वृहद आर्थिक आंकड़ों, टीकाकरण की रफ्तार, वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की दिशा

गौरतलब है, कि टीकाकरण की रफ्तार उत्साहजनक है। इससे उम्मीद बंधती है कि राज्यों द्वारा अंकुशों में और ढील दी जा सकती है। हालांकि, कोविड के नए वेरिएंट से ये योजनाएं पटरी से उतर सकती हैं।

वृहद आर्थिक आंकड़ों, टीकाकरण की रफ्तार, वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की दिशा

Monday June 28, 2021,

2 min Read

नयी दिल्ली : वृहद आर्थिक आंकड़े, टीकाकरण की रफ्तार और वैश्विक रुख से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई। इसके अलावा बाजार की निगाह मानसून की प्रगति पर भी रहेगी। 


रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा,

"इस सप्ताह नए माह की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में बाजार भागीदारों की निगाह उच्च चक्रीय संकेतकों मसलन वाहन बिक्री तथा विनिर्माण पीएमआई के आंकड़ों पर रहेगी। साथ ही मानसून की प्रगति पर भी सभी की निगाह रहेगी।" 

k

सांकेतिक फोटो, साभार : सोशल मीडिया

मिश्रा ने कहा कि टीकाकरण की रफ्तार उत्साहजनक है। इससे उम्मीद बंधती है कि राज्यों द्वारा अंकुशों में और ढील दी जा सकती है। हालांकि, कोविड के नए वेरिएंट से ये योजनाएं पटरी से उतर सकती हैं। 


जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘इस सप्ताह बाजार की निगाह वैश्विक घटनाक्रमों पर रहेगी। घरेलू मोर्चे पर निवेशकों की निगाह पीएमआई आंकड़ों पर रहेगी।’’ 


उन्होंने कहा कि इसके अलावा बाजार भागीदारों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुख तथा डॉलर के मुकाबले रुपये के उतार-चढ़ाव पर भी रहेगी। 


सैमको सिक्योरिटीज की इक्विटी शोध प्रमुख निराली शाह ने कहा कि घरेलू बाजार की दिशा वैश्विक बाजारों के रुख से तय होगी। जून माह के वाहन बिक्री के आंकड़े भी महत्वूपर्ण रहेंगे, क्योंकि इनसे जमीनी स्तर पर धारणा में सुधार का पता चलेगा। 


रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में निवेशकों की निगाह संक्रमण के आंकड़ों, टीकाकरण की रफ्तार और मानसून की प्रगति पर निर्भर करेगी।’’ 


बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 580.59 अंक या 1.10 प्रतिशत के लाभ में रहा।


(साभार : PTI)