निवेश और मंदी को लेकर चल रही आशंकाओं के बीच बड़े इंवेस्टर सिकोआ ने की सातवें कॉहोर्ट की घोषणा

Sequoia India Capital के शुरुआती चरण के एक्सीलरेटर प्रोग्राम ने अपने सातवें कॉहोर्ट को लॉन्च करने की घोषणा की है. एक तिहाई स्टार्टअप में कम से कम एक महिला फाउंडर शामिल हैं और कई स्टार्टअप में दूसरी और तीसरी बार के फाउंडर हैं.

Sindhu Kashyaap

रविकांत पारीक

निवेश और मंदी को लेकर चल रही आशंकाओं के बीच बड़े इंवेस्टर सिकोआ ने की सातवें कॉहोर्ट की घोषणा

Monday August 22, 2022,

5 min Read

Sequoia India ने अपने Surge प्रोग्राम के 7वें कॉहोर्ट की घोषणा की है. इस कॉहोर्ट में भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया के शुरुआती-चरण के 15 स्टार्टअप्स को सपोर्ट करेगी. इस कॉहोर्ट में 37 फाउंडर शामिल होंगे.

Surge - वेंचर कैपिटल फर्म Sequoia India द्वारा भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में चलाया जा रहा रैपिड स्केल-अप प्रोग्राम है जो शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स को समर्थन देता है.

अपने आधिकारिक ब्लॉग में, Sequoia India Capital ने कहा, "इस कॉहोर्ट में फाउंडर एशिया प्रशांत में पहले एआई-संचालित डीकार्बोनाइजेशन प्लेटफॉर्म के साथ जलवायु परिवर्तन से निपट रहे हैं; बिना डिज़ाइन अनुभव वाले लोगों को दुनिया में कहीं भी 3D एनीमेशन बनाने में मदद करना; स्टार्टअप्स को मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट बनाने की अनुमति देना; SEA में वन-क्लिक चेकआउट की सुविधा; किशोरों के लिए इंडोनेशिया की पहली फिनटेक कंपनी खड़ी करने; इंडोनेशिया के एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए फुल-स्टैक टेक सॉल्यूशन तैयार करना; अगले 10 मिलियन डेवलपर्स को Web3 स्पेस में प्रवेश करने में सक्षम बनाना, और बहुत कुछ मिलेगा."

Surge 7

Surge 7 में भाग लेने वाली विमेन फाउंडर्स

कई Surge 07 फाउंडर्स को अपने-अपने सेक्टर्स में अच्छा अनुभव है. कंपनी के अनुसार, कॉहोर्ट में Nykaaके पूर्व सीएफओ, भारत में Uber के पहले इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर जिन्होंने Apache Hive को बनाने में मदद की, जोकि एक एयरोस्पेस इंजीनियर से फिनटेक फाउंडर बने, और मशीन लर्निंग इंजीनियर जिन्होंने फेसबुक पर कन्वर्सेशनल एआई पर काम किया.

इस कॉहोर्ट के लगभग एक-तिहाई स्टार्टअप में कम से कम एक महिला फाउंडर हैं.

सातवें कॉहोर्ट के साथ, सर्ज कम्यूनिटी में अब 16 सेक्टर्स के 127 स्टार्टअप के 281 फाउंडर शामिल हैं. सर्ज स्टार्टअप्स ने अब तक सामूहिक रूप से फॉलो-ऑन फंडिंग में 1.7 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं, पहले पांच कॉहोर्ट की 60% से अधिक कंपनियों ने अपनी सीरीज ए और उससे आगे के राउंड्स में फंडिंग हासिल की है.

Sequoia India और Southeast Asia में सर्ज के मैनेजिंग डायरेक्टर राजन आनंदन ने कहा, “हम विचारों की महत्वाकांक्षा और विविधता के साथ-साथ प्रत्येक कॉहोर्ट के साथ फाउंडर्स की क्षमता से प्रभावित हैं. सर्ज 07 कोई अपवाद नहीं है. हमने अपनी सभी कंपनियों के साथ कंपनी को खड़ा करने के शुरुआती चरण में भागीदारी की है, जिनमें से लगभग आधी अभी भी हमारी साझेदारी की शुरुआत में प्री-लॉन्च में हैं."

