रैपिड एंटीबॉडी जांच किटों की आपूर्ति करने वाले दो आयातकों को सरकार से मिला झटका

रैपिड एंटीबॉडी जांच किटों की आपूर्ति करने वाले दो आयातकों को सरकार से मिला झटका

Saturday May 02, 2020,

2 min Read

सरकार ने कोविड-19 रैपिड एंटीबॉडी जांच किटों की आपूर्ति करने वाले दो आयातकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं।

एंडीबॉडी जांच किट

सांकेतिक चित्र



नयी दिल्ली, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने चीन में ग्वांगझोऊ वोंदफो बायोटेक और झुहाई लिवसन डायग्नोस्टिक्स द्वारा बनाई कई कोविड-19 रैपिड एंटीबॉडी जांच किटों की आपूर्ति करने वाले दो आयातकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं।


सीडीएससीओ ने आईसीएमआर की टिप्पणी के आधार पर इन आयातकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और त्वरित जांच किटों का आयात रोकने को कहा।


एक वरिष्ठ सरकारी वकील ने कहा,‘‘सीडीएससीओ ने उन दो आयातकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं जिन्होंने चीन में ग्वांगझोऊ वोंदफो बायोटेक और झुहाई लिवसन डायग्नोस्टिक्स द्वारा निर्मित कोविड-19 रैपिड एंडीबॉडी जांच किटों को आयात किया था।’’


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 28 अप्रैल को राज्यों से दो चीनी कंपनियों से खरीदी गयीं कोविड-19 रैपिड एंटीबॉडी जांच किट का इस्तेमाल रोकने और उन्हें लौटाने को कहा था ताकि उन्हें कंपनियों को वापस भेजा जा सके।


सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को भेजे परामर्श में आईसीएमआर ने कहा था कि उसने ‘‘ग्वांगझोऊ वोंदफो बायोटेक और झुहाई लिवसन डायग्नोस्टिक्स की किटों का क्षेत्रीय परिस्थितियों में आकलन किया। परिणामों में उनकी सूक्ष्म ग्राह्यता में काफी अंतर आया है जबकि निगरानी के उद्देश्य से इसके अच्छे प्रदर्शन का वादा किया गया था।’’