Twitter ने एलन मस्क को कवर करने वाले पत्रकारों पर लगाई रोक, लेकिन क्यों?

By रविकांत पारीक
December 16, 2022, Updated on : Fri Dec 16 2022 09:50:51 GMT+0000
Twitter ने एलन मस्क को कवर करने वाले पत्रकारों पर लगाई रोक, लेकिन क्यों?
ट्विटर ने बिना किसी चेतावनी या स्पष्टीकरण के कई प्रमुख पत्रकारों को इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से सस्पेंड कर दिया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने गुरुवार को को ऐसे कई पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड (Journalist Twitter Account suspend) कर दिया है, जो एलन मस्क (Elon Musk) के बारे में लिखते हैं. इसमें द न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT), द वॉशिंगटन पोस्ट (Washington Post), सीएनएन (CNN) जैसे कई पब्लिकेशन के पत्रकार शामिल हैं.


MSNBC के पूर्व होस्ट कीथ ओल्बरमैन, द न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक, CNN के डॉनी ओ’सुल्लिवन और मैशेबल के मैट बाइंडर के अकाउंट्स भी सस्पेंड कर दिए गए. इनमें से कई पत्रकारों ने मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण को नियमित रूप से कवर किया है. पत्रकार रियान मैक ने कहा, "कुछ लोगों ने मुझे से पूछा कि मेरा ट्विटर अकाउंट्स क्यों सस्पेंड किया गया तो, मैं बताना चाहूंगा कि इस बारे में मुझे कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई और मेरा अकाउंट निलंबित कर दिया गया."


आलोचकों का मुंह बंद करने के लिए अब मस्क ने उन्हें ट्विटर से ही बाहर कर दिया है. फ्री स्पीच की वकालत करने वाले मस्क ने गुरुवार को सीएनएन, द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स और द इंडिपेंडेंट सहित कई नामी मीडिया संस्थानों के पत्रकारों का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. इस पर सफाई देते हुए कंपनी का कहना है कि उन खातों को निलंबित किया गया जो दूसरों की भलाई के लिए उसकी नई प्राइवेसी नीतियों में खतरा पैदा कर रहे थे.


ट्विटर ने बिना किसी चेतावनी या स्पष्टीकरण के कई प्रमुख पत्रकारों को इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से सस्पेंड कर दिया. एलन मस्क के निजी जेट के ठिकाने को ट्रैक करने वाले एक छात्र द्वारा निर्मित बॉट @ElonJet के मास्टोडन पेज से जुड़े खाते को लेकर ट्विटर ने मास्टोडन के खिलाफ कार्रवाई की.


अकाउंट सस्पेंड करने की इस कार्रवाई के बाद मस्क ने कहा, "पत्रकारों पर भी वही नियम लागू होते हैं जो बाकी सभी पर होते हैं. ये लोग मेरी रियल टाइम लोकेशन को ट्रैक कर रहे थे. ये मूल रूप से हत्या से संबंधित ट्विटर के प्राइवेसी रूल्स का सीधा उल्लंघन है."


ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि दिन भर मेरी आलोचना करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन मेरी रियल टाइम लोकेशन को फॉलो करना और मेरे परिवार को खतरे में डालना ठीक नहीं है.


एलन मस्क ने जब से ट्विटर का अधिग्रहण किया है, वह कंपनी को अपने हिसाब से बदलने में लगे हैं. कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी, वर्क सिस्टम में बदलाव और नई नीति बनाने को लेकर आलोचना भी हुई.