बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आ सकती है 20% की गिरावट, क्या है वजह?

बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आ सकती है 20% की गिरावट, क्या है वजह?

Tuesday August 23, 2022,

3 min Read

क्रिप्टो मार्केट कैपिटलाइजेशन में जल्द ही बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. यह 1 ट्रिलियन डॉलर से नीचे गिर सकता है. हालांकि इंवेस्टर्स को 1.2 ट्रिलियन डॉलर से ऊपर जाते हुए इसकी रिकवरी की उम्मीद थी, जो आखिरी बार 10 जून को देखी गयी थी. Cointelegraph की एक रिपोर्ट में गिरावट की आशंका जताई जा रही है.

इतना ही नहीं क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की भी हालत नाजुक है. 22 अगस्त को, WTI oil की वैल्यू में 3.6% की गिरावट आई. यह 8 जून को अपने $ 122 के शीर्ष से 28% नीचे गिर गया. US Treasuries पर 5 साल की उपज ने अपनी प्रवृत्ति को उलट दिया और वर्तमान में 1 अगस्त के 2.61% से निचले स्तर पर पहुंचने के बाद 3.16% पर कारोबार कर रहा है. इन सभी से संकेत मिलता है कि निवेशकों का केंद्रीय बैंक के इस तरह के ऋण साधनों को रखने के लिए अधिक धन मांगने की प्रथाओं में विश्वास खो रहा है.

गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) के मुख्य अमेरिकी इक्विटी रणनीतिकार डेविड कोस्टिन के अनुसार, S&P 500 का जोखिम-इनाम अनुपात वर्तमान में जून के मध्य से 17% की वृद्धि के बाद नीचे की ओर गिरा है. कॉस्टिन ने एक क्लाइंट नोट लिखा है कि अगर मुद्रास्फीति ऊपर की ओर आश्चर्यचकित करती है, तो अमेरिकी फेडरल रिजर्व को अर्थव्यवस्था को और अधिक मजबूती से कसना होगा, जिसका मूल्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

इस बीच, चीन में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कथित तौर पर लंबे समय तक लॉकडाउन और संपत्ति ऋण के मुद्दों ने PBOC को 21 अगस्त को 4.45% से अपनी पांच साल की प्राइम लेंडिंग रेट को 4.30% तक कम करने के लिए प्रेरित किया. चीनी केंद्रीय बैंक द्वारा अप्रत्याशित रूप से ब्याज दरों में कमी करने के एक हफ्ते बाद ये हुआ है.

बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण जोखिम-बंद मानसिकता के परिणामस्वरूप निवेशकों को अधिक ब्याज दर बढ़ने की उम्मीद है, जो अंततः विकास शेयरों, वस्तुओं और क्रिप्टोकरेंसी के लिए निवेशकों के उत्साह में गिरावट का कारण बनेगी. Cointelegraph के अनुसार, परिणामस्वरूप, अस्पष्टता के समय में ट्रेडर अमेरिकी डॉलर और मुद्रास्फीति-संरक्षित बॉन्ड में सुरक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हैं.

21 अगस्त को, Fear and Greed Index ने 27/100 का आंकड़ा दर्ज किया, जो इस डेटा-संचालित इमोशन मीटर के लिए पिछले 30 दिनों में सबसे कम मूल्य है. इससे पता चलता है कि निवेशकों की राय 16 अगस्त को 44/100 रीडिंग से बदल गई थी और ट्रेडर अब क्रिप्टोकरेंसी बाजार में होने वाली छोटी अवधि की हलचल से अधिक सावधान हैं.

क्रिप्टोकरेंसी का कुल बाजार पूंजीकरण 12.6% गिरकर 1.04 ट्रिलियन डॉलर हो गया है. जबकि बिटकॉइन (BTC) ने 12% की गिरावट देखी, मध्य-पूंजीकरण वाले कुछ ऑल्टकॉइन्स ने 23% या उससे अधिक की गिरावट देखी.

EOS में 34.4% की वृद्धि हुई क्योंकि इसके समुदाय ने सितंबर में आगामी "Mandel" हार्ड फोर्क के बारे में उम्मीद जताई है. अपडेट के परिणामस्वरूप Block.one के साथ संबंध पूरी तरह से समाप्त होने की उम्मीद है. बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के नए डिजिटल और मनोरंजन डिविजन में Socios.com ने 25% शेयर के लिए $100 मिलियन की खरीद के बाद, Chiliz (CHZ) में 2.6% की वृद्धि देखी गई.