UPSC ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी हुआ, जानिए कैसे करें चेक

By yourstory हिन्दी
December 07, 2022, Updated on : Wed Dec 07 2022 06:05:01 GMT+0000
UPSC ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी हुआ, जानिए कैसे करें चेक
इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close
"

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 के नतीजे मंगलवार को घोषित कर दिए. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है.


सिविल सेवा परीक्षा प्रति वर्ष तीन चरणों-प्रारंभिक, मुख्य और पर्सनैलिटी टेस्ट- में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.


मुख्य परीक्षा 16 सितंबर से 25 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. आयोग ने अपनी वेबसाइट पर सफल उम्मीदवारों के अनुक्रमांक की सूची जारी की है.

जानें कैसे चेक करें रिजल्ट:

स्टेप 1: सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: होम पेज पर, 'Written Result - Civil Services (Main) Examination, 2022' लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: स्क्रीन पर शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों के रोल नंबर की पीडीएफ खुल जाएगी.

स्टेप 4: इस लिस्ट में अपना रोल नंबर चेक करें.

स्टेप 5: आगे के लिए लिस्ट डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

14 दिसंबर तक भरें DAF-II फॉर्म

यूपीएससी मेन रिजल्ट जारी करने से पहले आयोग ने बताया था कि लिखित परीक्षा की घोषणा के तुरंत बाद, सफल होने वाले उम्मीदवारों को डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म-II (UPSC DAF-II) तय समय में भरना होगा.


जो उम्मीदवार पर्सनैलिटी टेस्ट या इंटरव्यू राउंड में क्वालीफाई होंगे, उन्हें डीएएफ-II भरना होगा. यूपीएससी द्वारा जारी रिजल्ट के अनुसार , DAF-II ऑनलाइन फॉर्म 08 दिसंबर से 14 दिसंबर 2022 तक भर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए नोटिस को ध्यान से पढ़ें.

यूपीएससी सिविल सेवा इंटरव्यू कब?


जारी नोटिस के मुताबिक, आयोग मुख्य परीक्षा में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट अगले साल आयोजित करेगा. इंटरव्यू शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा.


उम्मीदवारों को निर्देश दिया गया है कि वे व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार के उद्देश्य से अपने संबंधित दस्तावेजों को मूल रूप में प्रत्येक की एक स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ रखें. दस्तावेजों में कक्षा 10, कक्षा 12 की मार्कशीट, स्नातक या समकक्ष परीक्षा की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, PwBD प्रमाण पत्र अन्य शामिल हैं.


"

Edited by Vishal Jaiswal