पढ़ें इस हफ्ते की टॉप 5 स्टोरीज़!

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

यहाँ हम आपके लिए इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़ संक्षेप में प्रस्तुत कर रहे हैं, स्टोरीज़ के साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप उन्हें विस्तार से पढ़ सकते हैं।

पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़

पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़



यूपीएससी परीक्षा क्लियर कर आईएएस बनने के सपने पालने वाले हिन्दी माध्यम के छात्र अक्सर अपने आप को कमतर आँकते हैं, लेकिन राजस्थान के बाड़मेर जिले के गंगा सिंह राजपुरोहित ने यह साबित किया कि भाषा सिर्फ एक माध्यम है, बाधा नहीं। वर्तमान में जारी कोरोना वायरस महामारी ने सभी क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया है, ऐसे में सिनेमा हॉल के भविष्य के बारे में पीवीआर के संस्थापक अजय बिजली ने विस्तार से अपनी राय रखी है।


ऊपर दर्शाई गयी स्टोरीज़ के साथ अन्य कई ऐसी खास स्टोरीज़ हैं जिन्हे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। नीच हम उन्ही स्टोरीज़ को संक्षेप में प्रस्तुत कर रहे हैं, जिन्हे आप साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर विस्तार से भी पढ़ सकते हैं।

'रुक जाना नहीं'

गंगा सिंह राजपुरोहित, आईएएस

गंगा सिंह राजपुरोहित, आईएएस अधिकारी



राजस्थान के बाड़मेर जिले से निकलकर गंगा सिंह राजपुरोहित का जेएनयू जाने और फिर यूपीएससी क्लियर करने का सफर बेहद प्रेरणादायक है। इस खास स्टोरी में गंगा ने खुद बताया कि किस तरह उनकी शुरुआती पढ़ाई गाँव के ही स्कूल में हुई और घर पर उनकी पढ़ाई को लेकर घरवालों का क्या रुझान था?


अक्सर हिन्दी माध्यम से पढ़ाई करने वाले लोग अपने आप को यूपीएससी जैसी परीक्षाओं के लिए कमतर आँकते हैं, लेकिन गंगा सिंह ने यह साबित कर दिया कि सफलता की राह में भाषा कोई बाधा नहीं है। इस स्टोरी में आप गंगा सिंह राजपुरोहित की इस यात्रा के बारे में खुद उनसे विस्तार से जान सकते हैं।


खास पहल

द्सस्द


कोरोना वायरस का प्रकोप देश में थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश के हर राज्य में लगातार संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं, इस बीच मनोरंजन जगत से जुड़ी हस्तियों ने अधिक टेस्ट उपलब्ध कराने के लिए अपनी तरफ से एक अनूठी पहल की है। इन सभी हस्तियों ने अपनी बहुमूल्य ट्रॉफियाँ नीलामी के लिए रखी है, ऐसे में टेस्ट किट के लिए जो व्यक्ति अधिक राशि दान करेगा उसे ये ट्रॉफी मिलेगी।


इस मुहिम में अनुराग कश्यप, वरुण ग्रोवर और जावेद अख्तर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। मिलाप एनजीओ इन सभी के साथ मिलकर टेस्ट की उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है।

'मनी मैटर्स'

असदस




कोरोना वायरस ने यूं तो हर क्षेत्र को बड़ा झटका दिया है और ऐसे में मनोरंजन जगत इससे अनूठा नहीं है। फिलहाल फिल्म थिएटरों और मल्टीप्लेक्स के बंद होने के बाद एक ठहराव में आ गया है। फिल्मों की रिलीज़ रुक गईं हैं, सिनेप्लेक्स को सील कर दिया गया है और दर्शक फिलहाल अपने घरों में हैं।


पीवीआर के संस्थापक और एमडी अजय बिजली ने मनी मैटर्स के नौवें एपिसोड में योरस्टोरी की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बात की और उन्होंने विस्तार से हर संबन्धित विषय पर चर्चा की और ये भी बताया कि COVID-19 का सिनेमा देखने जाने वाले दर्शकों के व्यवहार पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

कोरोना के बीच दे रहे समाधान

इंडियन रोबोटिक्स सॉल्यूशंस (IRS) के संस्थापक

इंडियन रोबोटिक्स सॉल्यूशंस (IRS) के संस्थापक



कोरोना वायरस महामारी के बीच आज स्टार्टअप आगे आकर समाधान पेश कर रहे हैं, एक ऐसे ही स्टार्टअप इंडियन रोबॉटिक्स सोल्यूशंस थर्मल डिटेक्शन हेडगियर और अनूठे ड्रोन के साथ सामने आया है, जो कोरोना वायरस संक्रमण के बीच बड़ी मदद का दावा कर रहे हैं।


इस स्टार्टअप को 30,000 रुपये की शुरुआती फंडिंग के साथ शुरू किया गया था और आज यह स्टार्टअप सरकार और रक्षा समेत तमाम विभागों को बेहतरीन समाधान उपलब्ध करा रहा है। इस स्टार्टअप और वर्तमान में इसके कामों के बारे में आप इधर पढ़ सकते हैं।

स्टार्टअप फंडिंग से जुड़े मिथ

Sdasd

अगर आप भी उद्यमी बनने के रास्ते पर हैं और अपने आइडिया के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन आपके पास फंड नहीं है तो इस जगह आपको थोड़ा रुक कर सोचने की जरूरत है। कई बार आपका आइडिया आपके लिउए सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन बावजूद इसके इन्वेस्टर आपके इस आइडिया पर अपना पैसा लगाने का मूड नहीं बना रहे हैं, बस इसी जगह आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है।


स्टार्टअप शुरू करने के लिए निवेश के कई रास्ते हैं, जिन पर अगर आप सावधानी के साथ चलें तो अपना उद्यमशीलता का ये सफर आसानी से शुरू कर सकते हैं, इसके बावजूद कुछ मिथ/भ्रम ऐसे भी हैं जो आपके इस सफर को रोक कर रखे हुए हैं। इन मिथ के बारे में आप इधर पढ़ सकते हैं।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India