Google, CCI की याचिकाओं पर 14 जुलाई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Google, CCI की याचिकाओं पर 14 जुलाई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Saturday July 08, 2023,

2 min Read

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण मामले में गूगल की कथित गैर-प्रतिस्पर्धी प्रक्रियाओं से जुड़े मामले में अपीलीय न्यायाधिकरण के फैसले को चुनौती देने वाली गूगल एवं भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) की दोतरफा याचिकाओं पर सुनवाई 14 जुलाई को करेगा.

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) ने इस मामले में गूगल की कथित गैर-प्रतिस्पर्धी प्रक्रियाओं को लेकर 29 मार्च को एक मिश्रित फैसला सुनाया था, जिसके तहत उसने गूगल पर 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना बरकरार रखा था, लेकिन अपने प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के कुछ ऐप स्टोर की मेजबानी की अनुमति जैसी कुछ शर्तों को समाप्त कर दिया था.

NCLAT ने गूगल द्वारा एंड्रॉयड में उसकी वर्चस्व की स्थिति का फायदा उठाने पर सीसीआई की ओर से उस पर लगाये गये जुर्माने को बरकरार रखते हुए प्रतिस्पर्धा-रोधी नियामक का वह आदेश रद्द कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि गूगल उपयोगकर्ताओं द्वारा अपने पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को हटाने पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा.

गूगल और सीसीआई-दोनों ने NCLAT के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ ने अपील पर विचार किया और एक पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे के अनुपलब्ध होने की दलीलों पर ध्यान देने के बाद सुनवाई अगले शुक्रवार के लिए स्थगित कर दी.

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "हम इन्हें 14 जुलाई को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करेंगे."

यह भी पढ़ें
Kalaari Capital ने वेंचर कैपिटल सेक्टर में ट्रेनिंग देने के लिए लॉन्च किया फेलोशिप प्रोग्राम


Edited by रविकांत पारीक