Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

Flipkart की ‘Super Cooling Days’ सेल में कूलिंग उपकरणों पर मिलेगी छूट

'सुपर कूलिंग डेज' के दौरान विक्रेताओं द्वारा कूलिंग उपकरणों पर विभिन्न आकर्षक डील पेश किए जाएंगे. साथ ही कस्टमर एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, एयर कूलर पर एक्सचेंज बोनस, मुफ्त अनइंस्टॉलेशन के साथ-साथ बैंक और प्रीपेड ऑफर का भी लाभ उठा सकेंगे.

Flipkart की ‘Super Cooling Days’ सेल में कूलिंग उपकरणों पर मिलेगी छूट

Friday April 21, 2023 , 3 min Read

हाइलाइट्स

  • Flipkart की 'सुपर कूलिंग डेज' सेल 21 अप्रैल - 26 अप्रैल तक चलेगी.
  • एसी और रेफ्रिजरेटर ने वर्ष-दर-वर्ष आधार पर क्रमशः 1.3 गुना और 1.4 गुना वृद्धि दर्ज की है. इसके साथ ही एयर कूलर में 2 गुना और पंखे में 1.4 गुना वृद्धि हुई है.
  • एयर कूलर की मांग अप्रैल में दोगुनी हो गई और अन्य कूलिंग उपकरणों की मांग में टियर 2+ शहरों में मजबूत वृद्धि देखी गई है.

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने 21 अप्रैल से 26 अप्रैल, 2023 के बीच 'सुपर कूलिंग डेज़' (Super Cooling Days) सेल की घोषणा की है. सुपर कूलिंग डेज के माध्यम से कस्टमर्स को विक्रेताओं और ब्रांडों की एक विस्तृत श्रृंखला में से कूलिंग उपकरण चुनने में मदद मिलेगी. इसे खासतौर पर कस्टमर को ध्यान रखते हुए कस्टमाइज किया गया है. कस्टमर ऊर्जा-कुशल एसी, एयर कूलर, बीएलडीसी मोटर्स (ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर) से लैस स्मार्ट पंखे और रेफ्रिजरेटर जैसे विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुनने में सक्षम होंगे. यह वर्षों से लोगों का ध्यान आकृष्ट कर रहा है क्योंकि कस्टमर अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं.

'सुपर कूलिंग डेज' के दौरान विक्रेताओं द्वारा कूलिंग उपकरणों पर विभिन्न आकर्षक डील पेश किए जाएंगे. साथ ही कस्टमर एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, एयर कूलर पर एक्सचेंज बोनस, मुफ्त अनइंस्टॉलेशन के साथ-साथ बैंक और प्रीपेड ऑफर का भी लाभ उठा सकेंगे.

गर्मी के मौसम की जल्द शुरुआत की वजह से अब देश भर में कूलिंग उपकरण एक आवश्यकता बन गए हैं. एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, पंखे और कूलर सहित सभी प्रकार के कूलिंग उपकरणों की मांग में काफी वृद्धि हुई है. ग्राहक उन्नत और स्मार्ट क्षमताओं वाले उपकरणों पर अधिक खर्च करने को तैयार हैं. फ्लिपकार्ट के सबसे हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि कूलिंग उपकरणों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. मुख्य रूप से टियर 2+ शहरों में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर क्रमश: 1.3 गुना और 1.4 गुना की वृद्धि देखी गई है. अन्य श्रेणियों में, वर्ष-दर-वर्ष आधार पर एयर कूलर में 2 गुना और पंखों में 1.4 गुना वृद्धि देखी गई.

अप्रैल में कूलिंग उपकरणों की पूरे साल की समर वर्टिकल सेल्स में अहम हिस्सेदारी रही.. शीर्ष बिकने वाले एयर कंडीशनर ब्रांडों में ब्लू स्टार, एलजी, सैमसंग, लॉयड, डाइकिन और वोल्टास शामिल हैं, जबकि सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल, हायर और गोदरेज सबसे ज्यादा बिकने वाले रेफ्रिजरेटर ब्रांड हैं. कस्टमर्स द्वारा पसंद किए जाने वाले शीर्ष एयर कूलर ब्रांड सिम्फनी, हिंडवेयर और क्रॉम्पटन हैं, जबकि कुछ प्रमुख फैन ब्रांडों में एटमबर्ग, क्रॉम्पटन, ओरिएंट इलेक्ट्रिक, हैवेल्स और बजाज शामिल हैं.

एलजी 6-इन-1 कन्वर्टिबल इन्वर्टर एसी और वोल्टास स्प्लिट इन्वर्टर एयर कंडीशनर, सैमसंग डबल डोर, एलजी और व्हर्लपूल रेफ्रिजरेटर क्रमशः एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर श्रेणियों में सबसे लोकप्रिय और खोजे गए उत्पाद हैं. हिंडवेयर 85एल डेजर्ट कूलर, हैवेल्स आर्टेमिस बीएलडीसी फैन्स और एटमबर्ग अमेजा बीएलडीसी फैन क्रमशः एयर कूलर और फैन कैटेगरी में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले उत्पाद थे. एटमबर्ग, वोल्टास बेको, लॉयड, फ्लिपकार्ट के ब्रांड मार्कक्यू और कैंडी जैसे उभरते ब्रांडों ने कूलिंग उपकरण श्रेणी में अपने उत्पाद पेश किए हैं. दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, पटना, लखनऊ, बैंगलोर और कोलकाता जैसे विभिन्न शहरों में एसी, रेफ्रिजरेटर, एयर कूलर और पंखे लोकप्रिय थे. निकट भविष्य में फैन श्रेणी में सबसे अधिक वृद्धि देखे जाने की उम्मीद है.

फ्लिपकार्ट के अनुसार, कस्टमर ऐसे कूलिंग उपकरणों को पसंद करते हैं जो ऊर्जा-कुशल हों और वाईफाई-सक्षम सुविधाओं, फ्रॉस्टवॉश तकनीक, बॉटम माउंट फ्रिजर्स, रिमोट कंट्रोल, कन्वर्टिबल टेक्नोलॉजी और इन्वर्टर कम्पैटिबिलिटी जैसी तकनीकी प्रगति के लिए तैयार हों. बिना आवाज के बीएलडीसी मोटर वाले पंखे बिजली की काफी कम लागत के कारण सबसे अधिक मांग वाले पंखे हैं. यह विशेषताएं विशेष रूप से टियर 2 और शहरों से बाहर के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण हैं. मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों जैसे बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पुणे, पटना और वाराणसी में कूलिंग उपकरणों की कुल मांग सबसे अधिक रही है.

यह भी पढ़ें
Hurun's Global Unicorn Index 2023 में Swiggy, Dream11 को भारत के टॉप यूनिकॉर्न का खिताब मिला


Edited by रविकांत पारीक