वॉट्सऐप पर कॉलिंग हुई आसान, लिंक बनाकर किसी को भी भेज सकेंगे इनवाइट

By Upasana
October 25, 2022, Updated on : Tue Oct 25 2022 14:57:09 GMT+0000
वॉट्सऐप पर कॉलिंग हुई आसान, लिंक बनाकर किसी को भी भेज सकेंगे इनवाइट
वॉट्सऐप का कॉल लिंक फीचर एपल और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए है. यूजर्स इस फीचर का यूज करके वॉयस या विडियो कॉल के लिए लिंक बनाकर वॉट्सऐप या किसी भी अन्य प्लटैफॉर्म पर शेयर कर सकेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वॉट्सऐप के ग्रुप वॉयस कॉल या विडियो कॉल का तो आप भी इस्तेमाल करते होंगे. इसलिए ये तो जानते होंगे कि अभी तक किसी नए को उस ग्रुप कॉल में जोड़ने के लिए आपको मैनुअली सेलेक्ट करना पड़ता है.


मगर अब वॉट्सऐप पर ग्रुप वॉयस और विडियो कॉल करना आसान होगा. दरअसल वॉट्सऐप ने इस बार के अपडेट में वॉयस और विडियो के लिए कॉल लिंक फीचर रोल आउट किया है. यह फीचर आईफोन और एंड्रॉयड दोनों ही यूजर्स के लिए है.

नए फीचर की क्या है खूबी

अभी तक जैसे आप गूगल मीट या जूम कॉल के लिए एक लिंक बनाकर शेयर कर पाते थे वॉट्सऐप का नया अपडेट भी बिल्कुल उसी तरह काम करेगा. यानी कि अगर आपको अपने कॉन्टैक्टक्स के साथ विडियो या वॉयस कॉल करना है तो आप लिंक क्रिएट कर उसे जिसके साथ चाहें उसके साथ शेयर कर सकते हैं.


वॉट्सऐप के अलावा यूजर चाहें तो इस लिंक को कॉपी कर किसी अन्य प्लैटफॉर्म पर भी यूजर्स को इनवाइट दे सकता है. आइए जानते हैं यह फीचर कैसे काम करता है या इसे कैसे इस्तेमाल करना है.

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले वॉट्सऐप के कॉल टैब पर जाना होगा. वहां आपको सबसे टॉप पर क्रिएट कॉल लिंक का ऑप्शन नजर आएगा. उसे क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प खुलेंगे. सबसे पहला ऑप्शन होगा- कॉल टाइप का. यानी कि आपको वॉयस कॉल करनी है विडियो कॉल. अपने काम का ऑप्शन चुनने के बाद ऊपर दिख रही लिंक आपके लिए ग्रुप कॉल के लिए इनवाइट लिंक की तरह काम करने को तैयार होगी.


उसी विंडो में आपको सेंड लिंक वाया वॉट्सऐप, कॉपी लिंक और शेयर लिंक का भी विकल्प नजर आएगा. सेंड लिंक वाया वॉट्सऐप को टच करके आप वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स के साथ वो लिंक शेयर कर सकते हैं.


अगर किसी और माध्यम से इनवाइट भेजना चाहते हैं तो बस लिंक को कॉपी करना होगा और इसके लिए कॉपी लिंक ऑप्शन पर टच कर सकते हैं. इसे छूते ही क्लिपबोर्ड पर लिंक कॉपी हो जाएगी और आप जहां और जिसे मन चाहे वो लिंक भेज सकते हैं.


तीसरा और आखिरी ऑप्शन है शेयर लिंक का. इस विकल्प को छूते ही वॉट्सऐप आपको तमाम अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का विकल्प देगा, आपको जिस प्लैटफॉर्म पर ग्रुप वॉयस या विडियो कॉल का लिंक शेयर करना है आप उसे चुन सकते हैं.

सेफ्टी का भी रखा है खयाल

जितनी बार भी कॉल क्रिएट करेंगे उतनी बार अलग-अलग लिंक क्रिएट होते हैं. ताकि उस लिंक का गलत इस्तेमाल न हो सके. अगर आप पहले वाले लिंक को गलती से खो देते हैं या भूल जाते हैं, तो घबराने की बात नहीं है, आप उसी प्रक्रिया से दूसरा लिंक भी बना सकते हैं. ये लिंक 90 दिनों के लिए वैलिड होते हैं. 


जिन लोगों के साथ आप अपना कॉल लिंक शेयर नहीं करना चाहते हैं उन्हें ब्लॉक करने का भी ऑप्शन है. अगर आप इस लिंक को फिर से उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो अपने लिंक को सहेज सकते हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close