प्रधानमंत्री मोदी समेत केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

By भाषा पीटीआई
January 26, 2020, Updated on : Sun Jan 26 2020 12:36:25 GMT+0000
प्रधानमंत्री मोदी समेत केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य नेताओं ने ट्वीट के जरिए देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।


क

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।


मोदी ने ट्वीट किया,

‘‘सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद!’’

प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों ने भी सुबह-सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।



गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया,

‘‘सभी देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।’’

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट किया,

‘‘गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर मैं सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षा जगत से जुड़े समस्त लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं । ’’

सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया,

‘‘देशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद।’’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया,

‘‘सभी देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। #गणतंत्रदिवस।’’

भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर आज रविवार को एक समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।


भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर नब्बे मिनट के इस समारोह में इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं। 



उधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह के समय कुछ इलाकों में हल्का कोहरा छाए रहने के बीच भारी संख्या में लोग 71वें गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए इंडिया गेट जा रहे हैं।


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है।


आर्द्रता का स्तर 97 फीसदी दर्ज किया गया।


उन्होंने बताया,

‘‘आकाश साफ बना रहेगा और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।’’


वायु गुणवत्ता सुबह सात बजकर 38 मिनट पर 307 दर्ज की गई जो कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी में है।

गौरतलब है राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसके तहत हजारों सशस्त्र कर्मी कड़ी निगरानी कर रहे हैं।


दिल्ली पुलिस द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किये गए इंतजामों में चेहरा पहचान प्रणाली और ड्रोन का इस्तेमाल शामिल है। साथ ही 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।


पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली क्षेत्र) ई. सिंघल ने बताया कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं जो गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि हैं।


अधिकारियों ने बताया कि रविवार को राजपथ से लालकिले तक के आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर और स्नाइपर तैनात किए गए हैं।


उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के तहत सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गए हैं। इसमें से कम से कम 150 कैमरे लालकिला, चांदनी चौक और यमुना खादर में लगाये गए हैं।


सिंघल ने कहा,

‘‘हमने चार स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है। भीतरी, मध्य, बाहरी और राष्ट्रीय राजधानी के बाहर सीमांत क्षेत्रों में।’’





उन्होंने बताया कि ड्रोन भी तैनात किए गए हैं।


उन्होंने कहा,

‘‘दिल्ली पुलिस के पांच हजार से छह हजार कर्मी नयी दिल्ली जिले में तैनात किये गए हैं। साथ ही अर्द्धसैनिक बलों की 50 हजार कंपनियां भी तैनात की गई हैं।’’


राजपथ के मुख्य क्षेत्र को रविवार को दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा। संदिग्धों की पहचान के लिए प्रमुख बिंदुओं पर चेहरा पहचान प्रणाली लगाई गई है।


आयोजन स्थल तक दर्शक और आगंतुकों के बाधारहित आवागमन के लिए दो हजार से अधिक यातायात पुलिस कर्मी तैनात किये गए हैं।


दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भी पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने को कहा गया है। चुनाव के तहत आठ फरवरी को दिल्ली में मतदान होगा।


अधिकारियों ने कहा कि आतंकवाद रोधी उपाय किये जा रहे हैं, जैसे किरायेदारों और घरेलू सहायकों की पहचान, सीमा पर जांच, मॉल, बाजारों सहित महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में गश्त आदि।


पुलिस ने होटल, टैक्सी और ऑटो-चालकों से अलर्ट रहने को कहा है। सुरक्षा बढ़ाए जाने के मद्देनजर सार्वजनिक स्थानों पर गश्त बढ़ा दी गई है।


पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,

‘‘हमने सार्वजनिक स्थलों पर गश्त बढ़ा दी है। समूह में गश्त, रात में गश्त और वाहनों की जांच केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की मदद से की जा रही है। मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बस टर्मिनल पर जांच बढ़ा दी गई है।’’


राजपथ पर मुख्य आयोजन स्थल को सुरक्षित बनाने के अलावा राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले ‘जलपान कार्यक्रम’ : ऐट होम' के लिए भी पर्याप्त सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की गयी है।


पुलिस ने यातायात मार्ग परिवर्तन के बारे में रविवार को एक यातायात परामर्श भी जारी किया था।


राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक शनिवार को शाम छह बजे से रविवार को परेड समाप्त होने तक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।


परामर्श के अनुसार पैरा ग्लाइडर्स, पैरा मोटर्स, हैंग ग्लाइडर्स, मानव रहित यान, हल्के विमान, रिमोट संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे विमान आदि 15 फरवरी तक शहर के क्षेत्राधिकार में निषिद्ध हैं।


इसमें लोगों से कहा गया है कि यदि वे कोई अज्ञात वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति को देखें तो उसके बारे में तुरंत नजदीकी थाने को सूचित करें।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close