महज दो घंटे के भीतर भारत में कहीं भी गिफ्ट डिलीवर कर देगा ये यह ईकॉमर्स स्टार्टअप

3 CLAPS
0

वे दिन गए जब त्योहारों पर उपहार देने के लिए हफ्तों की एडवांस प्लानिंग होती थी। आजकल, हमारे पास अपने बजट में से चुनने के लिए और एक बटन के क्लिक पर व्यक्तिगत प्राथमिकताओं का मिलान करने के लिए ढेर सारे विकल्प हैं।

चंडीगढ़ स्थित विनी एक ऑनलाइन गिफ्टिंग पोर्टल है जिसने पिछले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति की है। इसे 2013 में सुजीत कुमार मिश्रा, चंदर पाल, सोनाली गौर और अभिषेक शर्मा ने लॉन्च किया था।

"इंटरनेट क्रांति और सस्ते डेटा प्लान और स्मार्टफोन के कारण पूरे भारत में बढ़ती कनेक्टिविटी के साथ, भारतीय अब ऑनलाइन गिफ्ट की श्रृंखला की सराहना कर रहे हैं जिसे वे भारत के अन्य हिस्सों में रहने वाले अपने प्रियजनों को दे सकते हैं।"

विनी के सह-संस्थापक और सीईओ सुजीत कुमार मिश्रा ने योरस्टोरी को बताया, "इसलिए हमने एक टेक्नालजी-सक्षम ऑनलाइन गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म बनाया है। विनी में, हम सस्ती कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों को परिभाषित समय सीमा में वितरित करने का वादा करते हैं।"

अब तक की कहानी

संस्थापक के अनुसार जब विनी को पहली बार लॉन्च किया गया था, तब भारत में एक प्रभावी वितरण नेटवर्क के साथ-साथ ऑनलाइन उपहार देने वाले समाधानों की कमी थी। इस क्षेत्र में काम करने वाली कुछ कंपनियों के पास मजबूत तकनीकी समाधान नहीं थे, जिससे ग्राहकों के लिए उन्हें नेविगेट करना चुनौतीपूर्ण हो रहा था। एक अन्य प्रमुख मुद्दा वितरित किए जा रहे उत्पादों की गुणवत्ता था, क्योंकि अधिकांश वेबसाइट पर प्रदर्शित किए गए उत्पादों के विपरीत थे।

इन कमियों के बारे में जागरूकता ने विनी को खेल में एक तकनीक-निर्भर मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरने की अनुमति दी।

यह अब इस डोमेन में अन्य खिलाड़ियों से अलग खड़े होकर यह स्टार्टअप दो घंटे के भीतर घर में केक, फूल और अन्य उपहार वस्तुओं को वितरित करने के लिए एक 'गारंटीकृत वितरण नीति' प्रदान करता है।

परीक्षण और गलतियों से सीखने के साथ ही अपने आठ साल के लंबे अनुभव के माध्यम से प्लेटफॉर्म ने यूजर्स की खरीद के इरादे की मैपिंग करके एक सहज अनुभव प्रदान करने की क्षमता विकसित की है। यह दर्शकों के विभिन्न वर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश करने में सक्षम है और जन्मदिन और वर्षगाँठ जैसे विशिष्ट अवसरों को मनाने के लिए किसी विशेष दिन या समय पर उन उत्पादों की डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

इसके अलावा विनी अपने विक्रेताओं को समय पर डिलीवरी के लिए प्रशिक्षण और आपूर्ति श्रृंखला समर्थन प्रदान करता है और बड़े पैमाने पर ऑर्डर प्रोसेस करता है। यह उच्च गुणवत्ता वाला कच्चा माल भी प्रदान करता है और अपने बेकरी उत्पादों में स्वाद और अनुभव की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर बेकिंग कौशल सिखाता है।

टीम का दावा है कि इस साल वैलेंटाइन वीक के पांच दिनों में 50,000 डिलीवरी सफलतापूर्वक पूरी हो गई हैं, जिनमें से 20,000 डिलीवरी 14 फरवरी को ही हुई हैं।

इसके बेकरी उत्पादों की लोकप्रियता ने स्टार्टअप को विनी केक एंड मोर नामक एक ऑन-ग्राउंड वर्टिकल शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया है, जो अब केवल 15 महीनों की अवधि में पूरे भारत में 100 से अधिक आउटलेट का दावा करता है।

Winni के प्रोडक्ट्स

उपलब्ध सेवाएं

विनी पोर्टल पर कोई भी केक, फूल, चॉकलेट, पौधे, घर की सजावट, मोमबत्तियां, धातु के बर्तन, सोना चढ़ाया हुआ उपहार, क्रिस्टल उपहार, सॉफ्ट टॉय, पुरुषों और महिलाओं के सामान, इत्र, डिजिटल उपहार, और व्यक्तिगत उपहार वस्तुओं में से चुन सकता है। इनमें से इसके केक, फूलों के गुलदस्ते और चॉकलेट सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

