45 साल की उम्र में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस रोज करनी होगी इतनी बचत

45 साल की उम्र में रिटायरमेंट लेने के बाद अगर आप उस समय खुद को करोड़पति देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निवेश के तरीकों पर गौर जरूर करना चाहिए। खास बात तो यह है कि यह बड़ा लक्ष्य आप रोजाना की मामूली सी बचत कर हासिल कर सकते हैं।
1 CLAP
0

आजकल लोगों के बीच थोड़ा पहले ही रिटायरमेंट लेने का चलन देखा जा रहा है और अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में अपने निवेश को लेकर आपको और अधिक सतर्क व जागरूक होने की आवश्यकता है।

लगातार बढ़ती महंगाई और आपके निवेश के बीच अगर सही तालमेल ना हो तो यह भविष्य में आपको परेशान कर सकता है। हम सभी अपने रिटायरमेंट के बाद एक सुकून भरी जिंदगी चाहते हैं लेकिन इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने निवेश पर समय रहते ध्यान दें। आजकल लोगों के बीच थोड़ा पहले ही रिटायरमेंट लेने का चलन देखा जा रहा है और अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में अपने निवेश को लेकर आपको और अधिक सतर्क व जागरूक होने की आवश्यकता है।

45 साल की उम्र में रिटायरमेंट लेने के बाद अगर आप उस समय खुद को करोड़पति देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निवेश के तरीकों पर गौर जरूर करना चाहिए। खास बात तो यह है कि यह बड़ा लक्ष्य आप रोजाना की मामूली सी बचत कर हासिल कर सकते हैं।

किन बातों का रखना है ध्यान?

अगर आप 45 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपये की बचत तक आसानी से पहुँचना चाहते हैं तो आपको मोटे तौर पर दो बातों का ध्यान रखना होगा। पहली तो ये कि आपको निवेश 20 से 30 साल की उम्र के बीच शुरू कर देना होगा और दूसरी ये कि आपकी आय बढ़ने के साथ आपको निवेश की राशि को भी बढ़ाते रहना होगा।

अब अगर आप निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में एसआईपी का चयन करते हैं तो इसके जरिये आपको औसतन 12 प्रतिशत का रिटर्न हासिल होता है, तो अब आपको अपने मनचाहे रिटर्न के लिए इसी अनुसार निवेश को प्लान करना होगा।

अगर आपकी उम्र 20 साल है!

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो उस हिसाब से आपके पास निवेश के लिए 25 साल का समय है। याद रहे कि निवेश के लिए अधिक समय आपको चक्रवृद्धि ब्याज का अधिक फायदा दिलाएगा। अपने निवेश के जरिये 45 साल की उम्र में एक करोड़ रुपये का रिटर्न पाने के लिए आपको हर महीने 53 सौ रुपये का निवेश करना होगा।

अब हर दिन के हिसाब से देखें तो निवेश की यह राशि आपको लगभग 177 रुपये पड़ेगी। 25 साल की इस अवधि में आप इस तरह कुल 15.90 लाख रुपये का निवेश करेंगे, जबकि आपको इसपर 84.67 लाख रुपये का जबरदस्त रिटर्न हासिल होगा।

अगर आपकी उम्र 30 साल है!

अब अगर आप 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू कर रहे हैं तो आपको मनचाहे रिटर्न के लिए अधिक राशि निवेश करने की जरूरत है। 45 साल की उम्र में एक करोड़ रुपये के रिटर्न के लिए आपके पास निवेश करने के लिए 15 साल की अवधि मौजूद है, जिसके हिसाब से आपको 19 हज़ार 900 रुपये हर महीने निवेश करने होंगे।

हर दिन के हिसाब से यह राशि लगभग 663 रुपये पड़ेगी। 15 साल में इस तरह आप 35.82 लाख रुपये निवेश करेंगे, जबकि आपको इस पर 64.59 लाख रुपये का रिटर्न हासिल होगा।

इस तरह ध्यान देने वाली बात यह है कि निवेश करने की अवधि जितनी अधिक होगी आपके निवेश करने की राशि उतनी ही कम हो जाएगी। ऐसे में अगर आप अपने लिए बेहतर रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो अब बिना समय बर्बाद किए आपको निवेश शुरू कर देना चाहिए।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world