मिलें 13 साल की अलवीरा से जिसने बच्चों और उनके माता-पिता के लिए बनाया इंटरैक्टिव बोर्ड गेम

श्रीराम स्कूल, मौलसरी की 13 वर्षीय छात्रा अलवीरा त्रिपाठी ने 7 से 14 साल के बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान पर आधारित बोर्ड गेम Know On The Go डिजाइन किया है।
100 CLAPS
0

महामारी ने स्कूल जाने वाले अधिकांश बच्चों को उनके घरों तक सीमित कर दिया, जिससे उनकी बोरियत बढ़ गई। माता-पिता अपने घर से काम करने की दिनचर्या में व्यस्त रहे, और बच्चे गैजेट्स या टेलीविजन पर ऑनलाइन स्कूल के बाद अपना समय बिताने लगे।

स्कूल खुलने के बाद भी, बच्चों के समय का रचनात्मक उपयोग उनकी भलाई के लिए आवश्यक है।

श्रीराम स्कूल, मौलसरी, हरियाणा की 13 वर्षीय छात्रा अलवीरा त्रिपाठी ने एक नया तरीका विकसित किया है जिसमें बच्चे और माता-पिता एक-दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं, खेल सकते हैं और एक साथ चीजें सीख सकते हैं।

वह कहती हैं, "वहां बहुत ज्ञान और जानकारी है, और हम सभी को सीखने का आनंद लेना चाहिए। जबकि समाचार पत्र या समाचार देखना 'समाचार' प्रदान कर सकता है, हर कोई इसे पुराने ढंग से आनंद नहीं लेता है।"

अपनी Young Entrepreneurs Academy (YEA!) कक्षा के हिस्से के रूप में, अलवीरा ने एक इंटरैक्टिव बोर्ड गेम के विचार पर विचार किया। उसने Know On The Go डेवलप किया, जो सीखने की सुविधा के दौरान विविध विषयों पर सामान्य जागरूकता पर खिलाड़ी को चुनौती देता है।

वह कहती हैं, "जबकि इसे 7 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डेवलप किया गया है, यह सभी आयु समूहों के लिए प्रासंगिक है और माता-पिता को अपने बच्चों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ने में मदद करता है।"

खेल सामान्य ज्ञान के इर्द-गिर्द घूमता है और 15 विषयों पर एक चरखा और कार्ड बनाता है।

अलवीरा बताती हैं: "विषय राजनीति और इतिहास से लेकर टेक्नोलॉजी और पर्यावरण तक होते हैं। उनके पीछे क्यूआर कोड होते हैं और उन्हें बोर्ड पर रखने की आवश्यकता होती है। खिलाड़ी कठिनाई स्तर प्राप्त करने के लिए व्हील को घुमाता है - कठिन, मध्यम और आसान - और फिर प्रदान किए गए क्यूआर कोड को स्कैन करता है और बहुविकल्पीय प्रश्न का उत्तर देता है।

"हर किसी के लिए सीखने के लिए कुछ नया है। इसके अलावा, खेल का विकास विभिन्न आयु समूहों के लिए ज्ञान में बदल जाएगा और इसकी व्यापक पहुंच होगी।"

उनके अनुसार, खेल की विशिष्टता यह है कि यह "ऑफ़लाइन" और "ऑनलाइन" दोनों है! यह टेक्नोलॉजी के रचनात्मक उपयोग और बोर्ड गेम के उल्लेखनीय स्पर्श और अनुभव का परिचय देता है - माता-पिता के लिए ये अच्छा है जो अपने बच्चों को सीखाना चाहते हैं कि उन्होंने कैसे किया।

अलवीरा त्रिपाठी अपने Know On The Go बोर्ड गेम के साथ

खेल शुरू

विश्व स्तर पर, गेमिंग इंडस्ट्री का बाजार आकार 13-14 बिलियन डॉलर है - दक्षिण पूर्व एशिया में गेमिंग आबादी का एक तिहाई हिस्सा है, जिसमें से 35 प्रतिशत भारत में हैं।

हालांकि, महामारी के कारण घरेलू व्यवहार के पुनर्निर्माण ने वास्तव में गेमिंग इंडस्ट्री को आगे बढ़ाया है और बोर्ड गेम ने दर्शकों को तेज किया है।

अलवीरा इस प्रवृत्ति को भुनाने की उम्मीद कर रही है।

वह आगे कहती हैं, “बोर्ड गेम की कीमत अस्थायी रूप से 750 रुपये है और अगले कुछ महीनों में इसके शुरू होने की उम्मीद है। यह देखते हुए कि बाजार की क्षमता बहुत बड़ी है क्योंकि इसके लक्षित दर्शक भारत की 10 प्रतिशत आबादी को दर्शाते हैं, मैं अगले दो वर्षों में लगभग 60,000 पीस बेचने के बारे में आशावादी हूं।”

वह अपनी YEA! क्लास को श्रेय देती है, जहां उन्हें फाइनेंस और मार्केटिंग की मूल बातें सिखाने के लिए उनके मेंटर थे, जिन्होंने हर कदम पर मदद की। उनका सबसे गर्व का क्षण था जब उन्होंने YEA! Investor panel में तीसरा पुरस्कार जीता।

अलवीरा एक पर्वतारोही भी हैं; वह तंजानिया में माउंट किलिमंजारो को फतह करने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की एशियाई लड़की बन गईं, जब वह 11 साल की थीं। वह इसे अपनी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक मानती हैं।

अलवीरा कहती हैं, "मेरी आंत्रप्रेन्योरशिप की यात्रा की ओर मेरा पहला कदम किसी पहाड़ पर चढ़ने से कम नहीं है। मुझे बस इसे निडर होकर और बहुत विश्वास के साथ चलने की जरूरत है।"

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world