सुजीत कहते हैं, "हमें लगता है कि ये सबसे लोकप्रिय हैं क्योंकि हम दो घंटे की डिलीवरी नीति की पेशकश करते हैं, भौगोलिक क्षेत्रों में उत्पादों के गुणवत्ता मानकों को सख्ती से बनाए रखते हैं। हमारे पास 3,000 सदस्यीय मजबूत विक्रेता नेटवर्क और 23 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में 100 से अधिक फ्रेंचाइजी स्टोर हैं।"

वे कहते हैं, "हम सभी श्रेणियों में उत्पादों की एक किफायती रेंज की पेशकश करते हैं और यह सुनिश्चित करके गुणवत्ता को नियंत्रित करते हैं कि हाइपर लोकल खिलाड़ी समय पर उत्पादों को वितरित करते समय हमारे सख्त मानकों का पालन करते हैं।" 

हर 15 दिनों में नए संग्रह और उत्पाद लॉन्च किए जाते हैं, जो हर साल 50 से अधिक अवसरों और त्योहारों को पूरा करते हैं। इन नए लॉन्च की थीम को उसी के अनुसार डिजाइन किया गया है। दिवाली के लिए उनके पास एक नई उत्पाद लाइन रही है, जिसमें सूखे मेवे, कुकीज़, व्यक्तिगत गैजेट्स, पौधे और चॉकलेट की किस्में शामिल हैं। दिवाली के लिए उत्पादों की पूरी श्रृंखला के लिए नई पैकेजिंग भी पेश की गई है। चूंकि त्योहारी सीजन बिक्री के लिए अच्छा है, इसलिए टीम ने त्योहारी उपहारों और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भारी छूट की शुरुआत की है।

यह पूछे जाने पर कि उन्हें इस क्षेत्र में अपने प्रतिस्पर्धियों से क्या अलग बनाता है। सुजीत कहते हैं, “हमारे सभी उत्पाद एक ही समय में दूसरों के विपरीत वितरित किए जाते हैं। हमारे पास सभी श्रेणियों में गुणवत्ता वाले उत्पादों की सबसे सस्ती रेंज है और ऑनलाइन उपहार देने वाले उद्योग में सबसे अधिक दोहराने वाले ग्राहक हैं। हमारे पास 100 से अधिक रिटेल आउटलेट भी हैं जो हमें खराब होने वाले उपहार वस्तुओं की गुणवत्ता को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और एक सहज वितरण अनुभव सुनिश्चित करते हैं।”

व्यापार और चुनौतियाँ

indianretailer.com के अनुसार, भारत ईकॉमर्स गिफ्टिंग सेक्टर के लिए सबसे तेजी से बढ़ता बाजार साबित हुआ है, जिसके 2026 तक 200 अरब डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। विनी की वृद्धि इस भविष्यवाणी का समर्थन करती है।

50 लाख रुपये के मोटे निवेश के साथ शुरू हुई विनी एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी है जिसने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 65 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। पहले चार वर्षों में इसने प्रति दिन 200 ऑर्डर लिए जो अब बढ़कर 2,000-3,000 प्रति दिन हो गया है, जो पिछले चार वर्षों से साल-दर-साल कारोबार में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है।

इसका खुदरा कारोबार- विनी केक एंड मोर 15 महीने पहले शुरू किया गया था और तब से इसमें जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 300 से अधिक फ्रेंचाइजी रिटेल स्टोर शुरू करने की योजना है।

हालांकि महामारी की अवधि चुनौतीपूर्ण थी, विनी कठोर निर्णय लेकर इससे उबरने में सक्षम थी जिसने उनकी प्रक्रिया और वितरण मानदंडों को बदल दिया।

सुजीत ने बताया, “हमने उत्पादों को तैयार करने और उन्हें वितरित करने के लिए कोविड-19 के दृष्टिकोण से व्यापारियों और भागीदारों को प्रशिक्षित भी करते हैं। हमने सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन करके संपर्क रहित उपहार वितरण सुनिश्चित करने के लिए काम किया और दैनिक आधार पर सरकारी सलाह के अनुसार अपनी रसोई और गोदाम सुविधाओं को लगातार कीटाणुरहित किया।”

इसके अतिरिक्त, इसने अचानक आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्पाद की बिक्री पर मार्जिन को भी कम किया और प्रासंगिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए उपलब्ध हर संभव अवसर की खोज करके अपने मार्केटिंग को आक्रामक रूप से बढ़ाया है।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world