वैल्यूएशन को लेकर क्यों आमने-सामने आईं दो एडटेक कंपनियां?

By Vishal Jaiswal
November 30, 2022, Updated on : Thu Dec 01 2022 05:47:25 GMT+0000
वैल्यूएशन को लेकर क्यों आमने-सामने आईं दो एडटेक कंपनियां?
Classplus का सीधा मुकाबला अनअकेडमी के Graphy के साथ है. अनअकेडमी ने इसका अधिग्रहण पिछले साल तब किया था जब उसके जॉब गारंटी वर्टिकल Relevel और NEET-PG लर्निंग प्लेटफॉर्म PrepLadder पर वादे पूरा न करने और धोखाधड़ी संबंधी गतिविधियों के आरोप लगे थे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की दूसरी सबसे वैल्यूड एडटेक यूनिकॉर्न अनअकेडमी के को-फाउंडर गौरव मुंजाल ने टाइगर ग्लोबल समर्थित B2B (बिजनेस-टू-बिजनेस) एडटेक स्टार्टअप Classplus पर निशाना साधते हुए कहा कि उसकी वैल्यूएशन का आंकलन वास्तविकता से कहीं अधिक है.


बता दें कि, Classplus का सीधा मुकाबला अनअकेडमी के Graphy के साथ है. अनअकेडमी ने इसका अधिग्रहण पिछले साल तब किया था जब उसके जॉब गारंटी वर्टिकल Relevel और NEET-PG लर्निंग प्लेटफॉर्म PrepLadder पर वादे पूरा न करने और धोखाधड़ी संबंधी गतिविधियों के आरोप लगे थे.


मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के इंटरनल स्लैक चैनल में कर्मचारियों ने मुंजाल ने कहा कि Graphy अब मासिक जीएमवी (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू) यानी कुल लगभग 25 करोड़ रुपये पहुंच गई है. यह Classplus का 50 प्रतिशत है जो 500 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ मार्केट में कहीं आगे है. Classplus निश्चित रूप से ओवरवैल्यूड है.


मनीकंट्रोल ने इस मैसेज को देखने का दावा किया है.


Graphy के ग्रोथ का उल्लेख करते हुए मुंजाल ने कहा कि यह जानकर अच्छा लगा कि हम मार्केट में दूसरे स्थान पर हैं. हम जल्द ही नंबर 1 बन जाएंगे. हमारे उत्पाद 10 गुना बेहतर है और उनकी टीम साइज हमारी तुलना में 10 गुना अधिक है.


मुकुल रुस्तगी और भास्वत अग्रवाल द्वारा 2018 में स्थापित, Classplus एक मोबाइल-फर्स्ट SaaS (सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस) प्लेटफ़ॉर्म है, जो शिक्षकों और सामग्री निर्माताओं को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने, अपने ऑफ़लाइन ट्यूशन केंद्रों को डिजिटाइज़ करने और पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन बेचने की अनुमति देता है.


मुंजाल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए रुस्तगी ने कहा कि हमारा मानना है कि कोई केवल अपने कारोबार और आंकड़ों को अच्छी तरह से समझ सकता है. बाकी लोग केवल अनुमान लगा सकते हैं. इसीलिए, हम किसी और पर कमेंट नहीं करना चाहते हैं.


उन्होंने कहा कि हम बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं, और यहां उल्लेख किए गए आंकड़े से काफी अधिक हैं. हमारे लिए हमारे टीम के साथी, ग्राहक और शेयरधारक मायने रखते हैं जो कि इसे एक महान मिशन बनाने के लिए हर दिन बहुत प्रयास कर रहे हैं. हम सभी का सम्मान करते हैं और गौरव को शुभकामनाएं देते हैं.


MCA (कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय) में फाइल आंकड़ों के अनुसार, Classplus का रिवेन्यू फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में 16.3 करोड़ रुपये से फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में बढ़कर 45.4 करोड़ रुपये हो गया. वहीं, इसका घाटा भी फाइनेंशियल ईयर 21 में 57.8 करोड़ रुपये से बढ़कर फाइनेंशियल ईयर 22 में 162.9 करोड़ रुपये हो गया.


अब तक Classplus ने कई निवेशकों से 162 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है. हालिया फंडिंग राउंड में Classplus की वैल्यूएशन 600 मिलियन डॉलर आंकी गई है. इस डी-सीरीज की फंडिंग में अल्फा वेव ग्लोबल और टाइगर ग्लोबल से 70 मिलियन डॉलर की फंडिंग उठाई है.


Graphy Unacademy की समूह कंपनियों के तहत एक SaaS (सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस)-आधारित प्लेटफ़ॉर्म भी है, जो क्रिएटर्स के लिए अपने दर्शकों को बढ़ाने, स्किल्स को मोनेटाइज करने और लाइव सेशन और कोहोर्ट-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए है.