सेंसेक्स 111 अंक टूटकर बंद, Reliance Industries का शेयर 7% से ज्यादा लुढ़का

निफ्टी पर ऑयल एंड गैस को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. ऑयल एंड गैस में 4 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.
0 CLAPS
0

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) समेत कई ऑयल एंड गैस कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को भारी गिरावट देखने को मिली. इस दौरान 30 शेयरों पर आधारित BSE Sensex 111.01 अंकों की गिरावट के साथ 52,907.93 पर बंद हुआ. दिन के कारोबार के दौरान इसने 53,053.04 का उच्च स्तर और 52,094.25 का निम्न स्तर छुआ. सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन (एटीएफ) पर निर्यात कर लगाया. साथ ही स्थानीय स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर होने वाले अप्रत्याशित लाभ पर भी कर लगाया है. इन फैसलों से भी इन्वेस्टर सेंटिमेंट्स प्रभावित हुए.

सेंसेक्स में सबसे अधिक 7.25 प्रतिशत की गिरावट Reliance Industries में आई. इसके अलावा पावरग्रिड, NTPC, भारती एयरटेल, मारुति, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और ICICI बैंक गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे. दूसरी ओर ITC, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, TCS और HDFC बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे. ITC का शेयर लगभग 4 प्रतिशत चढ़ गया.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 28.20 अंकों गिरावट के साथ 15,752.05 पर बंद हुआ. निफ्टी पर ITC, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, सिप्ला, BPCL टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर ONGC, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावरग्रिड, बजाज ऑटो और भारती एयरटेल टॉप लूजर्स रहे. निफ्टी पर ऑयल एंड गैस को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. ऑयल एंड गैस में 4 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

ऑयल एंड गैस कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट

रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत कई ऑयल एंड गैस कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही. इसकी मुख्य वजह सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात शुल्क लगाने का ऐलान है. इस घोषणा के बाद RIL का मार्केट कैप 1.25 लाख करोड़ रुपये घट गया. एनएसई पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 7.31 प्रतिशत टूटकर 2406 रुपये पर बंद हुआ. वहीं बीएसई पर कंपनी का शेयर 7.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2408.95 रुपये के स्तर पर आ गया. पूरे दिन के कारोबार में RIL के शेयर ने 2365 रुपये का निचला स्तर और 2591 रुपये का उच्च स्तर छुआ. इस वक्त कंपनी का मार्केट कैप 16,29,684.50 करोड़ रुपये है.

आरआईएल के अलावा ओएनजीसी का शेयर 13.40 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है. वेदांता, ऑयल इंडिया, मैंगलोर रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल्स के शेयरों में भी भारी गिरावट दर्ज की गई.

वैश्विक बाजारों का रुख

अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो, सोल और शंघाई के बाजार गिरकर बंद हुए. दोपहर कारोबार में यूरोपीय शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. गुरुवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए. शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 1,138.05 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.