अमेज़न एलेक्सा के लिये भारत में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन देंगे अपनी आवाज़

अमेजन एलेक्सा के भारतीय उपयोगकर्ता अब अमिताभ बच्चन की प्रतिष्ठित आवाज़ में अपने एआई सहायक को सुन सकते हैं। यह फीचर 2021 में लॉन्च होगा।

अमेज़न एलेक्सा के लिये भारत में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन देंगे अपनी आवाज़

Tuesday September 15, 2020,

3 min Read

2021 से, अमेजन एलेक्सा के भारतीय उपयोगकर्ता अमिताभ बच्चन के आइकॉनिक बैरिटोन में अपने वॉइस असिस्टेंट को बोल-सुन सकते हैं। तकनीकी दिग्गज कंपनी ने बॉलीवुड के महानायक को एलेक्सा के रूप में भारत में पहली बार सेलिब्रिटी आवाज़ के रूप में चुना है।


अमेज़न इंडिया ने एक ट्वीट के माध्यम से इस साझेदारी की घोषणा की।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा,

"बैरिटोन जिसने पांच दशकों से भारतीय फिल्म उद्योग को मंत्रमुग्ध किया है, जल्द ही कई भारतीय ग्राहकों को एलेक्सा का उपयोग करने के लिए एक अनूठा आवाज अनुभव प्रदान करेगा... भारत में ग्राहक एलेक्सा पर मिस्टर बच्चन की प्रतिष्ठित आवाज का उपयोग कर सकेंगे। यह सुविधा अगले साल उपलब्ध होगी। "


अमेजन ने कहा, "फ्लेवर पाने के लिए, 'एलेक्सा, अमिताभ बच्चन को नमस्कार कहें।"


अमेज़ॅन एलेक्सा टीम आने वाले महीनों में मिस्टर बच्चन के साथ मिलकर एक "अनूठी आवाज़ का अनुभव" का निर्माण करेगी, जिसमें चुटकुले, शायरियां, मौसम अपडेट, प्रेरक कोट्स, सलाह आदि शामिल होंगे।


अमेजन के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बात करते हुए, मिस्टर बच्चन ने कहा, "टेक्नोलॉजी ने मुझे हमेशा नए रूपों के अनुकूल होने का अवसर दिया है। फिल्मों, टीवी शो, पॉडकास्ट और अब, मैं अमेज़न के साथ साझेदारी में इस आवाज का अनुभव बनाने के लिए उत्साहित हूं। वॉइस तकनीक के साथ, हम अपने दर्शकों और शुभचिंतकों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए कुछ का निर्माण कर रहे हैं।"

क

फोटो साभार: Facbook/ Amitabh Bachchan

यूजर्स मिस्टर बच्चन की आवाज को एलेक्सा-सक्षम डिवाइसों सहित, एलेक्सा वॉयस रिमोट के साथ फायर टीवी स्टिक, फायर टीवी संस्करण, मोबाइलों पर मुफ्त एलेक्सा ऐप, साथ ही अमेज़न शॉपिंग ऐप (केवल एंड्रॉइड डिवाइसों पर) तक पहुँचा सकते हैं।


"इसके अलावा, कई थर्ड पार्टी डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन, वियरेबल्स और स्मार्ट टीवी भी एलेक्सा बिल्ट-इन के साथ आते हैं," अमेज़न ने कहा।


जबकि मिस्टर बच्चन भारत के पहले सेलिब्रिटी आवाज हैं, वे विश्व स्तर पर पहले नहीं हैं। अमेज़न ने इससे पहले अमेरिका में एलेक्सा उपयोगकर्ताओं के लिए अभिनेता-निर्माता सैमुअल एल जैक्सन की आवाज को सक्षम किया था। लेकिन तकनीकी दिग्गजों के लिए यह एक स्वाभाविक पसंद थी कि दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता को "एलेक्सा के अद्वितीय भारतीय व्यक्तित्व" पर विस्तार करने के लिए काम में लिया जाए।


एलेक्सा, अमेजन इंडिया के कंट्री लीडर पुनीष कुमार ने कहा, "मिस्टर बच्चन की आवाज किसी भी भारतीय के लिए यादगार है, जो बॉलीवुड में पले-बढ़े हैं। यह संयोजन हमारे ग्राहकों के जीवन को आगे बढ़ाने और सरल बनाने के लिए एक आदर्श पिच देता है। हम उत्साहित हैं। देखते हैं कि जब वे एलेक्सा का उपयोग करते हैं और उनकी आवाज सुनते हैं तो वे कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।”