SBI डेबिट कार्ड से जुड़े ये काम हो जाएंगे घर से, नहीं जाना पड़ेगा ब्रांच

यहां यह बात याद रखने वाली है कि इन सर्विसेज को घर बैठे तभी अवेल किया जा सकेगा, जब ग्राहक की इंटरनेट बैंकिंग चालू होगी.
5 CLAPS
0

आज के दौर में बैंक से जुड़े कई काम घर बैठे कर सकते हैं. टेक्नोलॉजी के इस दौर में इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और डोरस्टेप बैंकिंग की बदौलत कई कामों के लिए बैंक ब्रांच जाने का झंझट खत्म हो चुका है. भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो ग्राहक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की मदद से अन्य बैंकिंग सर्विसेज के साथ-साथ डेबिट कार्ड से जुड़ी 6 सर्विस भी घर बैठे पा सकते हैं.

लेकिन यहां यह बात याद रखने वाली है कि इन सर्विसेज को घर बैठे तभी अवेल किया जा सकेगा, जब ग्राहक की इंटरनेट बैंकिंग चालू होगी. SBI डेबिट/एटीएम कार्ड से जुड़ी सर्विसेज https://www.onlinesbi.com/ पर लॉग इन करके ई-सर्विसेज (e-Services) टैब में 'ATM कार्ड सर्विसेज' पर उपलब्ध होती हैं. आइए जानते है कौन सी हैं SBI डेबिट कार्ड से जुड़ी वे 6 सर्विसेज, जिन्हें आप घर बैठे अवेल कर सकते हैं...

​ATM कार्ड ब्लॉकिंग

अगर आपका SBI डेबिट/एटीएम कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो आपको सबसे पहले इसे ब्लॉक कराना चाहिए ताकि मिसयूज न हो. ATM कार्ड को SBI इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ब्लॉक किया जा सकता है.

अकाउंट से लिंक्ड ATM कार्ड डिटेल देखना

अगर आपको यह जानना है कि आपके किस सेविंग्स अकाउंट से कौन से एटीएम कार्ड लिंक है तो इसका स्टेटस भी नेट बैंकिंग के जरिए जाना जा सकता है.

नया ATM कार्ड एक्टिवेट करना

अगर आपको SBI का नया डेबिट कार्ड प्राप्त हुआ है तो इसे एक्टिवेट करने के लिए एटीएम भागने की जरूरत नहीं है. आप ऐसा इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं.

ATM कार्ड पिन जनरेशन

अगर आपको अपने डेबिट कार्ड का पिन बदलना है तो यह भी ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड के लिए रिक्वेस्ट

SBI इंटरनेट बैंकिंग यानी ऑनलाइन SBI प्लेटफॉर्म से आप डेबिट कार्ड जारी करने के लिए बैंक को रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. यानी नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ATM कार्ड लिमिट/चैनल या यूसेज चेंज करना

अगर आप अपने SBI डेबिट कार्ड की लिमिट में या इसके इस्तेमाल का मोड चेंज करना चाहते हैं तो बिना कहीं भी जाए घर बैठे नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है.