iPhone को लेकर Tata Group का खास प्लान, देश में 100 एक्सक्लूसिव Apple स्टोर खोलने की तैयारी

By Ritika Singh
December 12, 2022, Updated on : Mon Dec 12 2022 06:25:35 GMT+0000
iPhone को लेकर Tata Group का खास प्लान, देश में 100 एक्सक्लूसिव Apple स्टोर खोलने की तैयारी
ये Apple अधिकृत रिसे​लर आउटलेट Apple प्रीमियम रिसेलर स्टोर से छोटे होंगे, जो आमतौर पर 1,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में होते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टाटा ग्रुप (Tata Group) देश भर में छोटे एक्सक्लूसिव एप्पल स्टोर खोलने की तैयारी में है. इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में मामले के जानकार लोगों के हवाले से यह जानकारी दी गई है. कहा गया है कि एप्पल (Apple) इस उद्यम के लिए टाटा के स्वामित्व वाली इनफिनिटी रिटेल के साथ गठजोड़ कर रही है. इनफिनिटी रिटेल, क्रोमा स्टोर चेन चलाती है.


इनफिनिटी रिटेल, एप्पल की फ्रैंचाइजी पार्टनर बन जाएगी और इरादा मॉल के साथ-साथ हाई-स्ट्रीट और आसपड़ोस के स्थानों पर 500-600 वर्ग फुट के 100 एप्पल आउटलेट खोलने का है. ये Apple अधिकृत रिसे​लर आउटलेट Apple प्रीमियम रिसेलर स्टोर से छोटे होंगे, जो आमतौर पर 1,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में होते हैं. छोटे स्टोर ज्यादातर आइफोन, आइपैड और घड़ियां बेचेंगे, जबकि बड़े स्टोर में मैकबुक समेत पूरी एप्पल रेंज होगी.

लीज़ की शर्तें

भारत में वर्तमान में लगभग 160 Apple प्रीमियम रिसेलर स्टोर हैं. रिपोर्ट में डेवलपमेंट की जानकारी रखने वाले एक रिटेल कंसल्टेंट के हवाले से कहा गया है कि टाटा ने स्पेस के लिए प्रीमियम मॉल और हाई स्ट्रीट्स के साथ पहले ही चर्चा शुरू कर दी है. लीज शर्तों में उन ब्रांड्स और स्टोर्स का विवरण शामिल है, जिन्हें आउटलेट के पास नहीं खोला जा सकता है. यह उन शर्तों के समान है जिन पर Apple जोर देती है. एप्पल का कंपनी स्वामित्व वाला पहला फ्लैगशिप स्टोर मार्च तिमाही में मुंबई में संभावित रूप से खुलने के लिए तैयार है.

iPhone मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना चाह रहे टाटा और वेदांता

इससे पहले इसी साल सितंबर में खबर आई थी कि टाटा ग्रुप ताइवान की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी विस्ट्रॉन के साथ जॉइंट वेंचर में आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए बातचीत कर रहा है. उसके बाद वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने भी ऐलान किया कि उनकी कंपनी महाराष्ट्र में Apple आईफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी. वर्तमान में, iPhones को भारत में Apple के कम से कम तीन वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा असेंबल किया जाता है: तमिलनाडु में Foxconn और Pegatron, और निकटवर्ती कर्नाटक राज्य में विस्ट्रॉन द्वारा.

चीन से प्रॉडक्शन शिफ्ट करना चाहती है Apple

Apple Inc साल 2017 से भारत में आईफोन बना रही है. कंपनी अपने प्रॉडक्शन को चीन से हटाकर दूसरे देशों में ले जाने पर जोर दे रही है क्योंकि कोविड की वजह से चीन में सप्लाई चेन बुरी तरह प्रभावित हुई है. जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने सितंबर में अनुमान जताया था कि 2025 तक Apple के हर 4 में से एक iPhone की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होने की उपलब्धि हासिल की जा सकती है. Mac, iPad, Apple Watch और AirPods सहित सभी Apple उत्पादों का 25%, 2025 आते-आते चीन से बाहर बनने लग सकता है. अभी केवल 5% मैन्युफैक्चरिंग चीन के बाहर होती है.


Edited by Ritika Singh