WhatsApp बहुत जल्द पेश करेगा Self-Chat फीचर, इस फीचर से खुद को मैसेज कर सकेंगे यूजर्स

By yourstory हिन्दी
October 31, 2022, Updated on : Mon Oct 31 2022 12:48:36 GMT+0000
WhatsApp बहुत जल्द पेश करेगा Self-Chat फीचर, इस फीचर से खुद को मैसेज कर सकेंगे यूजर्स
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर्स को नई सुविधाएं और अपग्रेड देता रहता है. इन नई फीचर में 'ग्रुप चैट में प्रोफाइल फोटो,' 'इन-बिल्ट ब्लर' टूल शामिल है.


पिछले महीनों में व्हाट्सऐप ने अपनी ऐप के जरिए वीडियो और वॉयस कॉल से जुड़ने के लिए ‘लिंक’ भेजने की सुविधा शुरु करने की बात कही थी. 32 लोगों तक सुरक्षित ‘एन्क्रिप्टेड’ वीडियो कॉलिंग की भी टेस्टिंग की जा रही है.


वॉट्सऐप का 'कॉल लिंक' फीचर एपल और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए है. यूजर्स इस फीचर का यूज करके वॉयस या विडियो कॉल के लिए लिंक बनाकर वॉट्सऐप या किसी भी अन्य प्लटैफॉर्म पर शेयर कर सकेंगे. यानी कि अगर आपको अपने कॉन्टैक्टक्स के साथ विडियो या वॉयस कॉल करना है तो आप लिंक क्रिएट कर उसे जिसके साथ चाहें उसके साथ शेयर कर सकते हैं. वॉट्सऐप के अलावा यूजर चाहें तो इस लिंक को कॉपी कर किसी अन्य प्लैटफॉर्म पर भी यूजर्स को इनवाइट दे सकता है. आइए जानते हैं यह फीचर कैसे काम करता है या इसे कैसे इस्तेमाल करना है.


वहीं, व्हाट्सएप एक और नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को फोन के डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) मोड में होने पर मिस्ड कॉल की जानकारी देगा. चैट ऐप एक नया DND API लाएगा जो यह पता लगाएगा कि फोन डीएनडी मोड में है या नहीं और उस दौरान मिस्ड व्हाट्सएप कॉल के यूजर्स को उसकी जानकारी देगा.


वॉट्सऐप अपने नए अपडेट के साथ यूजर को कैप्शन के साथ इमेज, वीडियो, जीआईएफ और डॉक्यूमेंट को फॉरवर्ड करने की अनुमति भी देगा.


अब व्हाट्सएप का इस्तेमाल ‘सेल्फ चैट’ के लिए भी किया जा सकेगा. वॉट्सऐप सेल्फ-चैट फीचर का इस्तेमाल नोट्स लेने, पसंदीदा वीडियो के लिंक सेव करने के लिए या टू-डू लिस्ट बनाने के लिए किया जा सकता है.

क्या है सेल्फ चैट फीचर?

आपके अपने मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजना हमेशा संभव था, लेकिन कॉन्टैक्ट लिस्ट में इसके लिए कोई समर्पित चैट विंडो उपलब्ध नहीं थी. लेकिन नए अपडेट के साथ, जब आप अपने खुद के नंबर का व्हाट्सएप चैट खोलते हैं, तो ऐप चैट कैप्शन के रूप में 'Message yourself' जोड़कर आपके व्यक्तिगत चैट बॉक्स को हाइलाइट करेगा. इसके अलावा, व्हाट्सएप भविष्य के अपडेट में 'कॉन्टैक्ट के भीतर अपना फोन नंबर देखने की क्षमता' की फीचर को अपडेट करेगा. जिससे आपका फोन नंबर व्हाट्सएप की कॉन्टैक्ट लिस्ट में भी दिखाई देगा.


व्हाट्सएप ने इस फीचर की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है. निकट भविष्य में जल्द ही यूजर्स के लिए इस फीचर को रोल आउट किये जाने की संभावना है.


Edited by Prerna Bhardwaj