लुप्तप्राय हिरण की जान बचाने के लिए नदी में कूद गए सेना के जवान, तस्वीरें हुई सोशल मीडिया पर वायरल

लुप्तप्राय हिरण की जान बचाने के लिए नदी में कूद गए सेना के जवान, तस्वीरें हुई सोशल मीडिया पर वायरल

Tuesday June 09, 2020,

2 min Read

सेना के जवानों ने इस गर्भवती लुप्तप्राय हिरण को नदी में डूबता देख बिना समय गँवाए उसकी जान बचाने के लिए नदी में छलांग लगा दी।

(चित्र साभार: ट्विटर/@ easterncomd)

(चित्र साभार: ट्विटर/@ easterncomd)



भारतीय सेना के जवान हमेशा अपने पराक्रम और अदम्य साहस के लिए जाने जाते हैं। सीमा पर हमेशा डटे रहने वाली इन जवानों को विपदा के समय देश के भीतर भी लोगों की सेवा में सबसे आगे देखा जाता है। जब बात जान बचाने की होती है तो ये जवान इंसान और जानवरों में भेद नहीं करते।


ऐसी ही कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुईं जब सेना के जवान एक गर्भवती हिरण की जान बचाने के लिए फौरन ही नदी में कूद गए।


घटना की ये तस्वीरें सेना की ईस्टर्न कमांड ने अपने ट्वीटर हैंडल से शेयर की हैं। यह घटना अरुणाचल प्रदेश की है, जब सेना के जवानों ने एक गर्भवती मादा बार्किंग हिरण को जाइडिंग खो नदी में डूबने से बचा लिया। इसके बाद उस हिरण को सही-सलामत ईगल्स नेस्ट वाइल्डलाइफ सेंचुरी में छोड़ दिया गया।


मीडिया के मुताबिक ये जवान पेट्रोलिंग के लिए निकले थे, तभी उन्हे रास्ते में नदी डूबती हुई हिरण नज़र आई। गौरतलब है कि बार्किंग हिरण लुप्तप्राय प्रजाति है। ये हिरण जब किसी संकट में होते हैं तो कुत्ते की आवाज़ निकालते हैं।


तस्वीरें सोशल मीडिया पर आ जाने के बाद लोग सेना के जवानों की खूब तारीफ कर रहे हैं। सेना के इस ट्वीट को दो सौ से अधिक बार रीट्वीट और 11 सौ से अधिक बार लाइक किया जा चुका है।