ये है कैदी किचन जहां आप ‘जेल’ के भीतर ले सकेंगे स्वादिष्ट खाने का खास अनुभव

0 CLAPS
0

अक्सर आपने जेल के खाने से जुड़ी तमाम बातें सुनी होंगी या आपने फिल्मों के जरिये ही सही लेकिन यह देखा होगा कि वो खाना कैसा होता है। हालांकि अगर आप किसी जेल जैसी जगह में बैठकर खाने का अनुभव लेना चाहते हैं तो एक जगह ऐसी है जहां आप अपनी इस ख़्वाहिश को पूरा कर सकते हैं वो भी स्वादिष्ट खाने के साथ।

इस अनुभव के लिए आपको कुछ भी गलत करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप एक खास जगह जाकर इस अनुभव का आनंद ले सकते हैं। यहाँ हम चेन्नई में स्थित कैदी किचन के बारे में बात कर रहे हैं। चेन्नई के मायलापोर इलाके में स्थित इस रेस्टोरेन्ट को दरअसल जेल की थीम पर तैयार किया गया है।

फोटो साभार : सोशल मीडिया

कैदियों वाली है वेटरों की ड्रेस

‘कैदी किचन’ में घुसते ही आपको जेल दिखाई देगी और थाने जैसी कुर्सियों पर बैठने की व्यवस्था मिलेगी। इन्हीं कुर्सियों पर बैठकर ‘कैदी किचन’ के ग्राहक अपना मनचाहा ऑर्डर देते हैं। ‘कैदी किचन’ के भीतर आपको दरवाजे पर लटकती हुई हथकड़ियाँ भी दिखाई देंगी।

अन्य विशेषताओं की बात करें तो यहाँ पर खाने का ऑर्डर लेने से लेकर खाने को मेज पर लाने वाले वेटर आपको पुलिस और कैदी की ड्रेस में नज़र आएंगे। गौरतलब है कि ‘कैदी किचन’ में मिलने वाला खाना पूरी तरह से शाकाहारी होता है, इसी के साथ इस खास रेस्टोरेन्ट में शराब नहीं परोसी जाती है।

8 साल पहले हुई शुरुआत

मालूम हो कि रेस्टोरेन्ट को इस जेल वाली थीम पर तैयार करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह है कि इसके जरिये लोगों को कानून की अहमियत समझ आ सके और वे अपराध से दूर रहें। मीडिया से बात करते हुए ‘कैदी किचन’ के मालिक ने बताया है कि वे बीते 8 सालों से इस खास रेस्टोरेन्ट का संचालन कर रहे हैं और वे अभी तक मिले लोगों के सपोर्ट के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं।

‘कैदी किचन’ की स्थापना 2014 के अप्रैल महीने में की गई थी और तब से ही यह खस्स रेस्टोरेन्ट स्थानीय लोगों के साथ ही सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। रेस्टोरेन्ट के मालिक के अनुसार वे इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि ‘कैदी किचन’ में उनके ग्राहकों को मिलने वाला खाना पूरी तरह से हेल्दी हो और इसी के साथ ग्राहकों को हेल्दी वातावरण भी मिल सके।

मिलेंगी खाने की ढेरों वैराइटी

आज ‘कैदी किचन’ में एक छत के नीचे ही 7 क्विजीन परोसी जा रही हैं जिसमें चाइनीज, थाई, मंगोलियन, लेबनीज़, नॉर्थ इंडियन, इटैलियन और मैक्सिकन शामिल हैं। हालांकि ‘कैदी किचन’ को उसके स्पेशल पनीर डिश के बारे में अधिक जाना जाता है। ‘कैदी किचन’ के भीतर 8 सेल तैयार की गई हैं जहां ग्राहक बैठकर अपने खाने को एंजॉय करते हैं।

आज अपने यूनिक स्टाइल और खाने की क्वालिटी को लेकर ‘कैदी किचन’ सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा बटोर रहा है। ‘कैदी किचन’ ने अपना एक आउटलेट की शुरुआत कोलकाता में भी हुई है, ऐसे में अगर आप चेन्नई या कोलकाता में हैं तो इस अनूठे अनुभव का आनंद जरूर ले सकते हैं।

Edited by रंजना त्रिपाठी