दो दिन बाद शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 437 अंक उछलकर बंद

सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, HCL टेक्नोलॉजीज, TCS, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस और इंडसइंड बैंक प्रमुख रूप से तेजी में रहे.

दो दिन बाद शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 437 अंक उछलकर बंद

Thursday June 02, 2022,

2 min Read

शेयर बाजारों (Stock Markets) में पिछले दो दिन से जारी गिरावट पर गुरुवार को ब्रेक लग गया. BSE Sensex 436.94 अंक उछलकर 55,818.11 पर बंद हुआ. सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) में जोरदार लिवाली देखने को मिली. रिलायंस की तेजी और यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच बाजार में तेजी लौटी. दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 55,891.92 के उच्च स्तर और 55,135.11 के निम्न स्तर तक गया.

सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, HCL टेक्नोलॉजीज, TCS, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस और इंडसइंड बैंक प्रमुख रूप से तेजी में रहे. रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे ज्यादा 3.51 फीसदी उछला. दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में HDFC लिमिटेड, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड और HDFC बैंक शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी 105.25 अंकों की बढ़त के साथ 16,628 पर बंद हुआ. निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्स में से बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल सर्विस में गिरावट रही. बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए. निफ्टी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, सनफार्मा, TCS, HCL टेक्नोलॉजीस टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर अपोलो हॉस्पिटल्स, हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, HDFC, पावरग्रिड टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों की कैसी रही चाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे. चीन के शंघाई कंपोजिट ने तेजी दर्ज की. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख था.