20 हज़ार रुपये से आयुर्वेदिक सौंदर्य ब्रांड शुरू कर इस महिला उद्यमी ने बनाया 50 करोड़ रुपये का कारोबार

By Palak Agarwal
January 28, 2022, Updated on : Wed Jul 06 2022 14:19:08 GMT+0000
20 हज़ार रुपये से आयुर्वेदिक सौंदर्य ब्रांड शुरू कर इस महिला उद्यमी ने बनाया 50 करोड़ रुपये का कारोबार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

2019 में बेंगलुरु में पढ़ाई के दौरान अमृता गद्दाम लाइफस्टाइल से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थीं। आंध्र प्रदेश के एक छोटे से शहर राजमुंदरी स्थित अपने घर से दूर होने के कारण अमृता के लिए अपनी देखभाल कर पाना मुश्किल हो गया था। उनकी इस समस्या ने द ट्राइब कॉन्सेप्ट्स की शुरुआत करने पर उन्हें प्रेरित किया। पौधे आधारित आयुर्वेदिक ब्रांड त्वचा और बालों की देखभाल पर ध्यान केन्द्रित करता है।


अमृता ने योरस्टोरी से बात करते हुए कहा, “मेरी माँ हमारी किसी भी समस्या के लिए एक कहानी बनाती थीं। बालों के झड़ने या मुंहासों जैसी समस्याओं के लिए भी वह घरेलू उपाय बताती हैं। जब मैं बेंगलुरु में थी, तब मैं अकेली थी। मैंने ढेर सारा जंक फूड खाना शुरू कर दिया था और मेरा रहन-सहन भी बदल गया था। इससे मुझे बहुत परेशानी हुई।”


वे आगे कहती हैं, "लेकिन आज की जीवनशैली यही है। आज हर कोई व्यस्त है। लंबी नौकरी, बदलते कार्यक्रम, अनुचित भोजन समय, यह सब स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है।”


जब अमृता ने अपनी मां से कुछ मनगढ़ंत चीजें और घर का बना तेल और मास्क कुरियर करने के लिए कहा, तो उनकी दोस्त भी इससे आकर्षित हो गईं। वह कहती हैं कि उनकी मां के उपाय चमत्कार करते हैं। यह उस समय था जब अमृता को एहसास हुआ कि उनके आस-पास के सभी लोग इसका हल ढूंढ रहे हैं। एक ऐसा उत्पाद जो उनकी समस्याओं का समाधान करेगा जो बहुत सामान्य लगता है लेकिन बहुत ही समस्याग्रस्त हैं।


अमृता कहती हैं, “बालों के झड़ने से लेकर मुंहासे, वजन बढ़ना, कम इम्यूनिटी, ये वो समस्याएं हैं जिनसे लोगों को काफी परेशानी होती है और जब ये उपाय सभी को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं, तो क्यों न इन्हें समाधान के रूप में पेश किया जाए?” और इस तरह साल 2019 में ट्राइब कॉन्सेप्ट्स का जन्म हुआ।

ऐसी रही शुरुआत

अमृता के पिता एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं। कुछ शोध करने और अपने पिता की मदद लेने के बाद, उन्होंने बेंगलुरु में अपनी नौकरी छोड़ दी और अपनी उत्पाद श्रृंखला के साथ शुरुआत की। उसने सबसे पहले उन्होने एक 90 दिनों वाला चमत्कारी हेयर ऑयल विकसित किया।


अमृता ने आगे बताया, “मैंने अपने पिता के स्वामित्व वाली एक पुरानी इमारत में शुरुआत की थी। सभी उत्पाद जो मैंने स्थानीय रूप से प्राप्त किए और अपना काम शुरू किया। मैंने अपनी बचत में से 20,000 रुपये का निवेश किया और इसका एक बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया मार्केटिंग में खर्च किया।”


ट्राइब कॉन्सेप्ट्स का इंस्टाग्राम पर जोरदार तरीके से मार्केट किया जाता है और ऑनलाइन रीव्यू ने ब्रांड के विकास में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है कि आज इसे यूएस, यूके, कनाडा, यूएई और अन्य सहित दुनिया भर में दो लाख से अधिक ऑर्डर मिलते हैं।


नो-केमिकल फिलॉसफी और 14 उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ ब्रांड ने पहले नौ महीनों में 1 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया और अगले तीन महीनों में 1.25 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाया। स्थापना के तीन साल से भी कम समय में, ब्रांड मार्च 2022 तक 50 करोड़ के कारोबार पर नजर गड़ाए हुए है। वर्तमान में, ब्रांड का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

सस्टेनेबल रास्ता

ब्रांड के मूल सिद्धांतों में से एक है कि यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करता है। अमृता कहती हैं कि डेवलपमेंट से लेकर डिलीवरी तक सब कुछ सस्टेनेबल है।


अमृता बताती हैं, “हमारी पैकेजिंग सामग्री भी पूरी तरह से प्राकृतिक है। हम अपने उत्पादों को टिन के बक्से और कांच की बोतलों में पेश करते हैं। यहां तक कि हमारी टेपिंग भी पेपर टेप के जरिए होती है। यहाँ प्लास्टिक का कोई उपयोग नहीं है।”


उद्योग में प्लास्टिक का बोलबाला है और यह एक बड़ी समस्या है। अमृता आगे बताती हैं, "जब हम एक ब्रांड के रूप में टिकाऊ होने का दावा करते हैं तो हम अपनी पेशकश में शुरू से अंत तक एक बनना चाहते थे।" प्लास्टिक हर जगह है और यह चुनौतियां भी पेश करता है क्योंकि अमृता उस समय को याद करती हैं जब वह बबल रैप्स के बिना डिलीवरी को संभव बनाने के लिए संघर्ष कर रही थीं।


वे आगे कहती हैं, "हम नाजुक उत्पादों को वितरित करने के लिए रिसाइकल हुए कागज और कार्डबोर्ड का उपयोग करते हैं।"

बाजार और भविष्य की योजनाएं

जस्ट हर्ब्स और स्किनक्राफ्ट जैसों के साथ प्रतिस्पर्धा पर बात करते हुए अमृता का मानना ​​है कि हर ब्रांड की एक अनूठी पेशकश होती है और प्रत्येक दर्शकों के एक अलग समूह को लक्षित करता है। इस साल, अमृता अमेज़न जैसे मार्केटप्लेस में ऑफ़लाइन विस्तार और विकास की योजना बना रही है।


अपनी उद्यमशीलता यात्रा पर आगे बढ़ते हुए अब अमृता हेल्थ सप्लीमेंट सेगमेंट को लक्षित करने के लिए एक और ब्रांड ‘ट्राइब वेदा’ पेश करने की उम्मीद करती है।


Edited by Ranjana Tripathi