वेडिंग इंडस्ट्री की तस्वीर बदल रहे हैं ये 5 स्टार्टअप

आज हम यहां आपको उन 5 स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में वेडिंग इंडस्ट्री की तस्वीर बदल रहे हैं. अगर आप की या आपके किसी चहेते की शहनाई बजने की तारीख नज़दीक हैं, तो आप इन स्टार्टअप्स के साथ मिलकर करके शादी के जश्न को खास बना सकते हैं.
0 CLAPS
0

भारत में शादियां बड़े धूमधाम से मनाई जाती हैं. लेकिन जैसा कि हर जश्न के पीछे बड़ी तैयारियां की जाती हैं, शादी वाले घरों में भी तरह-तरह के काम होते हैं. शॉपिंग से लेकर कैटरिंग की बुकिंग, डेकोरेशन, और न जाने क्या-क्या. अब बदलते जमाने में लोगों के सामने समस्या यह है कि लोगों के पास शादी के खर्च के लिए पैसा तो है, लेकिन तैयारियों के लिए वक्त नहीं है. बस यहीं एंट्री होती है वेडिंग स्टार्टअप्स की.

जी हां, आज मार्केट में ऐसी कंपनियां मौजूद है जो इस खास जश्न को आपके लिए और भी खास बना देती हैं. ये कंपनियां अपनी टीम के साथ मिलकर पूरा कामकाज संभाल लेती हैं, ताकि आप बिना किसी परेशानी और झंझट के, खास जश्न का भरपूर आनंद ले सकें. आपको बस अपने बजट के अनुसार इनके साथ राब्ता करना होता है.

आज हम यहां आपको उन 5 स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में वेडिंग इंडस्ट्री की तस्वीर बदल रहे हैं. अगर आप की या आपके किसी चहेते की शहनाई बजने की तारीख नज़दीक हैं, तो आप इन स्टार्टअप्स के साथ मिलकर करके शादी के जश्न को खास बना सकते हैं.

सांकेतिक चित्र

WedMeGood

साल 2014 में पति-पत्नी की जोड़ी महक और आनंद शाहनी ने गुरुग्राम में WedMeGoodकी शुरुआत की थी. स्टार्टअप की एक वेडिंग प्लानिंग वेबसाइट और ऐप है जहां आप बेहद आसानी से एक क्लिक पर कीमतों और रिव्यूज़ के साथ बेस्ट वेडिंग वेंडर ढूंढ सकते हैं. फिर चाहे वेडिंग प्लानर को हायर करना हों, या बेस्ट फोटोग्राफर, या अपनी शादी के लिए कुछ आइडिया और प्रेरणा लेनी हों. WedMeGood अपने फीचर्स के जरिए आपकी वेडिंग प्लानिंग की समस्याओं को हल करने में आपकी मदद कर सकता है.

WeddingPlz

दिल्ली स्थित स्टार्टअप की शुरुआत साल 2014 में मानस वाधवा ने की थी. वे स्टार्टअप के फाउंडर और सीईओ हैं. मान्या सिंह और पारुल स्टार्टअप की को-फाउंडर हैं. WeddingPlzएक वेडिंग वेंडर डिस्कवरी प्लेटफॉर्म है जिसमें वह सब कुछ है जो एक परिणय सूत्र में बंधने वाले जोड़े को चाहिए. वेडिंग प्लानिंग से लेकर, मैनेजमेंट और आयोजन तक सब कुछ. वेंडर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने से लेकर होने वाले जोड़ों को अपनी शादी की योजना बनाने में मदद करने के लिए, यह शादी की सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है.

WeddingPlz के पास अपने सप्लायर डेटा को इकट्ठा करने और क्यूरेट करने के लिए एक इन-हाउस टीम है. टीम पूरे देश से वेंडर डेटाबेस खरीदती है और वेंडर्स को बोर्ड पर लाने के लिए काम भी करती है. सटीकता और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए वेबसाइट के सभी डेटा को रिकॉर्ड किए गए फोन कॉल से वैरिफाई किया जाता है. प्लेटफॉर्म ज्योतिषियों, बैंड, बैंक्वेट, ब्यूटी पार्लर, डेकोरेटर, फूलवाला, निमंत्रण कार्ड, होटल, आदि सहित हर चीज के लिए वेंडर उपलब्ध कराता है.

The Wedding Brigade

The Wedding Brigadeमुंबई स्थित एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे 2014 में सना वोहरा (फाउंडर और सीईओ) ने लॉन्च किया था. The Wedding Brigade यूजर को शादी के लिए जगह, हेयर और मेकअप आर्टिस्ट और मेहंदी आर्टिस्ट को ऑनलाइन बुक करने में सक्षम बनाता है. इसकी वेबसाइट पर आप लहंगे, साड़ियां, अनारकली, ट्रेंडी कुर्ते आदि खरीद सकते हैं. साथ ही, उनके ब्लॉग में फैशन से लेकर एक्सेसरीज़ तक के विषय शामिल हैं, जहां से आप प्रेरणा ले सकते हैं.

इस स्टार्टअप के पास भारत के टॉप वेडिंग एक्सपर्ट के कुछ सबसे शानदार वेडिंग प्रोडक्ट और सर्विसेज हैं. स्टार्टअप ने कुछ प्रसिद्ध ब्रांडों जैसे ताज ग्रुप, रितु कुमार, संदीप खोसला, द वेडिंग फिल्मर, फॉरेस्ट एसेंशियल आदि के साथ साझेदारी की है.

7Vachan

7Vachanकी शुरुआत साल 2012 में मिन्नत लालपुरिया ने मुंबई से की थी, लेकिन अब स्टार्टअप का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है. यह शादी के लिए जगह चुनने की प्रक्रिया को 30 मिनट में पूरा करता है. ग्राहकों को बस अपनी जरुरत के हिसाब से डिटेल्स वेबसाइट पर डालनी होगी और उन्हें वेडिंग डेस्टिनेशन या होटल की लोकेशन की एक शॉर्टलिस्ट प्राप्त होगी. स्टार्टअप आपको शादी के अन्य पहलुओं जैसे शॉपिंग, सर्विसेज, फोटोग्राफर और मेकअप आर्टिस्ट से जुड़ने, और मेनू तय करने में मदद करता है.

Shaadilogy

2016 में आयशा झुनझुनवाला और वसुंधरा मंत्री ने मिलकर Shaadilogi की शुरुआत की थी. कोलकाता स्थित स्टार्टअप मशहूर भारतीय डिजाइनरों द्वारा तैयार किए गए कपड़े और एक्सेसरीज बेचता है. यह शादियों में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए थीम-आधारित अलमारी के हिसाब से खास प्रोडक्ट तैयार करता है. स्टार्टअप की एक वेबसाइट और एक मोबाइल एप्लिकेशन है. ग्राहकों को कस्टमाइज्ड गिफ्टिंग, गिफ्ट रजिस्ट्री, डिजाइनर कंसीयज जैसी सेवाएं भी मिलती हैं और शादी की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं.

Latest

Updates from around the world