सुंदर पिचाई ने अपने गूगल कर्मचारियों को भेजा खास ईमेल, अब इतने समय तक करेंगे ‘वर्क फ्रॉम होम’

0 CLAPS
0

हाल ही में प्रकाशित हुए कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि ‘वर्क फ्रॉम होम’ के चलते कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता का विकास हुआ है और अब वे पहले से बेहतर काम कर रहे हैं।


कोरोना वायरस महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप के साथ अब अधिकतर कंपनियों ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का विकल्प दिया हुआ है, इसमें माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी कंपनियाँ भी शामिल हैं, हालांकि हाल ही में गूगल ने ‘वर्क फ्रॉम होम’ से संबन्धित एक मेल अपने कर्मचारियों को भेजा है, जो इसकी अवधि के लिए है।

इस खास ई-मेल में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने कर्मचारियों के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’ की अवधि को 30 जून, 2021 तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है, हालांकि यह अवधि उनके लिए बढ़ाई गई है जिन्हे ऑफिस में रहकर काम करने की जरूरत नहीं है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार इससे गूगल के 2 लाख से अधिक नियमित और अनुबंधित कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ का विकल्प मिलेगा, इसके पहले ‘वर्क फ्रॉम होम’ को जनवरी 2021 तक खत्म किया जाना था।

गूगल के इस कदम के बाद अब अन्य बड़ी टेक कंपनियाँ भी इस दिशा में कदम उठाती हुई नज़र आ सकती हैं। ट्विटर ने हाल ही में इस संबंध में टिप्पणी करते हुए अपने कर्मचारियों को अनिश्चितकाल के लिए रिमोटवर्क करने की अनुमति देने की बात कही थी।

भारत समेत दुनिया भर में कंपनियाँ अपने कर्मचारियों से ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने के लिए कह रही हैं। इस दौरान प्रकाशित हुए कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि ‘वर्क फ्रॉम होम’ के चलते कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता का विकास हुआ है और अब वे पहले से बेहतर काम कर रहे हैं।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी के 1 करोड़ 65 लाख से अधिक मामले पाये जा चुके हैं, जिनमें 6 लाख 54 हज़ार से अधिक लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं।