टोरंटो की यह गैर-लाभकारी संस्था ग्रामीण भारत में दे रही है 2000 से अधिक बच्चों को क्रिएटिव एजुकेशन

टोरंटो स्थित गैर-लाभकारी संगठन Unstructured Studio का लक्ष्य अपने ZubHub प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्रामीण भारत में बच्चों को क्रिएटिव एजुकेशन प्रदान करना है।
55 CLAPS
0

भारत में ग्रामीण प्राथमिक विद्यालयों में 146 मिलियन से अधिक बच्चे नामांकित हैं, जिनमें अक्सर संसाधनों, नेटवर्क कनेक्टिविटी आदि की कमी होती है। इस कारण से, अधिकांश शिक्षक केवल बुनियादी शिक्षा को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि उनके अध्यापन में रचनात्मक अभिव्यक्ति (creative expression) की भी कमी होती है।

नतीजतन, ये बच्चे अक्सर उन अवसरों से चूक जाते हैं जो उनकी रचनात्मकता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। LinkedIn के अनुसार, 2020 के लिए 'क्रिएटिविटी' को टॉप 15 स्किल्स में परिभाषित किया गया था जो नियोक्ता चाहते हैं।

Unstructured Studio की को-फाउंडर सृष्टि सेठी YourStory से बात करते हुए बताती हैं, "बच्चों के इन अवसरों को खोने के कई कारण हैं। ग्रामीण भारत के 84 प्रतिशत प्राथमिक विद्यालयों में से केवल 28 प्रतिशत के पास कंप्यूटर है, और 9 प्रतिशत के पास इंटरनेट कनेक्शन है। इसके अलावा, केवल 18 प्रतिशत शिक्षकों के पास पेशेवर योग्यता है।”

यद्यपि यह सामाजिक विभाजन में सीखने में असमानता पैदा करता है, ऐसे सीखने के अनुभवों जैसे STEM किट, स्पेशल कोर्स एनरोलमेंट, आदि में भाग लेने से जुड़ी एक उच्च लागत है।

टोरंटो, कनाडा स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन — Unstructured Studio — जो रचनात्मक सीखने के अनुभवों में भारत के ग्रामीण और दूरस्थ समुदायों के बच्चों को शामिल करता है।

2020 में सृष्टि और सुचक्र शर्मा द्वारा सह-स्थापित, गैर-लाभकारी संस्था ने ZubHub — बच्चों और शिक्षकों के लिए कम लागत वाली सामग्री का उपयोग करके रचनात्मक व्यावहारिक परियोजनाओं और गतिविधियों का एक केंद्र, नामक एक प्लेटफॉर्म डेवलप किया है।

ZubHub

सृष्टि ने MIT Media Lab में Lifelong Kindergarten Research Group से मास्टर डिग्री के साथ स्नातक किया, जो लोगों को रचनात्मक सीखने के अनुभवों में संलग्न करने के लिए प्रौद्योगिकियों, गतिविधियों और समुदायों को विकसित करता है।

सृष्टि — जो वर्तमान में सैन फ्रांसिस्को में एक सीनियर डेवलपर एडवोकेट के रूप में विकिपीडिया के लिए काम करती है — ने Unstructured Studio पहल को आगे बढ़ाने और ZubHub प्लेटफॉर्म का निर्माण करने के लिए स्व-नियोजित कंप्यूटर वैज्ञानिक सुचक्र के साथ हाथ मिलाया।

फ्री और ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म आधुनिक और तेज वेब तकनीकों का उपयोग करता है — Django और React Native यह वेब और मोबाइल उपकरणों पर और व्हाट्सएप और इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) संदेशों के माध्यम से उपलब्ध है।

Unstructured Studio बच्चों को इनोवेशन के लिए क्रिएटिविटी का उपयोग करना सिखाता है

सुचक्र बताते हैं, "ZubHub पर, बच्चे भारत में कहीं से भी जुड़ सकते हैं और हमारे Kriti प्लेटफॉर्म, जो कि बच्चों, शिक्षकों और उनके साथियों की परियोजनाओं के लिए कम लागत वाली टिंकरिंग और गतिविधियों का संग्रह है, पर सूचीबद्ध विचारों के संग्रह से प्रेरित हो सकते हैं।"

वह आगे कहते हैं, “वे अपने आस-पास उपलब्ध कम लागत वाली सामग्री और उपकरणों के साथ निर्माण कर सकते हैं, और अपनी रचनाओं को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। उन्हें महंगी एसटीईएम किट खरीदने या किसी विशिष्ट सदस्यता में नामांकन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।”

ZubHub की कुछ प्राथमिक विशेषताओं में क्रिएटर पोर्टफ़ोलियो, एक्टिविटी आइडिया, फ़ीचर्ड प्रोजेक्ट्स, सहयोगी प्रोजेक्ट मेकिंग आदि शामिल हैं।

प्लेटफॉर्म का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृतियों, संदर्भों और चिंताओं को समायोजित करता है और बच्चों को उनके समुदायों में लक्षित समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समाधान-संचालित गतिविधि विषयों को शामिल करता है।

इसके अलावा, प्लेटफॉर्म को कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में "ऑफ़लाइन" या शैक्षणिक संस्थानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए "अनुकूलित संस्करण" के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है।

प्रभाव और पहुंच

Unstructured Studio गुजरात के दूरदराज के क्षेत्रों के शिक्षकों, बच्चों और स्थानीय भागीदारों के साथ काम करता है। आठ सदस्यों की टीम प्लेटफॉर्म को चलाने और स्थानीय गैर सरकारी संगठनों और शिक्षकों से जुड़ने में मदद करती है।