सर्ज 07 वर्तमान में प्रगति पर है और फाउंडर 16-सप्ताह के हाइब्रिड प्रोग्राम से गुजर रहे हैं. प्रोग्राम में पिछले वक्ताओं और सलाहकारों में अमरीश राव (Pine Labs), अश्विनी अशोकन (vue.ai/Mad Street Den), बिन्नी बंसल (Flipkart), बायजू रवींद्रन (BYJU'S), Doug Leone (Sequoia Capital), गिरीश मातृभूमिम (Freshworks), कुणाल शाह (CRED), नितिन कामथ (Zerodha), संजीव बिकचंदानी (InfoEdge) और विदित आत्रे (Meesho) शामिल हैं.

इस कॉहोर्ट में भाग लेने वाली कंपनियां हैं:

Attentive: यह एक वर्टिकल SaaS (software-as-a-Service) कंपनी है जो अमेरिका के बाहरी सेवा ठेकेदारों के लिए सेल्स ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रही है.

Beam: यह स्टार्टअप वन-क्लिक चेकआउट सॉल्यूशन बना रहा है जो दक्षिणपूर्व एशिया में विक्रेताओं और खरीदारों के लिए सुलभ भुगतान अनुभव को सक्षम बनाता है.

Boxs: यह आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिजाइनरों और कंस्ट्रक्शन कंपनियों के लिए डिजाइन-टू-बिल्ड ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म है.

BuyerAssist: स्टार्टअप B2B रेवेन्यू टीम्स को एंटरप्राइज डील जीतने में मदद करता है और यात्रा के दौरान अपने खरीदारों के साथ प्रभावी ढंग से सहयोग करने के लिए म्यूचुअल सक्सेस प्लान (MSP) का उपयोग करके कस्टमर अकाउंट्स बढ़ाता है.

ClearFeed: यह एक सहयोग मंच है जो Slack और Microsoft टीम पर नैचुरल लैंग्वेज टिकटिंग को सक्षम करने के लिए एआई मॉडल का उपयोग करता है. इसके साथ ही यह Zendesk, Salesforce और Freshdesk जैसे बैकएंड टिकटिंग टूल को सहज कनेक्टिविटी प्रदान करता है.

Gan: यह पर्सनलाइज्ड वीडियो क्रिएशन को डेमोक्रेटाइज करने के मिशन पर है. कंपनी बड़े पैमाने पर कस्टमाइज्ड वीडियो बनाने के लिए एआई का लाभ उठाती है, ब्रांडों को अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए सशक्त बनाती है.

Hatica: डिस्ट्रीब्यूटेड टीमों और SaaS की दुनिया में, Hatica इंजीनियरिंग मैनेजर और लीडर को प्रोडक्टिव और हेल्थी इंजीनियरिंग टीम बनाने में मदद करने के लिए विजिबिलिटी और इनसाइट्स प्रोवाइड करने के मिशन पर है.

MetaSchool: स्टार्टअप डेवलपर्स के लिए उभरते हुए Web3 इकोसिस्टम में अवसरों के लिए तैयार करने के लिए dApps को सीखना, बनाना और शिप करना आसान बनाता है.

PixCap: यह एक एनिमेशन प्लेटफॉर्म है जो बिना डिजाइन अनुभव वाले यूजर्स को 3D इलस्ट्रेशन, गेम्स और डिजाइन के लिए एनिमेशन बनाने की अनुमति देता है.

Pratech Brands: यह नए जमाने के भारतीय उपभोक्ताओं को बेहतर घरेलू और स्वास्थ्य उत्पादों के माध्यम से उनके जीवन की गुणवत्ता को उन्नत करने में मदद करता है.

Semaai: स्टार्टअप इंडोनेशिया के कृषि क्षेत्र के लिए एक फुल-स्टैक टेक सॉल्यूशन तैयार कर रहा है. यह देश भर के लाखों किसानों और कृषि-खुदरा विक्रेताओं की आजीविका बढ़ाने के मिशन पर है.

TrueFoundry: यह एक डेवलपर प्लेटफॉर्म है जो स्टार्टअप को बड़ी टेक कंपनियों की गति से हफ्तों या महीनों के बजाय मिनटों या दिनों में मशीन लर्निंग (ML) मॉडल को डिप्लॉय और मॉनिटर करने में सक्षम बनाता है.

Unravel Carbon: यह एक एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कंपनियों को उनके कार्बन उत्सर्जन को ट्रैक करने और कम करने में मदद करती है. कंपनी जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में छोटी और बड़ी सभी कंपनियों की भागीदारी में तेजी लाने के मिशन पर है.

Whiz: किशोरों के लिए इंडोनेशिया की पहली फिनटेक कंपनी, वित्तीय जानकार बच्चों की एक नई पीढ़ी को सशक्त बनाने के मिशन पर है.

अंतिम स्टार्टअप ट्रैवल स्पेस में एक स्टील्थ मोड स्टार्टअप है.