4 कारण क्यों क्रेडिट कार्ड आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं

क्रेडिट कार्ड, जो वित्तीय नियोजन का एक बहुत ही नाजुक हिस्सा है, अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक मजबूत भूमिका निभाता है.

4 कारण क्यों क्रेडिट कार्ड आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं

Thursday November 23, 2023,

5 min Read

क्रेडिट कार्ड लेना है? यह एक वित्तीय जाल है. अपने माता-पिता या दादा-दादी से पूछें और आपको यह सुनने को मिलेगा. 10-15 साल पहले लोग क्रेडिट कार्ड को एक जाल मानते थे जो आपकी बचत को खा जाता है और आपको अधिक खर्च करने की ओर प्रेरित करता है. जिस कार्ड पर लगभग 73% अमेरिकी 25 वर्ष की आयु से पहले स्वामित्व रखते हैं, उसे भारत में एक काली छाया के रूप में माना जाता था. बहुत से लोग इसे कर्ज का जाल मानते थे जो आपके क्रेडिट स्कोर और वित्तीय स्थिरता पर गंभीर प्रभाव डालता है. हालाँकि, समय के साथ, सबसे अधिक आबादी वाला देश भी सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं में से एक बन रहा है, और इसका क्रेडिट बैंकों और वित्तीय संस्थानों को जाता है. दैनिक उपयोगिता बिलों से लेकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक और फर्नीचर आइटमों के लिए कार्ड का उपयोग करने से भारत ने 1 जून, 2023 तक लगभग 42.86 मिलियन लेनदेन किए हैं.

क्रेडिट कार्ड रखने के लाभ

लोग धीरे-धीरे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि इस छोटे आयताकार प्लास्टिक या मेटल के कार्ड को हर किसी के बटुए में जगह मिलनी चाहिए. ऐसे कई कारण हैं जो इस तथ्य को साबित करते हैं कि क्रेडिट कार्ड केवल तत्काल वित्तीय पहुंच से कहीं अधिक है. सार्वत्रिक रूप से स्वीकृत कार्ड आपको डिजिटल भुगतान में आसानी प्रदान करता है, साथ ही इसके लगातार उपयोग के लिए आपको कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट और मूवी टिकट, इवेंट टिकट और यहां तक कि व्यक्तिगत बीमा जैसी अन्य सेवाएं भी प्रदान करता है.

इसके अलावा, जब आप अपने कार्ड का उपयोग समझदारी और सावधानी से करते हैं, तो आप कई लाभों और बेहतर क्रेडिट स्कोर का आनंद लेते हैं. क्रेडिट कार्ड, जो वित्तीय नियोजन का एक बहुत ही नाजुक हिस्सा है, अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक मजबूत भूमिका निभाता है.

4-reasons-why-credit-cards-are-important-to-your-financial-health

सांकेतिक चित्र

1. एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाएं

आपका क्रेडिट स्कोर आपके मुख्य वित्तीय स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन जब शुरू से ही एक विश्वसनीय स्कोर बनाने की बात आती है, तो क्रेडिट कार्ड किशोरावस्था के अंत से लेकर किसी भी उम्र तक हर किसी को इस पर काम करने में मदद कर सकता है. आप आसानी से अपने वेतनभोगी खाते के बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं या एक सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और बुद्धिमानी से उपयोग कर सकते हैं. हर बार जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं और अपने कार्ड के बिल का समय पर भुगतान करते हैं, तो आप अपना स्कोर और स्ट्रांग बनाते हैं.

2. इमरजेंसी फंड ट्रांसफर

आपकी ईएमआई या अन्य बिलों की भुगतान तिथि नज़दीक है और इस महीने की आपकी तनख्वाह में देरी है. ऐसे समय में, आपके क्रेडिट कार्ड से बेहतर कोई बचावकर्ता नहीं है. प्रत्येक आपातकालीन वित्तीय ज़रुरत या सामने आने वाली अप्रत्याशित स्थिति के लिए, आप आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड से अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं. आपको मदद मांगने के लिए इधर-उधर भागने की या अपनी बचत ख़त्म करने की ज़रूरत नहीं है, बस अपने क्रेडिट कार्ड से धनराशि प्राप्त करें और कार्ड के बिलों को समय पर चुकाएं.

3. खरीदारी फायदेमंद है

उपयोगिता बिल से लेकर भारी इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल तक, क्रेडिट कार्ड ईएमआई पर कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. ऐसे कई क्षण आए होंगे जब आपने पढ़ा होगा कि महंगे उत्पाद क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर 0% ब्याज दरों पर उपलब्ध हैं. और कभी-कभी कोई ड्रेस या घर का जरूरी सामान लेना समय की मांग होती है, लेकिन बैंक खाता कहता है, कोई धनराशि नहीं बची है| उस समय कोई चिंता की बात नहीं है| आपका क्रेडिट कार्ड, आपका सर्वोत्तम वित्तीय समर्थन आपके पीछे है, आपको अपनी लॉयल्टी के लिए विभिन्न रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक के साथ-साथ तत्काल धनराशि भी मिलती है.

4. सुरक्षित भुगतान स्वचालन

आप फिल्म देखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और पॉपकॉर्न तैयार, लाइट बंद, टीवी चालू और अरे ये क्या? बिजली कटौती, बिल नहीं चुकाया| सदस्यता सेवाओं के साथ-साथ इन सभी उपयोगिता भुगतानों के लिए, इसे अतिरिक्त ध्यान दिए बिना क्रेडिट कार्ड से संभाला जा सकता है. क्रेडिट कार्ड में ऑनलाइन लेनदेन के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के साथ विभिन्न आवर्ती बिलों के लिए ऑटोपे सेट करने का विकल्प होता है. ये कार्ड शून्य देनदारी के साथ अतिरिक्त धोखाधड़ी सुरक्षा और ईएमवी चिप प्रौद्योगिकी के साथ खरीद सुरक्षा भी प्रदान करते हैं. तो, अगली बार अपने क्रेडिट कार्ड को इन सभी देय तिथियों को संभालने दें और आप केवल एक को, अपने क्रेडिट कार्ड, बिल की देय तिथि को संभालें.

वित्तीय नियोजन एक सबक है जिसे हम हर दिन सीखते हैं और कमाई के शुरुआती चरण में क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना इसकी पहली झलक है. जहाँ क्रेडिट कार्ड आपके वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक महान उपकरण है, वहीं आपको यह भी सतर्कता बरतनी होगी की आप अपने कार्ड का उपयोग कब और कैसे कर रहे हैं. क्रेडिट कार्ड अत्यधिक खर्च करने का एक आसान रास्ता है इसलिए खर्च की सीमा हमेशा कुल क्रेडिट का 30-35% तक रखें. इसके अलावा, बिल भुगतान में थोड़ी सी लापरवाही आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. हर बार केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने से आपको उच्च-ब्याज दरों का भुगतान करना पड़ सकता है और आपको ऋण संचय के बीच में फंसा सकता है. इस प्रकार, आपका क्रेडिट कार्ड एक संपूर्ण वित्तीय उपकरण बन सकता है और जब आप इसका उपयोग सोच-समझकर करते हैं तो आपको ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं.

(लेखक Manipal Business Solutions समर्थित 'SahiBnk' के सीईओ हैं. आलेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं. YourStory का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है.)


Edited by रविकांत पारीक