World backup Day2023: डेटा चोरी और साइबर हमलों से बचने के लिए इन कंपनियां पर कर सकते हैं भरोसा

अगर आपका समय इंटरनेट पर जाता है तो साइरबसिक्योरिटी के बारे में सोचना भी उतना ही जरूरी है. चाहें आप कोई इंडिविजुअल हों या बिजनेसेज. अगर डेटा चोरी की संभावना खत्म करनी है या साइबर हमलों से बचना है तो उचित साइबरसिक्योरिटी कंपनी की तलाश जरूरी हो जाती है.

World backup Day2023: डेटा चोरी और साइबर हमलों से बचने के लिए इन कंपनियां पर कर सकते हैं भरोसा

Thursday March 30, 2023,

3 min Read

दिन पर दिन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ते जा रहा है. इसमें एडवॉन्समेंट होते जा रहे हैं. इसलिए साइबरसिक्योरिटी की अहमियत भी बढ़ती जा रही है. साइबरअटैक्स और डेटा चोरी बिजनेसेज के साथ साथ इंडिविजुअल्स को भी सख्त कदम उठाने चाहिए.

इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) के मुताबिक 2019 में साइबर सिक्योरिटी के 3,94,499, मामले आए थे. 2020 में बढ़कर ये 11,58,208, 2021 में 14,02,809 और 2022 में 13,91,457 पर पहुंच गया.

कुल मिलाकर, अगर आपका समय इंटरनेट पर जाता है तो साइरबसिक्योरिटी के बारे में सोचना भी उतना ही जरूरी है. चाहें आप कोई इंडिविजुअल हों या बिजनेस. सही साइबरसिक्योरिटी कंपनी के साथ साझेदारी करके डेटा चोरी की संभावना खत्म कर सकते हैं. वर्ल्ड बैकअप डे पर आइए जानते हैं कौन सी कंपनियां हैं जो साइबरसिक्योरिटी पर काम कर ही हैं.

Quick Heal - यह एक ग्लोबल साइबरसिक्योरिटी सलूशंस प्रोवाइडर है. कई ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स और डिवाइसेज के लिए IT सिक्योरिटी के लिए प्रोडक्ट्स ऑफर करता है. कंज्यूमर, छोटी कंपनियां, सरकारी संस्थानों और कॉरपोरेट हाउसेज को उनकी जरूरतों के हिसाब से कस्टमाइज करके प्रो़क्ट्स भी देता है. ब्रैंड ने कम्प्यूटर और नेटवर्क सिक्योिरटी सलूशंस के R&D पर 27 साल दिए हैं. फिलहाल इसके पास क्लाउड बेस्ड सिक्योरिटीड के लिए मशीन लर्निंग एनेबल्ड सलूशंस ऑफर करती है.

Arete- ये कंपनी कई बड़े देशों पर हुए साइबर अटैक और हजारों रैंसमवेयर अटैक से निपटने के लिए काम करती है. इनकी टीम सैकड़ों इनवेस्टिगेटिव, टेक्निकल और साइबर रिस्क मैनेजमेंट इंजीनियर लगे हुए हैं. साइबरक्राइम रोकने के लिए इनकी टीम पूरी शिद्दत और इनवोवेशन से काम करती है और बिजनेसेज, सरकारों और इंफ्रास्ट्रक्टर को साइबर क्रिमिनल्स से बचाती है.

Barracuda- यह कंपनी क्लाउड फर्स्ट एंटरप्राइज ग्रेड सिक्योरिटी सूलशन देती है, जो खरीदने में, लगाने में और इस्तेमाल करने में भी काफी आसान हैं. यह ईमेल, नेटवर्क, जेटा और ऐप्स को इनोवेटिव सलूशन के जरिए साइबर अटैक से बचाती है. कस्टमर्स के अडाप्ट करने की प्रक्रिया आसान बनाती है. कंपनी का दावा है कि उसके पास 2 लाख से ज्यादा संस्थाएं काम करती हैं.

Noventiq- यह एक ग्लोबल सूलशन और सर्विस प्रोवाइडर है, जो डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और साइबरसिक्योरिटी पर काम करती है. इसका हेडक्वॉलर्टर लंदन में है. कंपनी बिजनेसेज के लिए डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की सुविधा देती है. फिलहाल यह अलग-अलग सेक्टर के 75 हजार ऑर्गनाइजेशन को बेहतरीन आईटी वेंडर्स के साथ कनेक्ट करती है और अपनी सर्विसेज और सलूशन भी देती है.

Collabera Digital- यह एक डिजिटल इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग फर्म है. 11 देशों में 25 ऑफिस हैं. जिनके जरिए यह 300 से ज्यादा क्लाइंट को सर्विस देती है. इनमें फॉर्च्यून 500 कंपनियां भी हैं. यह प्लैटफॉर्म इंजीनियरिंग, क्लाउड इंजीनियरिंग, इंटेलिजेंट ऑटोमेशन और डेटा इंजीनियरिंग जैसी फैसिलिटी देती है.


Edited by Upasana