शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन गिरावट, अडानी ग्रुप की सभी कंपनियां लाल निशान में

सेंसेक्स पर लिस्टेड 30 कंपनियों में से केवल 7 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं.

शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन गिरावट, अडानी ग्रुप की सभी कंपनियां लाल निशान में

Tuesday March 14, 2023,

3 min Read

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Markets) में गिरावट का सिलसिला मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रहा. BSE Sensex करीब 340 अंक टूटकर 58,000 के नीचे बंद हुआ. अमेरिका में दो बैंकों के विफल होने के बाद वाहन, आईटी और वित्तीय शेयरों में गिरावट देखने को मिली. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 337.66 अंकों की गिरावट के साथ पांच महीने के निचले स्तर 57,900.19 पर बंद हुआ. पूरे दिन के दौरान सेंसेक्स ने 58,490.98 का उच्च स्तर और 57,721.16 का निचला स्तर छुआ.

सेंसेक्स पर लिस्टेड 30 कंपनियों में से केवल 7 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं. सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा को सर्वाधिक करीब तीन प्रतिशत का नुकसान हुआ. इसके अलावा टीसीएस, बजाज फाइनेंस, विप्रो, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक और टाटा मोटर्स भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, टाइटन, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक और एलएंडटी लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं. इनमें 0.93 प्रतिशत तक की तेजी रही.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 111 अंकों की गिरावट के साथ पांच महीने के निचले स्तर 17,043.30 अंक पर बंद हुआ. एनएसई पर टाइटन, बीपीसीएल, एलएंडटी, भारती एयरटेल, सन फार्मा टॉप गेनर्स रहे. वही अडानी एंटरप्राइजेस, अडानी पोर्ट्स, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, टीसीएस और एचडीएफसी लाइफ टॉप लूजर्स रहे. निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्सेज में निफ्टी मीडिया व निफ्टी फार्मा को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं.

विश्लेषकों का कहना है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने, निवेशकों के जोखिम वाली संपत्तियों से दूर होने और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट से बाजार धारणा प्रभावित हुई. बाजार पर वैश्विक गतिविधियों का असर है. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी नियामकों ने 12 मार्च को सिग्नेचर बैंक को बंद करने का निर्णय किया. इससे ठीक दो दिन पहले सिलिकॉन वैली बैंक को बंद करने का फैसला किया गया था. इसका असर बाजार पर देखने को मिल रहा है.

ये शेयर रहे लाइमलाइट में

GTL INFRASTRUCTURE का शेयर 10 प्रतिशत तक टूटकर बंद हुआ है. इसी तरह PNB Housing Finance 10.3 प्रतिशत और INDIAN BANK 8 प्रतिशत टूटा है. दूसरी ओर SEQUENT SCIENTIFIC LTD 5 प्रतिशत और POLY MEDICURE LTD करीब 7 प्रतिशत तक चढ़ा है.

अडानी की कंपनियों का हाल

मंगलवार को अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों में गिरावट रही. फ्लैगशिप कंपनी ADANI ENTERPRISES का शेयर 7.70 प्रतिशत तक गिरा है. ADANI POWER, Adani Transmission, Adani Total Gas और एनडीटीवी में 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ लोअर सर्किट लगा है. ADANI PORTS 4 प्रतिशत, Adani Wilmar करीब 5 प्रतिशत, AMBUJA CEMENTS लगभग 4 प्रतिशत, ACC LTD करीब 2 प्रतिशत और Adani Green Energy 1.5 प्रतिशत तक टूटे हैं.

वैश्विक बाजारों की स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, जापान का निक्केई, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी काफी नुकसान में रहे. हालांकि यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. वॉलस्ट्रीट में प्रमुख सूचकांक सोमवार को नुकसान में रहे. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 79.51 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,546.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.