इस त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय ये 5 बातें याद रखें

इस त्योहारी सीजन में, जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने जाएं तो कृपया निम्नलिखित पांच फैक्टर्स का ध्यान जरूर रखें.

इस त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय ये 5 बातें याद रखें

Saturday October 21, 2023,

5 min Read

त्योहारों का मौसम शुरू होते ही हम अक्सर खरीदारी के लिए निकल पड़ते हैं. रिटेल थेरेपी के लिए बचत के बजाय आपके क्रेडिट कार्ड में पैसा लगाने की प्रवृत्ति है. जब खरीदारी की बात आती है तो आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट और अच्छे कैशबैक के साथ क्रेडिट कार्ड एक अच्छा वित्तीय साधन है. लेकिन यह बहुत अधिक वित्तीय अनुशासन के साथ आता है. क्रेडिट कार्ड के अव्यवस्थित उपयोग के कई नुकसान हैं और यह अतिरिक्त वित्तीय बोझ के साथ ही आपके क्रेडिट स्कोर को गंभीर रूप से प्रभावित भी करता है.

ऑनलाइन शॉपिंग उत्सव बहुत अच्छे होते हैं. वे इस त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को बहुत जयदा लुभाते हैं. व्यापारियों और बैंकों द्वारा ऑफ़र देने के साथ, अपने क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने के प्रलोभन को नियंत्रित करना बेहद कठिन है. लेकिन कृपया इस तथ्य का भी ध्यान रखें कि आपका वित्तीय स्वास्थ्य सबसे पहले आता है.

इस त्योहारी सीजन में, जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने जाएं तो कृपया निम्नलिखित पांच फैक्टर्स का ध्यान जरूर रखें.

हमेशा बजट निर्धारित करें: अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य को बनाए रखने के पीछे सबसे बड़ा फैक्टर बजट ही है. कृपया एक बजट निर्धारित करें जिससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप त्योहारी सीज़न के दौरान कितना खर्च कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड को आपके बजट के भीतर वित्त प्रबंधन में मदद करनी चाहिए न कि आपको अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अधिक खर्च न करें, कृपया अपने सभी खर्चों पर नजर रखें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक ही स्थान पर रिकॉर्ड भी करते हैं.

खरीदारी के लिए सही क्रेडिट कार्ड चुनें: सही क्रेडिट कार्ड चुनने का मुख्य नियम इसे प्राप्त करने के उद्देश्य की पहचान करना है. यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता हैं, तो कम शुल्क वाला कार्ड चुनें जो आपको बुनियादी लाभ पूरा करने में मदद करेगा और क्रेडिट स्कोर बनाने में भी आपको उसकी पूरी मदद मिलेगी. इसके अलावा, यदि आपके पास मौजूदा क्रेडिट कार्ड हैं जो उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं तो एक कैटेगरी में बचत करने के लिए क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें. ऐसे कई सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड भी हैं जो आपको वैल्यू-बैक, रिवॉर्ड, कैशबैक या डिस्काउंट या इनके संयोजन के साथ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी करते समय बचत करने में आपकी पूरी मदद करेंगे. इसके अलावा, संबंधित क्रेडिट कार्ड के लिए ली जाने वाली फीस का भी विश्लेषण अवश्य करें. उदाहरण के लिए, उच्च वार्षिक शुल्क वाला एंट्री लेवल का क्रेडिट कार्ड कोई अच्छा प्रस्ताव नहीं है. लेकिन यदि उच्च वार्षिक शुल्क की भरपाई वेलकम, रिनिवल, माइल स्टोन और अन्य लाभों से की जाती है, तो आपको इसे चुनना चाहिए.

5-things-to-remember-while-using-credit-cards-during-this-festive-season

खरीदारी के लिए नकद निकासी से बचें: खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना कोई स्मार्ट कदम नहीं है. ब्याज दरों और शुल्क के रूप में शामिल लागत काफी अधिक है. ध्यान रहे कि खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड या एटीएम से नकदी निकालना हमेशा एक बुद्धिमानी भरा कदम होता है. आपके लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से नकदी निकालना ही अंतिम उपाय होना चाहिए.

त्योहारी सीजन के दौरान अपने खर्च पर नजर रखें: त्योहारी सीजन के दौरान हम अक्सर खर्च का हिसाब-किताब रखना भूल जाते हैं. लेकिन खरीदारी के दौरान, नियमित रूप से अपने मासिक विवरण की समीक्षा करना ही हमेशा बुद्धिमानी होती है. इससे आपको अपने बजट के भीतर रहने और किसी भी अनधिकृत या गलत शुल्क की पहचान करने में मदद मिलेगी. यदि आपको कोई विसंगति दिखाई देती है, तो समस्या की रिपोर्ट करने के लिए तुरंत अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करें.

त्योहारी सीजन के दौरान अधिक ब्याज वाले कर्ज के जाल में फंसने से बचें: कभी भी न्यूनतम शेष राशि का भुगतान न करें. यह एक ऐसा जाल है जिसमें कई लोग आमतौर पर अक्सर ही फंस जाते हैं. हमेशा हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का पूरा भुगतान करने का प्रयास करें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह उच्च-ब्याज ऋण को आकर्षित करेगा. हालांकि, यदि आप अभी भी ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कम से कम ब्याज शुल्क कम करने के लिए न्यूनतम भुगतान से अधिक भुगतान करने का प्रयास करते रहें. कुछ क्रेडिट कार्ड त्योहारी सीजन के दौरान एक निश्चित अवधि के लिए भुगतान को स्थगित करने के विकल्प के साथ भी आते हैं. यह बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन इस तथ्य से अवगत रहें कि इस दौरान ब्याज अभी भी जमा हो सकता है, इसलिए इस सुविधा का सावधानी से उपयोग करें.

क्रेडिट कार्ड बहुत अच्छे होते हैं लेकिन उनका बुद्धिमानी से उपयोग करना एक कला है. यदि आपके क्रेडिट कार्ड अच्छे रिवार्ड्स प्रदान करते हैं, तो त्योहारी सीजन के दौरान उनका अधिकतम उपयोग करने से कभी न कतराएं. लेकिन हमेशा याद रखें कि क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदार उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपका त्योहारी सीजन तनाव मुक्त और आर्थिक रूप से सुरक्षित हो. इन सुझावों का पालन करके आप अत्यधिक कर्ज में डूबे बिना अच्छे त्योहारी सीजन का आनंद ले सकते हैं.

(लेखक Zet के को-फाउंडर हैं. आलेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं. YourStory का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है.)


Edited by रविकांत पारीक