IAS ऑफिसर ने क्या कहा कटे हुए पेड़ से भरे ट्रक को देखकर

0 CLAPS
0

मूलतः बिहार के और 2009 बैच छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है जो वायरल हो रही है.

फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है- Definition of Irony (विडंबना की परिभाषा).

आज के दौर में हमारी सबसे बड़ी विडम्बना क्या हो सकती है?

आरे फारेस्ट के बारे में हम सब ने सुना है. मुंबई के आरे (Aare) में मेट्रो कार पार्किंग शेड बनाने का मामला 2014 से चल रहा है. इसी प्रोजेक्ट को अंजाम देने के लिए मुंबई मेट्रो रेल कोऑपरेशन लिमिटेड (MMRCL) ने इस इलाके के दो हजार से ज्यादा पेड़ काट दिए थे.

दिल्ली में बीते तीन सालों, 2019, 2020 और 2021 में हर दिन ३ पेड़ कटे हैं, ऐसी खबर पिछले महीने आई है.  एआरटीआई आवेदनकर्ता रमन शर्मा की आरटीआई के जवाब में यह पता चला है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने श्रीनगर रिंग रोड के निर्माण के लिए सेब, चिनार, अखरोट और शहतूत समेत अन्य प्रकार के 1.10 लाख से अधिक निजी पेड़ काट दिए हैं.

यही पेड़ जो कटे हैं, या किसी और वजह से काटे जाते हैं, एक जगह से दुसरे जगह भी ले जाए जाते होंगे. ऐसा ही एक टेम्पो अवनीश शरण को भी दिखा जिसकी तस्वीर उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की थी. तस्वीर शेयर करने की वजह थी कि कटी हुई लकड़ियों से भरे टेम्पो के पीछे लिखा था- और अधिक पेड़ लगाएं (plant more trees). यही विडम्बना उन्होंने अपने फौलोअर्स के साथ साझा की. जिसको देखते ही यूजर्स ने इसपर अपने-अपने रिएक्शन देने शुरु कर दिए.

Latest

Updates from around the world