12 साल की जिया राय ने समुद्र में 36 किमी तैरकर बनाया रिकॉर्ड

जिया राय ने केवल 8 घंटे और 40 मिनट में यह दूरी तय की। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिस्ऑर्डर (ASD) से पीड़ित जिया ने सबसे कम उम्र की लड़की के रूप में एक रिकॉर्ड बनाया है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नौसेना के नाविक मदन राय की 12 वर्षीय बेटी जिया राय ने बीती 17 फरवरी को सिर्फ 8 घंटे 40 मिनट में बांद्रा-वर्ली सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक तैराकी कर इतिहास रच दिया है।


जिया, जो कि ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) से पीड़ित है, उन्होंने 10 साल की उम्र में तैरना शुरू किया था। उन्होंने एएसडी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए तैराकी की चुनौती ली। बांद्रा-वर्ली सी लिंक से सुबह 3.50 बजे शुरू होकर, वे गेटवे ऑफ इंडिया पर दोपहर 12.30 बजे पहुँची।


जिया के कारनामे वाली तस्वीरों को मुख्य पीआरओ मुंबई, जनसंपर्क निदेशालय, रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक खाते द्वारा भी ट्वीट किया गया।


“सुश्री जिया राय, एक नौसैनिक नाविक की 12 साल की बेटी, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार (ASD) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 17 फरवरी को बांद्रा-वर्ली सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई तक तैरती है। जिया जो खुद ASD से पीड़ित थी, ने 8 घंटे 40 मिनट में 36 किमी की दूरी तय की।"

एनडीटीवी के अनुसार, एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तैराकी संघ भारत के युवा और खेल मामलों के मंत्रालय द्वारा FIT इंडिया मूवमेंट से जुड़ा था। "उन्होंने 17 फरवरी को तड़के सुबह बांद्रा-वर्ली सी लिंक से अपने रिकॉर्ड सेटिंग के कारनामे की शुरुआत की और गेटवे ऑफ इंडिया पर 12.30 बजे पहुँची। तैराकी का आयोजन स्वीमिंग एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र, जो कि मान्यता प्राप्त संस्था है, के अवलोकन के तहत किया गया था।"


12-वर्षीय को Swimming Federation of India के एसोसिएट उपाध्यक्ष, अभय दाधे द्वारा उनकी उपलब्धि के लिए एक ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें