दो दिन की तेजी के बाद बाजार फिर लुढ़का, सेंसेक्स 700 अंक गिरकर बंद; टाटा स्टील 5% टूटा

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, विप्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, टाइटन और बजाज फाइनेंस में प्रमुख रूप से गिरावट रही.
0 CLAPS
0

पिछले दो कारोबारी सत्रों की तेजी के बाद घरेलू शेयर बाजारों (Stock Markets) में बुधवार को भारी गिरावट आई. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और विदेशी निवेशकों की ओर से लगातार निकासी के कारण बाजार टूटा. बुधवार को BSE Sensex 709.54 अंकों की गिरावट के साथ 51,822.53 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान इसने 52,272.85 का उच्च स्तर और 51,739.98 का निचला स्तर छुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, विप्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, टाइटन और बजाज फाइनेंस में प्रमुख रूप से गिरावट रही. टाटा स्टील का शेयर 5 प्रतिशत से ज्यादा टूटकर बंद हुआ. दूसरी तरफ TCS, HUL, पावरग्रिड और मारुति सुजुकी इंडिया के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 225.50 अंक गिरकर 15,413.30 पर बंद हुआ. निफ्टी पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी मेटल सबसे ज्यादा लगभग 5 प्रतिशत टूटा. निफ्टी पर बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प, डिविसलैब, TCS, पावरग्रिड टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर UPL, हिंडाल्को, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील और ONGC टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों में क्या रही स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक और चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुए हैं. यूरोपीय बाजारों में भी दोपहर के कारोबार के दौरान गिरावट रही. वहीं अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए.