ये हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाक, एक में पत्नी को मिले थे 44 हज़ार करोड़ रुपये

366 CLAPS
0

"बिल गेट्स की कुल संपत्ति 125.5 अरब डॉलर की है और अनुमान है कि बिल और मिलिंडा गेट्स का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाक में से एक हो सकता है, लेकिन इसके पहले आप भी जानें कि अभी तक दुनिया के 5 सबसे महंगे तलाक कौन-कौन से रहे हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मिलिंडा गेट्स (फोटो साभार : Business-Insider)

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मिलिंडा गेट्स ने बीती 4 मई को बताया था कि वे अपनी शादी के 27 साल के बाद अब तलाक लेने जा रहे हैं। बिल और मिलिंडा दोनों ने साझा बयान जारी किया था कि इसके बाद भी वे पेशेवर तौर पर एक दूसरे के साथ काम करते रहेंगे।

बिल और मिलिंडा गेट्स के इस ऐलान के बाद एक बात जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रही है वह है तलाक के बाद इन दोनों के बीच होने वाली प्रॉपर्टी का बंटवारा यानी डायवोर्स सेटेलमेंट। खबर लिखे जाने तक बिल गेट्स की कुल संपत्ति 125.5 अरब डॉलर की है और अनुमान है कि बिल और मिलिंडा गेट्स का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाक में से एक हो सकता है, लेकिन इसके पहले जान लेते हैं कि अभी तक दुनिया के 5 सबसे महंगे तलाक कौन से रहे हैं-

जेफ बेजोस और मैकेंज़ी

अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस ने साल 2019 में अपनी पत्नी मैकेंज़ी से तलाक लेने की अर्जी डाली थी और इस तलाक के तहत जेफ को अपनी पूर्व पत्नी मैकेंज़ी अपनी कुल संपत्ति का 5 प्रतिशत हिस्सा देना पड़ा था जो लगभग 6.1 बिलियन डॉलर (करीब 44 हज़ार करोड़ रुपये) था।

शादी के 25 साल बाद हुआ यह तलाक इतिहास का सबसे महंगा तलाक है। बेज़ोस से तलाक के बाद फिलहाल मैकेंज़ी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं।

एलेक विल्डनस्टीन और जॉक्लिन विल्डनस्टीन

फोटो साभार : ET

आर्ट डीलर एलेक वाइल्डरस्टीन और न्यूयॉर्क की सोशलाइट जॉक्लिन विल्डनस्टीन ने साल 1999 में तलाक ले लिया था। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार तलाक के बाद जॉक्लिन को 2.5 बिलियन डॉलर और 13 सालों के लिए हर साल 100 मिलियन डॉलर का भत्ता मिला था।

जॉक्लिन को उनकी तमाम कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए भी जाना जाता है। आज जॉक्लिन 78 साल की हैं जबकि साल 2008 में ही 67 साल की उम्र में एलेक का कैंसर के चलते निधन हो गया था।

रूपर्ट मर्डोक और एना मर्डोक

फोटो साभार : सोशल मीडिया

साल 2013 में मीडिया मुगल नाम से पहचाने जाने वाले रूपर्ट मर्डोक और उनकी पूर्व पत्नी एना मर्डोक ने 32 साल की शादी के बाद तलाक ले लिया था। दोनों 1999 में अलग हुए थे जिसके बाद समझौते के तहत एना को 1.7 बिलियन डॉलर का भत्ता और साथ में 110 मिलियन डॉलर कैश मिला था।

जर्नलिस्ट एना रूपर्ट की दूसरी पत्नी थीं। रूपर्ट की बात करें तो वह ऑस्ट्रेलिया के ‘हेराल्ड सन’, ‘द डेली टेलीग्राफ’ और ‘द ऑस्ट्रेलियन’ के मालिक हैं। रूपर्ट अमेरिका के चर्चित ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ के भी मालिक हैं।

बर्नी एक्लेस्टोन और स्लाविका

88 साल के अरबपति बर्नी एक्लेस्टोन और क्रोएशिया में जन्मी उनकी पूर्व मॉडल पत्नी स्लाविका के बीच 2009 में तलाक हुआ था। यह उस समय का सबसे महंगा तलाक था जो 4 बिलियन डॉलर की रेंज के करीब था।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों के बीच यह समझौता 1 बिलियन डॉलर से 1.2 बिलियन डॉलर के बीच हुआ था। हालांकि यह समझौता सार्वजनिक नहीं किया गया था लेकिन जानकार इन्हीं आंकड़ों को अधिक सटीक मानते हैं।

टाइगर वुड्स और एलिन

फोटो साभार : New York Post

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोल्फरों में शुमार टाइगर वुड्स का नाम जब सेक्स स्कैंडल में सामने आया तब उनकी तत्कालीन पत्नी एलिन नॉर्डग्रेन ने उनसे तलाक ले लिया था। यह तलाक दुनिया का सबसे महंगा सेलिब्रिटी तलाक माना जाता है जिसमें एलिन नॉर्डग्रेन को बतौर सेटेलमेंट 710 मिलियन डॉलर (करीब 5 हज़ार करोड़ रुपए) मिले थे।

यह तलाक 2015 में हुआ था और उस समय टाइगर वुड्स पर तमाम महिलाओं ने गंभीर आरोप लगाए थे।

Edited by रंजना त्रिपाठी