Cognecto ने Inflection Point Ventures के नेतृत्व में सीड राउंड में जुटाए 4 करोड़ रुपये

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप, Cognecto ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में अपने ग्राउंड-ब्रेकिंग काम के साथ देश के टेक सेक्टर में अपना नाम बनाया है.

Cognecto ने Inflection Point Ventures के नेतृत्व में सीड राउंड में जुटाए 4 करोड़ रुपये

Thursday April 20, 2023,

3 min Read

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) सॉल्यूशन कंपनी Cognecto ने Inflection Point Ventures (IPV) के नेतृत्व में सीड राउंड में 4 करोड़ रुपये जुटाए हैं. फंडिंग का उपयोग पुनर्योजी (Regenerative) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को विकसित करने के लिए किया जाएगा जिसका उद्देश्य खनन और निर्माण क्षेत्रों के लिए मूल्यवान व्यवसाय और परिचालन अंतर्दृष्टि प्रदान करना है. इसमें मोबाइल ऐप और पहनने योग्य उपकरणों के माध्यम से ऑपरेटर इनपुट के साथ-साथ मौजूदा और अत्यधिक वितरित टेलीमैटिक्स सिस्टम से डेटा को इंटीग्रेट करना और स्मार्ट अलोकेशन, रूटिंग और परिचालन और रखरखाव प्रभावशीलता को चलाने के लिए एआई का संयोजन शामिल होगा.

बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप, Cognecto ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में अपने ग्राउंड-ब्रेकिंग काम के साथ भारतीय तकनीकी परिदृश्य में अपना नाम बनाया है. रोहित सरीन, हेड ऑफ बिजनेस डेवलपमेंट, दिव्यानी सिंह, हेड ऑफ प्रोडक्ट डेवलपमेंट, और Cognecto के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर अंशुल सक्सेना का उद्देश्य भारी उपकरणों से संबंधित IoT, भविष्य कहनेवाला विश्लेषण समाधान और प्रबंधित सेवाएं प्रदान करना है. Cognecto एक ऐसी कंपनी है जो निर्माण उद्योग के लिए विशेष रूप से विश्लेषिकी और प्रबंधित सेवाओं के क्षेत्रों में AI-आधारित समाधान प्रदान करने में माहिर है. उनके समाधान निर्माण उपकरणों की एक विविध श्रेणी को पूरा करते हैं. 2020 में स्थापित, स्टार्टअप जल्दी ही अपने अभिनव समाधानों और समस्या-समाधान के लिए अद्वितीय दृष्टिकोण के लिए जाना जाने लगा.

Cognecto की चार महाद्वीपों - एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में वैश्विक उपस्थिति है, जो खनन, एल्यूमीनियम, राजमार्ग और लॉजिस्टिक्स सहित कई भारी उद्योगों की सेवा करता है. वे खनन और निर्माण कार्यों के व्यापक दृश्य प्रदान करने के लिए एक एकीकृत मंच पर अग्रिम पंक्ति के श्रमिकों और उपकरणों को भी जोड़ते हैं, जिससे व्यवसायों को मूल्यवान विश्लेषण उत्पन्न करने में मदद मिलती है. मंच उद्योग-विशिष्ट प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (केपीआई) और विशेष विशेषज्ञता भी प्रदान करता है.

IPV के पार्टनर विक्रम रामासुब्रमण्यन कहते हैं, "खनन और निर्माण क्षेत्र में एआई तकनीक का उपयोग एक महत्वपूर्ण लाभ है. इन उद्योगों को समय और संसाधनों को प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने के लिए रीयल-टाइम डेटा की आवश्यकता होती है. Cognecto, अपनी अत्याधुनिक तकनीक के साथ, इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए समाधान प्रदान करता है, जिससे बड़े पैमाने पर उत्पादकता में सुधार करना सबसे जटिल कार्यबल के लिए भी आसान हो जाता है. IPV हमेशा उत्पादकता बढ़ाने और संसाधनों को उनकी पूरी क्षमता तक अनुकूलित करने वाले नवीन विचारों को समर्थन देने में सबसे आगे रहा है."

Cognecto के हेड ऑफ बिजनेस डेवलपमेंट, रोहित सरीन कहते हैं, "अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से खनन उद्योग में क्रांति लाने की हमारी यात्रा में पार्टनर के रूप में IPV वेंचर्स को पाकर मैं रोमांचित हूं. उनका विशाल अनुभव और मार्गदर्शन इस सीड राउंड को बढ़ाने में अमूल्य रहा है, और हम एक सफल सहयोग की आशा करते हैं. इस फंडिंग के साथ, हम अपने प्रोडक्ट के विकास में तेजी लाने और खनन और निर्माण कार्यों में सबसे आगे रीयल-टाइम डेटा एनालिटिक्स लाने के लिए उत्साहित हैं."

टेलीमैटिक्स उद्योग के लिए वैश्विक बाजार का आकार 64.2 बिलियन डॉलर (2022) है, जिसमें एशिया में उस बाजार का 25% हिस्सा है. साल 2022-23 में सबसे ज्यादा ग्रोथ रेट एशिया में भी देखा गया है.

यह भी पढ़ें
SwitchOn ने सीरीज़ ए फंडिंग राउंड में जुटाए 4.2 मिलियन डॉलर