सृष्टि बताती हैं, "हम अपने समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए व्हाट्सएप और अन्य सहयोग टूल का उपयोग करते हैं और एक समर्पित स्टाफ सदस्य के साथ काम करते हैं जो जमीनी स्तर पर सुविधा प्रदान करने में मदद करता है और गतिविधियों पर प्रतिक्रिया की रिपोर्ट करता है।"

वह आगे कहती हैं कि ऑन-ग्राउंड टीम कार्यक्रमों के प्रभाव को समझने के लिए शोध करती है और अगले चरणों के लिए कार्यप्रणाली, सीखे गए सबक और विचारों का विवरण देने वाली रिपोर्ट तैयार करती है।

जबकि रचनात्मक सीखने के अवसरों तक सीमित पहुंच अयोग्य समुदायों में एक चुनौती है, ZubHub समान पहुंच प्रदान करता है और बच्चों को व्यावहारिक, कल्पनाशील और चंचल स्टीम-समृद्ध सीखने के अनुभवों में संलग्न करता है।

शिक्षकों के लिए Unstructured Studio द्वारा आयोजित एक ऑफ़लाइन इवेंट

कुछ इनोवेशंस में रोबो हेड्स, रोजमर्रा की वस्तुओं से संगीत, फूलों और पत्तियों से स्याही, और पेपर सर्किट, अन्य शामिल हैं। इन 'हाउ-टू' प्रोजेक्ट्स को गैर-लाभकारी Kriti पेज पर पाया जा सकता है, जबकि प्रोजेक्ट्स को ZubHub प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जा सकता है।

Kriti पर, गतिविधियां वीडियो और पीडीएफ के रूप में उपलब्ध हैं, जहां शिक्षक जरूरत पड़ने पर पीडीएफ को जल्दी से डाउनलोड कर सकते हैं और बच्चों को उपलब्ध करा सकते हैं।

अक्सर, छात्र ZubHub पर अपने क्रिएटिव इनोवेशंस को भी साझा करते हैं, जो अन्य बच्चों को प्रेरित कर सकते हैं।

Unstructured Studio ने मिहिर पाठक द्वारा संचालित Learningwala के साथ करार किया है, जिसने टीम को ऑन-ग्राउंड पार्टनरशिप बनाने और काम को आगे बढ़ाने में मदद की है।

इसके अलावा, Moinee Foundation, Agastya Foundation, Sai’s Angel Foundation, Happy Faces School, Uniqyou International School, और Shishukunj सहित अन्य गैर सरकारी संगठन और स्कूल इस रचनात्मक शिक्षा को फैलाने के लिए ZubHub का उपयोग कर रहे हैं।

सृष्टि कहती हैं, “हमारे संचालन भारत में ग्रामीण और दूरदराज के समुदायों में हैं, विशेष रूप से भुज, अहमदाबाद, इदर और वडोदरा में। हम वर्तमान में भारत में 2000 छात्रों और 40 शिक्षकों की सेवा कर रहे हैं।”

चुनौतियां

Unstructured Studio ने अपना प्लेटफॉर्म विकसित किया है, स्वयंसेवा सेवाएं प्राप्त की हैं, और अपनी बूटस्ट्रैप्ड पूंजी के साथ कुछ इंटर्न की भर्ती कर रहा है। हालांकि, आगे के संचालन के लिए फंडिंग एक चुनौती रही है।

वर्तमान में, यह अधिक स्थानों तक विस्तार करने और अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए दान की तलाश में है, सुचक्र कहते हैं।

एक रोबोट हेड, कृति पर सूचीबद्ध परियोजनाओं में से एक।

सृष्टि कहती है, “हमने देखा है कि जिन बच्चों के साथ हमने काम किया है उनमें से कुछ सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में हैं और सिर्फ एक डिवाइस पर निर्भर हैं। यह भविष्य में हमारे लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है।”

गैर-लाभकारी संगठन इस प्लेटफॉर्म को ऑफ़लाइन उपयोग के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराना चाहता है ताकि इसे ग्रामीण क्षेत्रों में पुस्तकालयों और सामुदायिक केंद्रों में स्थापित किया जा सके।

भविष्य की योजनाएं

सृष्टि शेयर करती है, "हम आने वाले वर्षों में भारत में अन्य क्षेत्रों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। एक साल के भीतर, हमने 60,000 छात्रों और 250 शिक्षकों की सेवा करने की योजना बनाई है, और अगले पांच वर्षों में, हम बड़ी वृद्धि देखने की उम्मीद करते हैं क्योंकि हमारा प्लेटफॉर्म परिपक्व हो गया होगा, और हमने अपने संचालन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त धन प्राप्त किया है।"

Unstructured Studio अगले पांच वर्षों में पूरे भारत में 100 शिक्षा प्रदाताओं और स्कूलों के साथ लगभग 50 लाख छात्रों, 10,000 शिक्षकों और ऑन-ग्राउंड सहयोग की सेवा करने की उम्मीद करता है।

सुचक्र ने बताया, "हमारे काम के माध्यम से, हम अनुमान लगाते हैं कि बच्चे 21 वीं सदी के आवश्यक 4 सी विकसित करेंगे - रचनात्मकता, महत्वपूर्ण सोच, संचार और सहयोग - जो उन्हें समाज की गंभीर समस्याओं का समाधान करने और भविष्य के कार्यबल में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेगा। हम रचनात्मकता का आकलन करने और अपने भविष्य के काम को बेहतर ढंग से सूचित करने के लिए उन्हें लागू करने के लिए रूपरेखाओं पर गौर करने की योजना बना रहे हैं।”


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।

TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।

Edited by Ranjana Tripathi