशाली तरीके से. देशभर में लोग वॉट्सऐप को अपने प्राइवेट संवाद के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका मानते हैं. इसलिए हम तमाम बिजनेसेज़ के साथ जुड़कर लोगों को जीवन और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की ओर काम करना चाहते हैं.

सिरोना ने हाल ही अपना ऐप भी लॉन्च किया है. जो औरतों के पीरियड, स्वास्थ्य और हाइजीन को समझने और मेंटेन करने का काम करता है. ऐप पर पीरियड और फीमेल हाइजीन से जुड़ी चीजें खरीदी जा सकती हैं. साथ ही औरतों के जुड़ी जानकारी, दूसरी महिलाओं से बातचीत करने या अपने पीरियड को ट्रैक करने के लिए इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. चूंकि इस ऐप को महिलाएं ही इस्तेमाल करती हैं, ये औरतों के लिए बातचीत और चर्चा का एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनकर उभरता है. 

Edited by Prateeksha Pandey