रिलीज होने के 9 साल बाद फिर से चर्चा में Contagion फिल्म, कोरोना वायरस के वर्तमान हालातों से मिलती है पूरी कहानी

By कुमार रवि
March 17, 2020, Updated on : Wed Mar 18 2020 06:07:25 GMT+0000
रिलीज होने के 9 साल बाद फिर से चर्चा में Contagion फिल्म, कोरोना वायरस के वर्तमान हालातों से मिलती है पूरी कहानी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

9 साल पहले यानी कि साल 2011 में एक फिल्म आई थी। जिसका नाम था कंटेजियन (Contagion)। इसकी कहानी कुछ ऐसे थी कि एक शेफ होता है जो एक संक्रमित मांस को हाथ लगा देता है और फिर हाथ नहीं धोता। मांस को हाथ लगाने से उसमें एक वायरस आता है। शेफ दूसरे लोगों से हाथ मिलाता है जिससे वह बीमारी एक से दूसरे, दूसरे से तीसरे और तीसरे से चौथे शख्स तक पहुंत जाती है। 


फोटो क्रेडिट:

फोटो क्रेडिट: filmibeathindi



फैलते-फैलते बीमारी लाखों लोगों तक पहुंच जाती है और इससे कई लोग मर जाते हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मांस के एक टुकड़े से फैला वायरस महामारी बन जाता है। क्या हुआ? कहानी कुछ सुनी-सुनी सी लग रही है? अच्छा तो क्या आप भी इसे कोरोना से जोड़कर देख रहे हैं? अगर हां तो केवल आप अकेले नहीं हैं। आप जैसे कई लोग हैं जो इस फिल्म की कहानी को कोरोना की कहानी मान रहे हैं। 


कई फिल्में होती हैं जो समाज की सच्ची घटनाओं से प्रेरित होती हैं लेकिन इस फिल्म के साथ कुछ उल्टा है। दुनिया के आज के हालात को लोग इस फिल्म से जोड़कर देख रहे हैं। साल 2011 में आई यह फिल्म पिछले कुछ दिनों से अचानक ट्रेंड में आ गई। कई लोगों का कहना है कि इस फिल्म में पहले ही कोरोना महामारी के बारे में भविष्यवाणी कर दी थी। फिल्म की कहानी, दृश्य और परिस्थितियां एकदम वर्तमान के कोरोना परिदृश्य से मेल खाते हैं।


पहले आप फिल्म का ट्रेलर देखिए, आगे की बात बाद में....



इस फिल्म का डायरेक्शन स्टीवन सोडरबर्ग ने किया है। इस फिल्म की पूरी कहानी भी एक वायरस के इर्द-गिर्द घूमती है जो बढ़ते-बढ़ते महामारी का रूप अख्तियार कर लेता है। इस फिल्म और दुनिया के वर्तमान हालातों में कई समानताएं हैं जिसके कारण लोग इस फिल्म को खोज-खोजकर डाउनलोड करके देख रहे हैं। 


इस फिल्म में भी वायरस का मूल सूअर और चमगादड़ का मांस को दिखाया गया है जैसा कि कोरोना को लेकर बातें चल रही हैं। फिल्म में मांस को छूने के कारण संक्रमित होने वाला शेफ फिल्म की किरदार ग्वेनेथ पाल्ट्रो से हाथ मिलाता है। इसके बाद पाल्ट्रो को अजीब सी बीमारी हो जाती है। वह अमेरिका लौटती हैं और वहां उनकी मौत हो जाती है।


वार्नर ब्रदर्स की इस फिल्म में ग्वेनेथ पाल्ट्रो, केट विंसलेट, ब्रायन क्रैंस्टन जूड लॉ और मैट डैमन जैसे ऐक्टर्स ने किरदार निभाए हैं। फिल्म को लेकर ट्विटर भी काफी बज मचा हुआ है। रिलीज होने के 9 साल बाद फिल्म एक बार फिर से चर्चा में है और लोग फिल्म को लेकर अपने-अपने एक्सपीरियंस साझा कर रहे हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close