शेयर बाजार में 6 दिन से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 237 अंक उछलकर बंद; LIC का शेयर भी चढ़ा

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, HDFC, विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स और HDFC Bank के शेयर प्रमुख रूप से बढ़त में रहे.
0 CLAPS
0

घरेलू शेयर बाजारों (Share Market) में पिछले छह दिन से जारी गिरावट का सिलसिला सोमवार को थम गया. यूरोपीय बाजारों में तेजी के कारण घरेलू शेयर बाजारों में भी रौनक लौटी. सेंसेक्स (Sensex) उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 237.42 अंकों की बढ़त के साथ 51,597.84 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 51,714.61 के उच्च स्तर और 51,062.93 के निचले स्तर तक आ गया था.

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, HDFC, विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स और HDFC Bank के शेयर प्रमुख रूप से बढ़त में रहे. हिंदुस्तान यूनिलीवर और HDFC में करीब 4 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. वहीं, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, NTPC और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. टाटा स्टील का शेयर सर्वाधिक 5 प्रतिशत टूटा है.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 56.65 अंक चढ़कर 15,350.15 पर बंद हुआ. निफ्टी के सेक्टोरल इंडेक्स बढ़त और गिरावट के मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा 3.90 प्रतिशत की गिरावट निफ्टी मेटल में रही. वहीं निफ्टी एफएमसीजी सबसे ज्यादा 1.80 प्रतिशत चढ़ा. निफ्टी पर एचडीएफसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया, विप्रो, एशियन पेंट्स टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर ओएनजीसी, टाटा स्टील, यूपीएल, हिंडाल्को, इंडसइंड बैंक टॉप लूजर्स रहे.

LIC का शेयर भी हुआ गुलजार

LIC के शेयर में भी सोमवार को तेजी लौटी. एनएसई पर कंपनी का शेयर 1.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 664.70 रुपये के स्तर पर बंद हुआ. वहीं बीएसई पर यह 1 प्रतिशत की तेजी के साथ 661.25 रुपये पर बंद हुआ है. एलआईसी का मार्केट कैप अब 4,18,240.47 करोड़ रुपये हो चुका है.

वैश्विक बाजारों का रुख

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे. दूसरी ओर हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुआ है. यूरोपीय बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख दिखा.

Latest

Updates from around the world