Nykaa की फाउंडर फाल्गुनी नायर बनी भारत की हालिया सेल्फमेड-बिलेनियर

Nykaa की फाउंडर फाल्गुनी नायर भारत की हालिया सेल्फमेड-बिलेनियर हैं और IPO के लिए एक लाभदायक यूनिकॉर्न खड़ा करने वाली पहली भारतीय हैं। लिस्टिंग के बाद फाल्गुनी की कुल संपत्ति 6.5 अरब डॉलर है।
0 CLAPS
0

आंत्रप्रेन्योर फाल्गुनी नायर भारत की हालिया सेल्फमेड-बिलेनियर बन गई हैं, क्योंकि Nykaa की पेरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures के शेयरों ने बुधवार को 80 प्रतिशत लाभ के साथ स्टॉक एक्सचेंज में अपनी शुरुआत की। यह IPO के लिए जाने वाला भारत का पहला लाभदायक स्टार्टअप भी है।

लिस्टिंग के बाद फाल्गुनी की कुल संपत्ति 6.5 अरब डॉलर है।

पब्लिक होने वाला भारत का एकमात्र महिला-स्थापित यूनिकॉर्न, Nykaa आज 1,125 रुपये के निर्गम मूल्य (issue price) के मुकाबले 2,018 रुपये पर खुला। इसके शेयरों को सदस्यता के आखिरी दिन सोमवार को संस्थागत निवेशकों से ब्याज के साथ 81.78 गुना अभिदान मिला था।

अक्टूबर में अपने IPO से पहले Nykaa ने एंकर निवेशकों से 2,396 करोड़ रुपये जुटाए। लगभग एक दशक की यात्रा में, फाल्गुनी नायर को देश में ऑनलाइन ब्यूटी एंड वेलनेस की कैटेगरी बनाने का श्रेय दिया जाता है।

इसने Steadview Capital, Sharrp Ventures, और Lighthouse Funds के साथ-साथ आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ - दोनों ने अघोषित निवेश किया था, जैसी हस्तियों सहित वेंचर कैपिटल फर्मों के मिश्रण से $ 112 मिलियन की फंडिंग के 12 राउंड जुटाए हैं।

फाल्गुनी नायर, फाउंडर, Nykaa

एक पूर्व निवेश बैंकर, फाल्गुनी ने 50 साल की उम्र में आंत्रप्रेन्योरशिप को अपनाया और 2012 में ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोडक्ट्स के लिए एक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में Nykaa की शुरुआत की। आज, यह 40 शहरों में 80 स्टोरों के साथ एक ओमनीचैनल रिटेलिंग मॉडल पर काम करता है। भारत और टियर-II शहरों और उसके बाहर खुदरा उपस्थिति का विस्तार करने का लक्ष्य है।

Nykaa अब सुंदरता और तंदुरूस्ती तक ही सीमित नहीं है और प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें एक्सेसरीज़, उपकरण, फिटनेस और सक्रिय वस्त्र शामिल हैं, जो सीधे ब्रांडों से प्राप्त होते हैं। इसी साल उसने ज्वैलरी ब्रांड Pipa Bella और स्किनकेयर ब्रांड Dot & Key का अधिग्रहण किया।

ओमनीचैनल लाइफस्टाइल फर्म ने 2012 में स्थापना के पांच साल बाद और वित्त वर्ष 2019 के लिए लाभप्रदता का दावा किया। वित्त वर्ष 2021 में इसका रेवेन्यू पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 38 प्रतिशत बढ़कर 2,440.89 करोड़ रुपये हो गया।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world