क्या होते हैं इलेक्ट्रिक हाइवे, जिन्हें दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-मुंबई के बीच बनाने की कोशिश में है सरकार

By Ritika Singh
July 12, 2022, Updated on : Sat Aug 13 2022 12:33:21 GMT+0000
क्या होते हैं इलेक्ट्रिक हाइवे, जिन्हें दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-मुंबई के बीच बनाने की कोशिश में है सरकार
साल 2021 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रगति का रिव्यू करने के दौरान नितिन गडकरी ने कहा था कि दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाइवे उनका ड्रीम प्रॉजेक्ट है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सरकार दिल्ली व जयपुर और दिल्ली व मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग (Electric Highways) तैयार करने की दिशा में काम कर रही है. साल 2020 में गडकरी ने कहा था कि दिल्ली-मुंबई इलेक्ट्रिक हाइवे (Delhi-Mumbai Electric Highway) के लिए सरकार कॉन्ट्रैक्ट का 60 प्रतिशत अवॉर्ड कर चुकी है. उन्होंने कहा था कि दिल्ली-मुंबई इलेक्ट्रिक हाइवे 1300 किमी का एक 12 लेन ग्रीन हाइवे होगा. सरकार की योजना इस हाइवे को 26 जनवरी 2024 से पहले तैयार करने की है. दिल्ली-मुंबई इलेक्ट्रिक हाइवे, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए इलाकों से गुजरेगा.

आखिर क्या होते हैं इलेक्ट्रिक राजमार्ग

इलेक्ट्रिक राजमार्ग आमतौर पर ऐसी सड़क होती है, जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है. यह बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों से वाहन तक पहुंचाई जाती है. गडकरी ने कहा कि हमारी योजना दिल्ली से मुंबई तक एक इलेक्ट्रिक हाइवे का निर्माण करने की है. आप ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉलीट्रक भी चला सकते हैं. बता दें कि ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो, ओवरहेड तारों से होने वाली बिजली आपूर्ति से चलती है. इलेक्ट्रिक हाइवे को सरल तरीके से ऐसे समझें कि इस पर बस और ट्रक बिजली से बिल्कुल वैसे ही चलेंगे, जैसे पटरी पर इलेक्ट्रिक रेल इंजन चलते हैं.

दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाइवे गडकरी का ड्रीम प्रॉजेक्ट

सरकार दिल्ली से जयपुर के बीच भी एक इलेक्ट्रिक हाइवे तैयार करने की दिशा में काम कर रही है. साल 2021 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रगति का रिव्यू करने के दौरान नितिन गडकरी ने कहा था कि दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक हाइवे उनका ड्रीम प्रॉजेक्ट है. सरकार इसके निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी से बातचीत कर रही है.