भारत के छोटे व्यवसायों को डिजिटल रास्ता अपनाने में मदद कर रहे हैं ये ऐप्स

यहां कुछ घरेलू ऐप्स हैं जो भारत के छोटे और स्थानीय व्यवसायों को अपनी पहुंच बढ़ाने और डिजिटल रास्ते अपनाकर आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं।

भारत के छोटे व्यवसायों को डिजिटल रास्ता अपनाने में मदद कर रहे हैं ये ऐप्स

Saturday November 20, 2021,

3 min Read

टीकाकरण पूरे जोरों पर है, ऐसा लगता है कि जीवन नए सामान्य में बस रहा है। हालाँकि, देश के छोटे और स्थानीय व्यवसायों की स्थिति धूमिल प्रतीत होती है क्योंकि लोग अब एक बटन दबाकर चीजों को ऑर्डर करना पसंद करते हैं।


Dun & Bradstreet की एक इंडस्ट्री रिपोर्ट बताती है कि 82% से अधिक छोटे व्यवसायों (small businesses) ने महामारी के कारण अपने व्यवसाय पर नकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है। 70% से अधिक छोटे व्यवसायों का कहना है कि उन्हें महामारी के बाद के व्यापार स्तर पर वापस आने के लिए एक वर्ष से अधिक की आवश्यकता होगी। स्थानीय व्यवसायों और ग्राहकों के बीच डिजिटल अंतर को पाटने की सख्त जरूरत है जो प्रोडक्ट्स और सेवाओं की खरीद के लिए सोशल मीडिया ऐप का तेजी से उपयोग कर रहे हैं।

f

Meta, पूर्व में Facebook और Amazon जैसे तकनीकी दिग्गज भी आगे बढ़ रहे हैं, यहां कुछ घरेलू ऐप्स हैं जो भारत के छोटे और स्थानीय व्यवसायों को अपनी पहुंच बढ़ाने और डिजिटल रास्ते अपनाकर आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं।

Dukaan

Dukaan, जोकि एक मेड-इन-इंडिया ऐप है, लोकल स्टोर्स को डिजिटल होने और अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को बेचने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। पूरे भारत से, Dukaan पर 32 लाख से अधिक स्टोर हैं जो 50 लाख से अधिक प्रोडक्ट्स के साथ ऑनलाइन बनाए गए हैं जिन्हें 200 व्यावसायिक श्रेणियों में सूचीबद्ध किया गया है।

Public App

Public app, भारत का सबसे बड़ा लोकेशन-बेस्ड सोशल नेटवर्क, छोटे व्यवसायों को ऐप पर डिजिटल विज्ञापन स्थान देकर उनका समर्थन कर रहा है। प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध Ad products स्थानीय प्रथम दृष्टिकोण से हैं। प्लेटफॉर्म पर 60 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, Public ने इस साल की पहली तिमाही के दौरान कुछ पायलट परियोजनाओं के साथ शुरुआत की, जिससे स्थानीय व्यवसायों को हाइपरलोकल डिजिटल विज्ञापन के माध्यम से अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिली। वर्तमान में, Public भारत में 5000+ स्थानीय प्रमोटरों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी हुई है और वर्ष के अंत तक इस संख्या को 10,000+ तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

Meesho

सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Meesho ने कोविड संकट के दौरान छोटे व्यवसायों को बचाए रखने के लिए कुछ उपाय किए। छोटे आकार के लोन से लेकर कम कमीशन तक, Meesho ने छोटे व्यवसाय मालिकों को अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद की।

Kalpvriksha

हुबली स्थित एक टेक्नोलॉजी फर्म छोटे व्यवसायों की मदद के लिए एक बिजनेस मोबाइल एप्लिकेशन, Kalpavriksha लेकर आई है। ऐप का विचार स्थानीय व्यापारियों को उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना और उन्हें तकनीकी सहायता भी प्रदान करना है।

Ghoshak

बड़े डिजिटल खिलाड़ी बड़े निवेश कर रहे हैं और हजारों छोटे व्यवसायों को डिजिटल फोल्ड में लाने के लिए पहल कर रहे हैं, चेन्नई स्थित Ghoshak का लक्ष्य छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना है जो ऑनलाइन उपस्थिति चाहते हैं लेकिन इसके लिए वेबसाइट या ऐप मेकर को वहन नहीं कर सकते हैं।