[TechSparks 2020] भारत की स्टार्टअप और डिजिटल स्टोरी छोटे शहरों में भी पहुँचनी चाहिए - रविशंकर प्रसाद

TechSparks 2020 में बोलते हुए, आईटी मंत्री ने बताया कि सरकार ऐसे स्टार्टअप्स को बढ़ावा दे रही है जो अपने व्यावसायिक कार्यों में तकनीक के उपयोग का लाभ उठाते हैं। उन्होंने कहा कि देश में विभिन्न उद्योगों में उपयोग के लिए AI, बिग डेटा और रोबोटिक्स को भी रखा जाना चाहिए।
0 CLAPS
0

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को YourStory की TechSparks 2020 इवेंट में कहा कि भारत की स्टार्टअप और डिजिटल कहानी को जमीनी स्तर और ग्रामीण क्षेत्रों, और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बिग डेटा और रोबोटिक्स जैसी नई-नई तकनीकों को बढ़ावा देना चाहिए।

उन्होंने विभिन्न योजनाओं और पहलों की ओर इशारा किया, जो भारत सरकार ने डिजिटल इनोवेशन और डिजिटाइजेशन-इनेब्लर्स को प्रोत्साहित करने के लिए किए हैं, जिनमें से नवीनतम "चुनौती योजना" एक थी। सरकार ने स्टार्टअप्स को पहचानने और समर्थन देने के लिए इस साल अगस्त के अंत में 95 करोड़ रुपये की योजना शुरू की थी, जो कि शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य सेवा और स्किलिंग जैसे क्षेत्रों में तकनीक को एकीकृत कर रही है।

हाल ही में संपन्न आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ भारत निर्मित ऐप्स को पहचानना थ, का उदाहरण देते हुए रविशंकर प्रसाद ने TechSparks 2020 में कहा, "भारत की स्टार्टअप इंडस्ट्री दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा इंडस्ट्री है, और पिछले पांच वर्षों में इसमें जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। सरकार की नीतियां सभी विकास पहलों के लिए हमेशा अनुकूल रहेंगी।”

TechSparks 2020 में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

"चुनौती योजना" के लिये अब तक 1,800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, और लगभग 300 परियोजनाओं को चुनने के लिए एक मजबूत जूरी की नियुक्ति की गई है, जो सीड फंडिंग में 25 लाख रुपये तक प्राप्त करेंगे, और इनक्यूबेशन फेसिलिटीज, मेंटरशिप, इंडस्ट्री कनेक्शन, लीगल एण्ड एचआर सर्विसेज, पेटेंट एप्लीकेशंस के रूप में आगे समर्थन के लिए पात्र होंगे, आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के विभाग के अनुसार।

प्रसाद ने सम्मेलन में यह भी कहा कि वह देश की गिग इकॉनमी पर कड़ी नजर रख रहे हैं, जहां पिछले कुछ महीनों में वर्क-फ्रॉम-होम सफल होता नज़र आया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने वर्कफोर्स के इस हिस्से को प्रोत्साहित करने और मदद करने के लिए अपने श्रम कानूनों में बहुत बदलाव किया है, और यह कि मंत्रालय पूरे देश में डेटा सेंटर्स की स्थापना के लिए सक्रिय रूप से प्रोत्साहित कर रहा है।

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का TechSparks 2020 पर पूरा मुख्य भाषण यहां देखें

TechSparks 2020 की अधिक जानकारी के लिए, हमारी TechSparks 2020 वेबसाइट देखें। इवेंट में शामिल होने के लिए यहां साइन अप करें


TechSparks - YourStory की एनुअल फ्लैगशिप इवेंट - एक दशक से भी ज्यादा समय से भारत की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप समिट रही है, जिसमें आंत्रप्रेन्योर्स, पॉलिसी मेकर्स, टेक्नोलॉजिस्ट्स, इनवेस्टर्स, मेंटर्स और बिजनेस लीडर्स को स्टोरीज़, कन्वर्सेशन्स, कॉलेबोरेशन्स और कनेक्शन्स के लिए एक साथ लाया गया है। जैसा कि TechSparks 2020 अपने 11 वें एडिशन में पूरी तरह से वर्चुअल और ग्लोबल हो रहा है, हम आपको हमारे इस रोमांचक सफर के दौरान आप सभी से मिले जबरदस्त समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और TechSparks 2020 के हमारे स्पॉन्सर्स के प्रति आभार प्रकट करते हैं।

Latest

Updates from around the world