लगातार दूसरे दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 185 अंक गिरकर बंद

By Ritika Singh
June 01, 2022, Updated on : Wed Jun 01 2022 12:29:10 GMT+0000
लगातार दूसरे दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 185 अंक गिरकर बंद
सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, HCL टेक्नोलॉजीज, विप्रो, इन्फोसिस और बजाज फाइनेंस प्रमुख रूप से गिरावट में रहे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) गिरावट के साथ बंद हुए. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बिकवाली दबाव के चलते BSE Sensex बुधवार को 185.24 अंक टूटकर 55,381.17 पर बंद हुआ. वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच कच्चे तेल (Crude Oil) की ऊंची कीमत और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से भी बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ा है. कारोबार के दौरान इसने 55,791.49 का उच्च स्तर और 55,091.43 का निचला स्तर छुआ.


सेंसेक्स के शेयरों में नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, HCL टेक्नोलॉजीज, विप्रो, इन्फोसिस और बजाज फाइनेंस प्रमुख रूप से गिरावट में रहे. दूसरी तरफ बढ़त दर्ज करने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक, HDFC बैंक और टाटा स्टील शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 61.80 अंकों की गिरावट के साथ 16,522.75 पर बंद हुआ. निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी और गिरावट का मिला जुला रुख रहा. सबसे ज्यादा आईटी शेयर टूटे. निफ्टी पर जेएसडब्ल्यू स्टील, कोल इंडिया, एचडीएफसी लाइफ, कोटक महिन्द्रा बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर बजाज ऑटो, अपोलो हॉस्पिटल्स, हिंडाल्को, टेक महिन्द्रा और बजाज फिनसर्व टॉप लूजर्स रहे. 

वैश्विक बाजारों की स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. जापान के निक्की ने बढ़त दर्ज की. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में मिला-जुला रुख रहा.