असम के इस मैकेनिक ने बना डाला ‘फैमिली स्कूटर’, एक साथ चार लोग कर सकते हैं इसकी सवारी

0 CLAPS
0

अगर आपके परिवार में तीन या उससे अधिक लोग हैं और आपको अपने पूरे परिवार के साथ सफर पर निकलना है तो शायद आपको भी एक कार की जरूरत महसूस होगी, लेकिन अगर आपके पास दोपहिया वाहन है तो अधिकतम दो लोग ही एक बार में वाहन की सुरक्षित सवारी कर सकते हैं। इस बीच असम के एक व्यक्ति ने बड़े ही इनोवेटिव ढंग से इसका समाधान निकाल सभी को हैरत में डाल दिया है।

असम के मूल निवासी अतुल दास ने दो स्कूटरों को मॉडिफाई कर उसमें एक बार में अधिकतम चार लोगों के बैठ सकने की व्यवस्था की है। अतुल द्वारा तैयार किया गया ये ‘फैमिली स्कूटर’ आज सोशल मीडिया पर तेजी से चर्चा बटोर रहा है।

पेशे से ऑटोमोबिल मैकेनिक अतुल दस नगांव जिले के ढिंग चारी अली में स्थित एडी ऑटोमोबाइल के मालिक हैं। मीडिया से अपने इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए अतुल ने कहा कि उन्होंने कुछ दिन पहले दो पुराने स्कूटर खरीदे थे और अब उन दोनों को मिलाकर उन्होंने ये नया स्कूटर बनाया है। उनके द्वारा डिजाइन किए गए इस नए स्कूटर में चार वयस्क व्यक्ति आसानी से सवारी कर सकते हैं।

अतुल द्वारा तैयार किए गए इस स्कूटर में सड़क पर चलते हुए झटकों से बचने के लिए आगे और पीछे सस्पेंशन दिये गए हैं और साथ ही अतुल का दावा है कि यह स्कूटर बेहतर माइलेज भी देता है।

खर्च हुई ये रकम

अतुल के अनुसार स्कूटर को डिजाइन करना उनका सपना था और अब इस नए स्कूटर के साथ उनका वो सपना सच हो गया है। हालांकि अतुल अपनी इस सफलता के बाद अब आगे और भी इनोवेशन करने की तरफ बढ़ने पर विचार कर रहे हैं। अतुल ने तीन साल पहले इस पर काम शुरू किया था और अब वे अपने उस लक्ष्य को हासिल कर काफी खुश हैं।

इस खास स्कूटर के निर्माण के लिए ऑटोमोबाइल मैकेनिक अतुल दस ने कुल 30 हज़ार रुपये खर्च किए हैं। स्कूटर के निर्माण के बाद वे अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ स्कूटर पर जिले में कई जगहों का दौरा भी कर चुके हैं।

अतुल द्वारा तैयार किए गए इस स्कूटर में सड़क पर चलते हुए झटकों से बचने के लिए आगे और पीछे सस्पेंशन दिये गए हैं और साथ ही अतुल का दावा है कि यह स्कूटर बेहतर माइलेज भी देता है। मीडिया से बात करते हुए अतुल का कहना है कि वे पहले खुद के लिए इसे तैयार करना चाहते थे और अब वे औरों के लिए भी इस तरह के स्कूटर तैयार करने पर काम कर सकते हैं।

स्थानीय लोगों ने बढ़ाया मनोबल

इस बीच अतुल दास के ‘फैमिली फ्रेंडली’ स्कूटर ने पूरे नगांव जिले का दिल जीत लिया और स्थानित लोग उनके इस इनोवेटिव आइडिया के लिए उनकी प्रशंसा कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार अतुल दास ने उनसे पहले कहा था कि वे एक ऐसे स्कूटर का निर्माण करेंगे जिसमें चार से पाँच लोग आसानी से सवारी कर सकेंगे।

इस दौरान स्थानीय लोगों ने भी अतुल का मनोबल बढ़ाने का काम किया और अब सभी अतुल के इस ड्रीम स्कूटर के लिए काफी खुश हैं। चूंकि भारत में दो पहिया वाहनों पर चालक समेत अधिकतम दो लोग ही सफर कर सकते हैं, ऐसे में अतुल द्वारा तैयार किए गए इस स्कूटर की सवारी को लेकर क्या सवाल उठते हैं ये देखने वाली बात होगी।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world