वीकली रीकैप: पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़!

By yourstory हिन्दी
September 05, 2020, Updated on : Sat Sep 05 2020 13:14:42 GMT+0000
वीकली रीकैप: पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़!
आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में इस बार कई देसी ऐप्स ने लोगों और सरकार का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इस बार के रीकैप में आप उनमें से कुछ ऐप्स के बारे में भी जान सकते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close
पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़

पढ़ें इस हफ्ते की टॉप स्टोरीज़



अभिनेता से निवेशक बन चुके सुनील शेट्टी ने बीते कुछ सालों में कई स्टार्टअप में निवेश किया है और वे खुद भी कई व्यवसाय चला रहे हैं, स्टार्टअप्स में अपनेर निवेश को लेकर उन्होने योरस्टोरी के साथ विस्तार से बातचीत की है। इसी के साथ इस बार आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में कई देसी ऐप्स ने लोगों और सरकार का ध्यान खींचा है।


इस हफ्ते हमने इस तरह की कई स्टोरीज़ प्रकाशित की हैं, जो आपके लिए रोचक हो सकती हैं। इन स्टोरीज़ को आप यहाँ संक्षेप में पढ़ सकते हैं।

अभिनेता से बने निवेशक

सुनील शेट्टी, उद्यमी, अभिनेता और निवेशक

सुनील शेट्टी, उद्यमी, अभिनेता और निवेशक



अपने अभिनय से लंबे समय तक सिल्वर स्क्रीन के जरिये लोगों के दिलों पर राज़ करने वाले अभिनेता सुनील शेट्टी बीते कुछ सालों से बतौर निवेशक उभर कर सामने आए हैं। सुनील अपने होटल और रियल एस्टेट व्यवसाय के साथ एक उद्यमी भी है। उन्होंने मुंबई में मिसचीफ डाइनिंग बार और क्लब H20 के साथ शुरुआत की है। सुनील ने हाल ही में योरस्टोरी के साथ हुई खास बातचीत के दौरान बतौर निवेशक अपने अनुभवों को साझा किया है।


वह मुंबई में एक और रेस्तरां का मालिक है और प्रोडक्शन स्टूडियो- पॉपकॉर्न मोशन पिक्चर्स भी चलाते हैं। हालांकि 2016 में उन्होंने पुरुषों के ग्रूमिंग ब्रांड बियरडो में निवेश करके एक सक्रिय स्टार्टअप निवेशक के रूप में खुद को स्थापित किया है। सुनील शेट्टी के साथ हुई बातचीत को आप इधर विस्तार से पढ़ सकते हैं।

नए लेखकों को मिला मंच

YourQuote सह-संस्थापक हर्ष (बाएं) और आशीष (दाएं)।

YourQuote सह-संस्थापक हर्ष (बाएं) और आशीष (दाएं)।



आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों हर्ष स्नेहांशु और आशीष सिंह द्वारा स्थापित YourQuote लेखकों के लिए एक रचनात्मक लेखन ऐप है जो उनके पाठ को कला में बदल देती है। इस स्टार्टअप ने हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज जीता है। YourQuote के बारे में आप इधर विस्तार से पढ़ सकते हैं।


गौरतलब है कि प्लेटफ़ॉर्म एक ऐप और एक रीड-ओनली वेबसाइट के रूप में उपलब्ध है, जो विभिन्न प्रकाशन प्रक्रियाओं को हल करता है, अंतिम पृष्ठभूमि के डिजाइन, संकलन, आयोजन, मुद्रण और अंतिम उत्पाद के साथ ही पाठ के लेआउट को डिजाइन करने की समस्या को भी हल करता है।

WCC2 हुआ लोकप्रिय

WCC2 नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया द्वारा निर्मित WCC फ्रैंचाइज़ी का दूसरा गेम है।

WCC2 नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया द्वारा निर्मित WCC फ्रैंचाइज़ी का दूसरा गेम है।



बीते कुछ सालों में WCC2 ने बतौर एक गेम युवाओं के मोबाइल में अपनी खास जगह बनाई है और अब यह गेम दुनिया भर में लोकप्रियता बटोर रहा है। इस गेम ने पीएम मोदी की आत्मानिभर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में पीपल्स चॉइस कटैगरी का खिताब जीता है। इसने श्रेणी में 74 प्रतिशत लोकप्रिय वोट प्राप्त किए, जबकि ज्यूरी राउंड में इसने तीसरा स्थान हासिल किया।


इसकी मूल कंपनी नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया अब जल्द ही इस गेम के अगले और उन्नत संस्करण के साथ लोगों के सामने पेश होने की योजना बना रही है। फिलहाल भारत के सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेमों में से एक होने के साथ-साथ यह डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 खेलों में से एक है।

तेज़ व सस्ता इंटरनेट

विवेक रैना, एक्साइटेल के सह-संस्थापक

विवेक रैना, एक्साइटेल के सह-संस्थापक



तेज़ स्पीड के साथ सस्ते इंटरनेट की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एनसीआर आधारित एक्साइटेल आज बड़ी तेजी के साथ अपने कदम बढ़ा रहा है। 2015 में शुरू हुआ एक्साइटेल वर्तमान में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और कानपुर में अपनी सेवा प्रदान करता है, निकट भविष्य यह पैन इंडिया अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।


एक्साइटेल के दावे के अनुसार उसके सस्ते इंटरनेट प्लांस उसे तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं। इस स्टार्टअप के बारे में आप इधर विस्तार से पढ़ सकते हैं।

भारत का अपना 'ट्विटर'

मयंक बिदावतका और अप्रमेय रामकृष्ण

सहसंस्थापक मयंक बिदावतका और अप्रमेय रामकृष्ण



कू ऐप, जो भारतीय भाषा बोलने वालों के लिए एक ट्विटर जैसा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जिसने सामाजिक श्रेणी में आत्मानिभर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज जीता है। पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ संबोधन में वोकल संस्थापकों की इस ऐप की प्रशंसा भी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को अपने मन की बात संबोधन में कई मेड इन इंडिया ऐप्स की प्रशंसा की, जिन्होंने सरकार के आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज को हाल ही में जीता था, इसमें कू ऐप भी शामिल थी।


इस ऐप ने आत्मानिभर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में सामाजिक श्रेणी के तहत जीत हासिल की थी। इसे मार्च 2020 में ही स्थापित किया गया था। आने वाले समय में ‘कू ऐप’ ट्विटर के विकल्प के तौर पर लोगों के बीच अपनी जगह बना सकती है।